Incognito Mode क्या होता हैं ? Chrome में इसका Use कैसे करे ?

आपके मोबाइल या कम्प्युटर में कोई न कोई वेब ब्राउज़र तो जरूर होगा। जैसे - गूगल क्रोम,ऑपेरा,मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स,यूसी ब्राउज़र आदि। लेकिन उसमें बहुत से ऐसे फीचर होते है जिनकी जानकारी आपको नहीं होती है। एक ऐसे ही फीचर का नाम है,"Incognito Mode या Incognito Window"।


वेब ब्राउज़र में इस फीचर का क्या मतलब है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है ? इसके बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम Incognito Mode क्या होता है और Private Browsing करने के लिये इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल कैसे करे ? टॉपिक पर पूरी जानकारी पब्लिश कर रहे है।

incognito-mode-kya-hota-hai-google-chrome-mei-istemaal-kaise-kare


इस कारण इस पोस्ट को पढ़कर आप भी Web Browser के बारे में कुछ नयी Technology Information के बारे में जान सकते है। तो आइये इस पोस्ट की शुरुवात करते है।


Incognito Mode या Incognito Tab क्या होता है ? क्रोम ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड क्या है ?


Incognito Mode क्या होता है ? इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले आप हमारी एक अन्य पोस्ट जरूर पढे। जिसमें हम ने ब्राउज़िंग,ब्राउज़िंग हिस्ट्री और ब्राउज़र कैशे के बारे में विस्तार से बताया था। क्योंकि उस पोस्ट का संबंध इस पोस्ट से है।


किसी भी Web Browser जैसे Chrome,Opera आदि का इस्तेमाल करके हम इंटरनेट पर जो भी एक्टिविटी करते है,विडियो देखते है,किसी वेबसाइट को ओपन करते है,कौनसे वेब पेज को खोलते है आदि  की इन्फॉर्मेशन को वेब ब्राउज़र स्टोर करके रखता है।

यह सभी स्टोर की गयी इन्फॉर्मेशन ब्राउज़िंग हिस्ट्री में सेव होती है। कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल में ब्राउज़र में जाकर ब्राउज़िंग हिस्ट्री से यह देख सकता है कि,आप इंटरनेट पर क्या देख रहे थे,कौनसी साइट को खोल रहे थे,किस साइट पर वेब ब्राउज़िंग कर रहे थे।

यदि आप सोचते है कि इंटरनेट पर आपने क्या देखा,कौनसी web site ओपन की इसकी जानकारी किसी को पता नहीं चलेगी तो आप मूर्खता कर रहे है। ब्राउज़र में जब हम किसी साइट को ओपन करते है तो उस  web site का tab open हो जाता है। जब हम उस साइट का tab close कर देते है तो वह साइट बंद हो जाती है। लेकिन वह site web browser की history में स्टोर हो जाती है।

इस कारण यदि आप चाहते है कि,आप वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर जो भी देखे,कोई भी वेब साइट ओपन करे,किसी भी वेब पेज को खोले उसको बंद करने के बाद उसकी इन्फॉर्मेशन ब्राउज़िंग हिस्ट्री में स्टोर न हो तो आपको इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करना चाहिये।

वेब ब्राउज़र में incognito mode का इस्तेमाल करने पर आप किसी भी साइट को ओपन करे,कोई भी विडियो देखे,किसी भी वेब पेज को ओपन करे,उन सभी की इन्फॉर्मेशन ब्राउज़िंग हिस्ट्री में स्टोर नहीं होगी।

incognito mode meaning in hindi


जी हाँ,incognito mode में हम जो भी internet web browsing करते है,उसकी इन्फॉर्मेशन ब्राउज़िंग हिस्ट्री में स्टोर नहीं होती है। इससे कोई अन्य जब आपके ब्राउज़र में जाकर ब्राउज़िंग हिस्ट्री को खोलकर देखेगा तो उसमें भी उन साइट का नाम नहीं होगा जो आपने incognito mode में ओपन की थी।

इस प्रकार इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करके आप प्राइवेट वेब ब्राउज़िंग कर सकते है। incognito mode को  Private Web Browsing भी कहते है।

गूगल क्रोम ब्राउज़र में इस प्रकार के प्राइवेट वेब ब्राउज़िंग करने के फीचर को incognito mode,incognito tab कहते है।

जबकि opera browser आदि में इसे incognito mode और private tab भी कहते है।

Google Chrome Browser में Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करे ?


यदि आप गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है तो incognito window को ओपन करके आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। incognito tab को use करने के लिये आप नीचे सभी steps को ध्यान से follow कीजिये।

स्टेप 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे। अब राइट साइड में 3 बिन्दु दिखाई देंगे। उस पर क्लिक करे।

स्टेप 2 - अब New incognito Tab पर क्लिक करे।

new-incognito-tab-in-mobile-chrome-browser

Step 3 - अब Incognito Tab ओपन हो चुका है।

अब आप Search or type URL पर क्लिक करके किसी भी वेबसाइट को ओपन कर सकते है। आप जिस भी वेब साइट का इस्तेमाल करना चाहते है,कर सकते है। इस mode में आप जिन भी वेब साइट का इस्तेमाल करेंगे वह ब्राउज़िंग हिस्ट्री में ऐड नहीं होगी।

इस प्रकार आप प्राइवेट वेब ब्राउज़िंग कर सकते है।

incognito-mode-chrome-browser

जब आप प्राइवेट वेब ब्राउज़िंग का इस्तेमाल करने के बाद उस साइट को बंद करना चाहते है तो right side में आपको 3 बिन्दु के साथ ही tab का बटन दिखाई देगा। आप जिस tab पर होंगे उस tab की संख्या भी वहाँ पर लिखी होगी।

अब उस टैब को बंद करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 - Incognito Tab बंद करने के लिए आप जैसे ही 3 बिन्दु के साथ वाले टैब वाले बटन पर क्लिक करेंगे वह टैब कुछ छोटा हो जायेगा और उसके राइट साइड में एक क्रॉस का निशान भी दिखाई देगा। क्रॉस पर क्लिक करते ही incognito mode window वाला टैब बंद हो जायेगा।


close-incognito-window-tab-in-chrome-browser

इस प्रकार आप ऊपर बताये गये सभी चरणों का इस्तेमाल करके गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करके आसानी से दूसरों की नजर से छुपकर प्राइवेट वेब ब्राउज़िंग कर सकते है।

यदि आप कम्प्युटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र में इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो incognito mode shortcut ctrl+shift+N है। 

इस incognito shortcut का इस्तेमाल करके आप कम्प्युटर के वेब ब्राउज़र में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। 


यदि "इंकॉग्निटो मोड क्या होता है और गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल कैसे करे ?" टॉपिक पर यह पोस्ट आपको पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।