कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Saturday, 4 January 2020

Share Market क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

आज की यह पोस्ट आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगी.अक्सर लोग शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहते है जैसे की -
  • Share Market क्या है ( What is Share Market )
  • शेयर मार्केट कैसे काम करती है ( How Work Share Market )
  • Share क्या होते है ?
  • Share Market ( Stock Exchange Market Me Paise Invest Kaise Karte Hai ?
  • Share Market Related Knowledge in Hindi ?
इस कारण यदि आप भी इन सभी सवालों का जबाव जानना चाहते है तो आज की पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े.क्योकि हमने बहुत साधारण भाषा में इस टॉपिक को समझाने की कोशिश की है.

Share-market-stock-market-kya-hai


What is Share Market ( Stock Market ) And How it Works ( शेयर मार्केट क्या है ) ?


अब हम शेयर मार्केट के बारे में जानने से पहले SHARE के बारे में जानते है की कंपनी के शेयर क्या होते है ?

मान लीजिये की आपकी एक Company है जिसके Owner ( स्वामी ) आप है इसका मतलब है की आपके पास कंपनी के 100 % शेयर है.अब यदि आप अपनी कंपनी के 50 % शेयर किसी अन्य आदमी को दे देते है तो इसका मतलब है की वह दूसरा आदमी भी अब कंपनी का 50 % हिस्सेदार बन गया है.इस प्रकार कंपनी के शेयर होते है.


अब बहुत सी Company अपना IPO ( आईपीओ ) लॉन्च करती है,इसका मतलब होता है की Initial Public Offering . यानि की कंपनी इसके तहत अपने एक शेयर का Price पब्लिक ( जनता ) को बताती है.अब आप और हम जैसे बहुत से लोग होते है जो कंपनी के शेयर खरीद लेते है.


यानि की कंपनी के शेयर खरीदने पर हम कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है.इसका मतलब है की यदि Future ( भविष्य  ) में Company को प्रॉफिट या लोस होगा तो हम उतने ही भागीदार होंगे.

इस प्रकार Registered Company के Share जिस बाजार में Sell ( बेचे ) और Buy ( ख़रीदे ) जाते है इसे Stock Exchange Market कहा जाता है.इसे ही हम Share Market कहते है.

भारत में 2 Stock Exchange Market है एक National Exchange Market ( NSE ) व दूसरा Bombay Exchange Market ( BSE ) है.

NSE में लगभग 1500 से अधिक कम्पनीज रजिस्टर है यानि की आप इन कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है.BSE में लगभग 5000 से अधिक कंपनी रजिस्टर होती है.
इसका सीधा सा मतलब यह है की यदि आपको किसी Company के शेयर खरीदना है तो आपको किसी एक Stock Exchange Market का इस्तेमाल करना होगा.इन Stock Exchange Market में बहुत सी कम्पनीज रजिस्टर होती है जिनके शेयर ख़रीदे व बेचे जाते है.

हम सीधा Share Market जाकर किसी Company के Shares Buy और Sell नहीं कर सकते है.इसके लिए हमे एक Share Market Broker की जरुरत होती है.एक एक ऐसी संस्था या आदमी होता है जो Stock Exchange Market में शेयर खरीदता है और बेचता है.इस कारण हमे शेयर बाज़ार में शेयर खरीदने व बेचने के लिए इनके पास जाकर एक Demat Account खुलवाना होता है.इसके अलावा Trading Account की ज़रूरत भी होती है.इनकी जानकारी हम आपको अगली ब्लॉग पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे.

आजकल यह सारा Stock Exchange Market का काम ऑनलाइन होता है.आप घर पर ही Share Market में Invest कर सकते है.Demat Account को खुलवाने के लिए आपको Broker या Bank की जरुरत होगी.इसके लिए आपके पास एक Saving Account,Pan Card,Address Proof Documents होने ज़रूरी होते है.

How Share Market Works ( शेयर बाज़ार कैसे काम करता है ),Share बाज़ार से पैसे कैसे कमाते है ? Share Market Me Invest Kaise Karte Hai ? शेयर कैसे ख़रीदे व बेचे जाते है ?


आपने यह तो जानकारी प्राप्त कर ली की शेयर बाज़ार क्या होता है,लेकिन अब हम आपको बता रहे है की शेयर बाज़ार कैसे काम करता है.

देखिये Stock Exchange Market में जो भी Companies Register होती है उन सबका रिकॉर्ड देखा जाता है की जैसे की - कंपनी कितनी पुरानी है,Company का Profit कितना है,Company पर कर्जा कितना है,Company Sales कितनी है.इस आधार पर Daily Stock Market में अलग-अलग कंपनी के Shares की कीमत कम या ज्यादा होती रहती है.

यदि बहुत ज्यादा कंपनी के Shares की कीमत कम हो रही हो तो इसे बाज़ार में मंदी कहा जाता है और यदि शेयर्स की कीमत अधिक हो तो इसे Market Growth कहा जाता है.

अब मैं आपको बताता हूँ की कैसे Share Market में पैसे Invest करके ज्यादा पैसे कमाए जाते है.

मान लीजिये की आपने Share Market में 10000 रूपये Invest करने है.इसके लिए आपने किसी कंपनी के 1000 रूपये प्रति Share की कीमत के हिसाब से 10 Share खरीद लिए है.

अब आपने कंपनी के शेयर ख़रीदे 1000 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से,अब होता यह है की यदि कंपनी की ग्रोथ अच्छी होती है तो Stock Exchange Market में कंपनी के Shares की कीमत बढ़ जाती है.

जैसे की मान लेते है की आपने जिस कम्पनी के शेयर 1000 रूपये प्रति शेयर में ख़रीदे थे,उस कंपनी के शेयर 2 महीने बाद 3000 रूपये प्रति Share हो जाते है.तो इस समय आप अपने Share किसी दुसरे आदमी को 3000 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से बेच सकते है.इसका सीधा मतलब यह हुआ की आपको मुनाफा होता है.

क्योकि आपने 10 शेयर ख़रीदे 10000 रूपये में और बेचे 30000 में यानि की सीधा 20000 का मुनाफा.

लेकिन इसका उल्टा भी होता है कई बार Company के Shares की कीमत आधी रह जाती है जिससे Investor को नुकसान होता है.

इस कारण Share Market में Profit और Lose दोनों होते है.इस कारण आप जिस कंपनी के Share खरीदने वाले है उसकी पूरी जानकारी पहले से प्राप्त करे.जिससे बाद में आपको अधिक घाटा न हो.

इस प्रकार Share Market में Company के Share Buy और Sell होते रहते है.किसी - किसी Investor को Profit होता है और किसी - किसी को घाटा.बस इसी तरह Share Market चलती रहती है.

जो Popular Share Market Investor है वो Expert होते है क्योकि उनके द्वारा अनुभव प्राप्त किया होता है,वह बाज़ार की मंदी और तेजी दोनों को पहले से देखना जानते है और सही कंपनी में Money Invest करते है.

सार - तो अब तक पोस्ट में हमने पढ़ा की Share Market एक Stock Exchange Market Place है जिसमे शेयर ख़रीदे व बेचे जाते है.यदि हम कम कीमत में शेयर खरीदकर उनको महँगे मूल्य पर बेच देते है तो हमे मुनाफा होता है.लेकिन यदि हम Shares अधिक कीमत पर खरीद लेते है और हम उसे महँगे दाम पर बेच पाने में असफल होते है तो हमे घाटा होता है.

यदि आप भी Share Market में Money Invest करना चाहते है तो आपको बहुत सी Stock Market की Knowledge होनी चाहिए.यह सच है की शेयर मार्केट से अधिक धन कमाया जा सकता है लेकिन गवाया भी जा सकता है.यदि आपके कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट करे,हम आपके सवालों का जबाव देने की कोशिश करेंगे.

इन्वेस्ट करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर ले.

Share Market में Invest करने के लिए आपको बहुत सी Knowledge चाहिए होती है,हम अगली ब्लॉग पोस्ट में बहुत सी Share Market Related Knowledge देने वाले है.इस कारण यदि आप शेयर मार्केट का ज्ञान चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को प्रतिदिन विजिट करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।