Voice Typing in Hindi - कम्प्युटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करे

वॉइस टाइपिंग के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। आप अपने मोबाइल में कई बार वॉइस टाइपिंग करते भी होंगे। लेकिन आज हम आपको कम्प्युटर में 'Voice Typing in Hindi' के बारे में बताने वाले है। हम आपके साथ एक ऐसी टिप्स शेयर करने वाले है जिसका इस्तेमाल करके आप भी आसानी से अपने कम्प्युटर/लैपटाप में वॉइस टाइपिंग का आनंद ले सकते है।

अपने कम्प्युटर में Google Voice Typing in Hindi का इस्तेमाल करके के लिए आपके कम्प्युटर में गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र इन्स्टाल होना चाहिए। क्योकि Google Chrome ब्राउज़र में ही Voice Typing की जा सकती है। इस कारण सबसे पहले गूगल क्रोम को अपने कम्प्युटर में इन्स्टाल करे।

computer-me-voice-typing-kaise-kare-voice-typing-in-hindi


कम्प्युटर में Voice Typing in Hindi करने के लिये क्या - क्या चीजे जरूरी है ? Computer में Voice Typing कैसे करे ? बोलकर टाइप करने का तरीका 


  • आपके कम्प्युटर में क्रोम वेब ब्राउज़र होना चाहिए। 
  • कम्प्युटर में इंटरनेट कनैक्शन चालू होना चाहिए। 
  • वॉइस टाइपिंग के लिये आवश्यक रूप से एक माइक होना चाहिए। mic के रूप में earphone का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

यदि आप लैपटाप का इस्तेमाल करते है तो उसमें Inbuilt Microphone होता है। लेकिन यदि चाहे तो Microphone के रूप में अपने मोबाइल के mic वाले ईयरफोन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आप computer का इस्तेमाल करते है तो आप अपने computer के साथ कोई external mic जरूर connect कर ले। आप mic के रूप में अपना कोई mic वाला earphone भी इस्तेमाल में ले सकते है।


तो यदि आपके पास यह तीन चीजे है तो आप आसानी से online voice typing in hindi कर सकते है।

Google Voice Typing in Hindi कैसे करे ? कम्प्युटर में बोलकर वॉइस टाइपिंग कैसे करे ?


सबसे पहले आपको अपने कम्प्युटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाकर गूगल पर जाकर Google Docs टाइप करके सर्च करना है। और उसके बाद सर्च में पहली साइट पर क्लिक कर देना है।

google-docs-free-online-tool-for-voice-typing


अब एक नया वेब पेज खुल जायेगा,जिसमें आपको Go To Google Docs पर क्लिक करना है।

go-to-google-docs-page


अब आप Google Docs के मुख्य वेब पेज पर पहुँच गये है। अब आपको Start a new document के नीचे पेज पर क्लिक करना है।
start-a-new-document-docs


अब गूगल डॉक्स का एडिटर पेज खुल जायेगा। इसमें आपको ऊपर बहुत से Tabs दिखाई देंगे जिसमें आपको Tools वाले टैब पर क्लिक करके Voice Typing पर क्लिक करना है।

voice-typing-tool-in-google-docs


अब गूगल डॉक्स के पेज पर लेफ्ट साइड में एक Voice Typing का चिन्ह दिखाई देगा। Click To Speak पर क्लिक करके वॉइस टाइपिंग शुरू हो जायेगी। अब आप जो भी बोलेंगे वह टाइप होना शुरू हो जायेगा।

click-to-speak-voice-typing-in-google-docs


यदि आप हिन्दी या और किसी भाषा में Voice Typing करना चाहते है तो आपको Voice Typing वाले चिन्ह में यहाँ पर English लिखा है उस पर क्लिक करके अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव कर सकते है।

Note - Voice Typing in Hindi करने के लिये गूगल डॉक्स के द्वारा Microphone Enable करने की Permission मांगी जायेगी,जिसे आपको Yes करना है जिससे Microphone Enable हो जायेगा।

यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों,परिचितों के साथ शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।