NSE और BSE में अंतर [ Difference Between NSE and BSE ]

एनएसई और बीएसई दोनों टर्म्स शेयर मार्केट से जुड़े हुये है। यदि आप Share Market में रुचि रखते है तो आपको इन दोनों Stock Exchange Markets के बारे में पता होगा। इस पोस्ट में मैंने एनएसई और बीएसई स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट में मुख्य अंतर क्या है ? टॉपिक पर पूरी जानकारी सांझा की है। 

यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आपको "Difference Between NSE and BSE" के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। NSE और BSE के बीच अंतर को समझने के लिए आपकों इन सभी टर्म्स को भी समझना होगा जो निम्न है :-

  • Stock Exchange Market
  • Nifty
  • Sensex

यदि आप इन तीनों टर्म्स को अच्छे से समझ लेते है तो आपको NSE और BSE में Major Difference बहुत आसानी से समझ आ जायेगा। तो आइये इन सभी टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते है।

difference-between-nse-and-bse-in-hindi

स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट क्या होता है ? What is Stock Exchange Market/Board  [ NSE और BSE ] क्या है ?

भारत में 2 प्रकार के स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट है,जिसे आप शेयर बाज़ार मार्केट भी कह सकते है। इन स्थानों पर कंपनियों के शेयर ख़रीदे व बेचे जाते है। भारत में दो प्रकार के स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट है,जो निम्न है :- 

  • National Stock Exchange
  • Bombay Stock Exchange

National Stock Exchange को छोटे रूप में "NSE" और Bombay Stock Exchange को छोटे रूप में 'BSE' कहा जाता है,इन दोनों स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के शेयर बेचे और खरीदे जाते है। 

बीएसई और एनएसई दोनों स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट ही है लेकिन इसमें कुछ मुख्य अंतर है,जिसके बारे में हम आगे विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। 

एनएसई और बीएसई में मुख्य अंतर क्या है ? Top Major Difference Between NSE and BSE

1. NSE की फुल फॉर्म National Stock Exchange है। जबकि BSE की फुल फॉर्म Bombay Stock Exchange है। 

2. BSE की स्थापना 1875 में हुई थी,यह एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट है। NSE की स्थापना 1992 में हुई थी। 

3. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) में 5000 से अधिक कंपनियाँ रजिस्टर है,जबकि नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज में 1500 से अधिक कंपनियाँ लिस्टेड है जिनके शेयर खरीदे और बेचे जाते है। 

4. BSE का इंडेक्स ( सूचकांक ) SENSEX ( सेंसेक्स ) है। सेंसेक्स में बीएसई में लिस्टेड 5000 कंपनियों में से केवल 30 सबसे बड़ी कंपनियों के शेयर्स की वैल्यू का औसत निकाला जाता है और सेंसेक्स के मान का निर्धारण किया जाता है। NSE का इंडेक्स ( सूचकांक ) NIFTY ( निफ्टी ) है। नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज में लिस्टेड सभी कंपनियों में से 50 सबसे बड़ी कंपनियों के शेयर को देखकर ही NIFTY का मान प्रतिदिन निर्धारित किया जाता है। इस कारण NIFTY को National50 भी कहा जाता है। 

5. संख्या के मामले में BSE में NSE की तुलना में अधिक कंपनियाँ रजिस्टर है। 

6. NSE ने बाज़ार में मंदी और बढ़ोतरी को बताने के लिए NIFTY सूचकांक बनाया है। जबकि BSE ने बाज़ार में मंदी और बढ़ोतरी को बताने के लिए SENSEX सूचकांक बनाया है। सेंसेक्स और निफ्टी की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह दोनों पोस्ट पढे। 

7. नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज ( एनएसई ) में ट्रेडिंग वॉल्यूम अधिक है,जबकि बीएसई में एनएसई की तुलना में ट्रेडिंग वॉल्यूम कम है।  ट्रेडिंग वॉल्यूम एक तकनीकी संकेतक होता है,क्योंकि यह इस बाज़ार की सुरक्षा और समग्र गतिविधि का प्रतिनिधित्व करता है।

एनएसई और बीएसई के बीच समानताएं [ Similarities between NSE and BSE ] 

एनएसई और बीएसई स्टॉक एक्स्चेंज मार्केट में मुख्य अंतर के बारे में जानने के बाद आइये अब एनएसई और बीएसई के बीच समानताएं भी जान लेते है। 

1. BSE और NSE दोनों स्टॉक एक्स्चेंज बोर्ड मुंबई में ही स्थित है। 

2. बीएसई और एनएसई में तब तक कोई कंपनी लिस्टेड नहीं होती और उसके शेयर्स खरीदे और बेचे नहीं जाते जब तक उस कंपनी को SEBI के द्वारा मंजूरी नहीं मिलती है। सेबी के द्वारा Company की Full Information Check करने के बाद ही उसको Share Market में Listed होनी की मंजूरी मिलती है। सेबी क्या है ? टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके यह पोस्ट पढे। 

3. बीएसई और एनएसई दोनों के सूचकांक में गिरावट और वृद्धि होती रहती है। निफ्टी या सेंसेक्स का मान नीचे गिर कर बंद हुआ तो इसका मतलब है की शेयर मार्केट में बहुत घाटा हुआ है और यदि निफ्टी और सेंसेक्स का मान बढ़कर ऊपर चढ़ गया है तो इसका मतलब है की शेयर मार्केट मुनाफे में है। 

यदि यह लेख आपको पसंद आया है और आपके लिये उपयोगी साबित हुआ है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर करना न भूले। इसके अलावा 'Top Major Similarities and Difference Between NSE and BSE Stock Exchange Market Board' [ एनएसई और बीएसई स्टॉक एक्सचेंज मार्केट बोर्ड के बीच शीर्ष प्रमुख समानताएं और अंतर ] टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल पूछने के लिये आप कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।