कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें, हिन्दी टाइपिंग कैसे सीखे, Hindi Typing Computer Me Kaise Kare

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें और कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे सीखे यदि आप इन टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे है। इस लेख में हम आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग टॉपिक पर पूरी जानकारी दे रहे है। 

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना बहुत आसान है बस आपको यह पता होना चाहिए कि आप हिन्दी टाइपिंग किस उद्देश्य से सीखना चाहते है। यदि आप किसी ऐसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है जिसमें Hindi Typing Exam होता है तो आपको एक निश्चित तरीके से हिन्दी टाइपिंग करने के बारे में सीखना होगा। 

वहीं दूसरी तरफ यदि आप अपना खुद का कोई काम करते है और आपको कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करने की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए आपको निश्चित तरीके से हिन्दी टाइपिंग सीखने की जरूरत नहीं है। आप बिना सीखे तेजी से Computer में Hindi Typing कर सकते है। 

Hindi-Typing-Computer-Me-Kaise-Kare

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें (Computer Mein Hindi Typing Kaise Karte Hain)


वैसे तो कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करने के कई तरीके है लेकिन यहाँ हम केवल उन्ही चुनिन्दा तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। 

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करने के कुछ चुनिन्दा तरीके :- 

यदि आप Hindi Typing Exam देने के लिए हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है तो आप निम्न दो तरीकों का इस्तेमाल करे :- 
  • 1) कंप्यूटर में Krutidev Font में Hindi Typing करना 
  • 2) कंप्यूटर में Mangal Font में Hindi Typing करना 

Hindi Typing Exams में अक्सर कृतिदेव या मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है। इस कारण आप सबसे पहले यह देखे कि आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसमें किस कीबोर्ड लेआउट और किस फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग टेस्ट होगा। 

यदि मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग टेस्ट होगा तो कंप्यूटर में Mangal Font में Hindi Typing करना सीखे। 

यदि कृतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग टेस्ट होगा तो कंप्यूटर में Krutidev Font में Hindi Typing करना सीखे। 

अब यदि आप अपना खुद का कोई काम करते है या कंप्यूटर चलाते है और आपको कंप्यूटर में बिना सीखे तेजी से हिन्दी टाइपिंग करना सीखना है लेकिन कोई Typing Exam नहीं देना है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल करे जो निम्न है :- 

  • 3) Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना

अब चूंकि ऊपर हमारे द्वारा Computer Mein Hindi Typing Kaise Karte Hain के तीन तरीके बताये गए है तो आइये अब एक-एक करके इन सभी तीन तरीकों के बारे में सीख लेते है जो निम्न है :- 

  • 1) कंप्यूटर में Krutidev Font में Hindi Typing करना
  • 2) कंप्यूटर में Mangal Font में Hindi Typing करना
  • 3) Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना

कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे सीखे? (Computer Mein Hindi Typing Kaise Sikhe)


अब आपको यह तो पता चल चुका है कि कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करने के तीन तरीके है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरीके से कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना सीखना चाहते है। 

अब हम इन तीनों तरीको के द्वारा Computer में Hindi Typing कैसे करते है, इसके बारे में सिखाने वाले है। 

1) कंप्यूटर में Krutidev Font में Hindi Typing करना कैसे सीखे?


यदि आप किसी ऐसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है जिसमें Hindi Typing Test Krutidev Font में होगा तो आपको कृतिदेव फॉन्ट में कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना सीखना होगा। 

कृतिदेव फॉन्ट क्या है, कृतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग कैसे करते है, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इसी टॉपिक पर लिखी गयी ब्लॉग पोस्ट पढे। ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करे :- कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग, कृतिदेव में कैसे लिखे, Krutidev Hindi Typing Chart

2) कंप्यूटर में Mangal Font में Hindi Typing करना कैसे सीखे?


यदि आप किसी ऐसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है जिसमें हिन्दी टाइपिंग टेस्ट मंगल फॉन्ट में होगा तो आपको मंगल फॉन्ट में कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग करना सीखना होगा। 

मंगल फॉन्ट क्या है, कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट हिन्दी टाइपिंग कैसे करे, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इसी टॉपिक पर लिखी गयी ब्लॉग पोस्ट को पढे। ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Mangal Font में Hindi Typing कैसे करे, Hindi Typing Keyboard Layouts

3) Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना कैसे सीखे?


यदि आपको किसी भी प्रकार का टाइपिंग टेस्ट नहीं देना है लेकिन तेजी से बिना सीखे कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करनी है तो आप Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल कर सकते है। 

आपको अपने कंप्यूटर में Microsoft Indic Input Tool को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लेना है। इस टूल को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट चाहिए लेकिन इस्तेमाल करने के लिए नहीं। यह ऑफलाइन ही काम करता है।
 
Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल करके बिना सीखे तेजी से Computer में Hindi Typing की जा सकती है। जैसे यदि आपको कंप्यूटर में हिन्दी में लिखना है कि रवि घर पर है तो आपको इंग्लिश में ही टाइप करना है कि Ravi Ghar Par Hai यह टूल इसे हिन्दी में बदल देगा और वह भी ऑफलाइन। 

Microsoft Indic Input Tool को डाउनलोड करने से लेकर कंप्यूटर में इस्तेमाल करने तक की पूरी जानकारी हम एक ब्लॉग पोस्ट में पब्लिश कर चुके है। उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Microsoft Indic Language Input Tool क्या है, इस टूल के द्वारा बिना सीखे तेजी से Computer में Hindi Typing कैसे करे? पूरी जानकारी

बोलकर कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें (Bolkar Computer Mein Hindi Typing Kaise Kare)


यदि आप बोलकर कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है। इस टॉपिक पर भी हमारे द्वारा एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश की जा चुकी है। उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Voice Typing in Hindi - कम्प्युटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करे

हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में Hindi Typing Computer Me Kaise Kare और Computer Mein Hindi Typing Kaise Sikhe टॉपिक पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। यदि आपका कोई सवाल है तो वह भी आप कमेंट में पूछ सकते है। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।