Voice Typing in Hindi, Google Docs में Voice Typing कैसे करे?

वॉइस टाइपिंग के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। आप अपने मोबाइल में कई बार वॉइस टाइपिंग करते भी होंगे। लेकिन आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में आपको कंप्यूटर में 'Voice Typing in Hindi' कैसे करते है, इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे है।

Voice Typing in Hindi में करने के लिए कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र इन्स्टाल होना चाहिए और कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। 


इसके अतिरिक्त कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग करने के लिए माइक्रोफोन भी होना चाहिए। अधिकांश कंप्यूटर सिस्टम और लैपटॉप में Inbuilt Microphone होता है। यदि आपके पीसी में inbuilt mic नहीं है तो आप earphone का इस्तेमाल भी कर सकते है जिसमें mic होता है। 

voice-typing-in-hindi-google-docs-mei-voice-typing-kaise-kare

Voice Typing in Hindi (Voice Typing in Google Docs) Google Docs में Voice Typing कैसे करे? 


कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग इन हिन्दी में करने के लिए हम Google Docs का इस्तेमाल करेंगे। Google Docs का इस्तेमाल करके आप Voice Typing के द्वारा डॉकयुमेंट, पीडीएफ़ फ़ाइल आदि बना सकते है। 

तो आइये Voice Typing in Google Docs में कैसे करते है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है। गूगल डॉक्स में वॉइस टाइपिंग करने का तरीका कुछ इस प्रकार है :- 

1) सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है और गूगल सर्च में जाकर Google Docs टाइप करके सर्च करना है। Google Docs की वेबसाइट पर सीधा जाने के लिए क्लिक करे।  :- https://docs.google.com/

गूगल डॉक्स की वेबसाइट ओपन होने पर आप अपने गूगल अकाउंट के द्वारा साइन इन करे। 

google-docs-free-online-tool-for-voice-typing



2) Google Docs की वेबसाइट पर साइन इन करने के बाद Google Docs का मुख्य पेज ओपन होगा। अब आप  Start a new document में Blank Template पर क्लिक करके इसे ओपन करे।

start-a-new-document-docs


3) अब गूगल डॉक्स का एडिटर पेज खुल जायेगा। इसमें आपको ऊपर बहुत से Tabs दिखाई देंगे इनमें Tools वाले टैब पर क्लिक करके Voice Typing के फीचर पर क्लिक करे। 

voice-typing-tool-in-google-docs


4) अब गूगल डॉक्स के पेज पर लेफ्ट साइड में एक Voice Typing का चिन्ह दिखाई देगा। Click To Speak पर क्लिक करते ही वॉइस टाइपिंग शुरू हो जायेगी। अब आप जो भी बोलेंगे वह अपने आप टाइप होना शुरू हो जायेगा।

click-to-speak-voice-typing-in-google-docs


यदि आप हिन्दी या दूसरी किसी भाषा में Voice Typing करना चाहते है तो आपको Voice Typing में English की जगह हिन्दी या दूसरी मनपसंद भाषा को सेलेक्ट करना होगा और फिर माइक्रोफोन के सिम्बल पर क्लिक करना होगा। 

Note :- Google Docs के द्वारा Voice Typing करने के लिए Microphone Enable करने की Permission मांगी जायेगी, जिसे आपको Allow करना है।  Microphone Enable करने के बाद ही वॉइस टाइपिंग की जा सकती है। 

Google Docs में Voice Typing कैसे करे और Voice Typing in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। Voice Typing in Google Docs ट्रिक को दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।