Krutidev Font Hindi Typing कैसे करे [ Without Any Software ] Learn Hindi Typing

इस पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले है की -
  • कृतिदेव 010 हिंदी फॉण्ट में हिंदी टाइपिंग कैसे करते है ?
  • How To Do Hindi Typing With Krutidev Font
  • बिना किसी सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर में कृतिदेव हिंदी टाइपिंग कैसे करे ?
  • How To Learn Hindi Typing With Krutidev 010 Font [ Without Any Software ] 

हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित फॉण्ट कृतिदेव है.इस फॉण्ट का इस्तेमाल करके हम अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग शुरू कर सकते है.तो आइये इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करते है.


How To Learn Hindi Typing With Krutidev Font [ Without Any Software ] ,कंप्यूटर में में कृतिदेव 010 फॉण्ट हिंदी टाइपिंग कैसे करे ?


नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करे -


1 - सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Krutidev 010 फॉण्ट इनस्टॉल करना होगा.कंप्यूटर में हिंदी फॉण्ट इनस्टॉल कैसे करते है इसके लिए आप हमारी यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते है.


2 - जब आप अपने कंप्यूटर में कृतिदेव फॉण्ट को इनस्टॉल कर ले तो उसके बाद आपको कोई भी Typing Software जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड,वर्डपैड,नोटपैड को ओपन करना है और उसमे Font Family में Krutidev 010 को सेलेक्ट कर लेना है.अब आप अपने कंप्यूटर कीबोर्ड की जब भी कोई key प्रेस करेंगे तो हिंदी वर्णमाला का कोई अक्षर या मात्रा टाइप होगी.

लेकिन आपको कैसे पता लगेगा की कोनसी Keyboard Key को दबाने से हिंदी की कोनसी मात्रा,अक्षर टाइप होगा इसके लिए आपको नीचे इमेज में कीबोर्ड लेआउट को देखना है.इस कीबोर्ड लेआउट को आपको याद करना होगा और यह तभी याद होगा जब आप इसकी Keyboard Typing Practice करेंगे.

Krutidev 010 Font Keyboard Layout Image - 

original-krutidev-layout


हिंदी भाषा के कुछ स्पेशल अक्षरों को टाइप करने के लिए आपको इसमें Alt Code का भी इस्तेमाल करना होगा.जैसे हिंदी भाषा के श्र को टाइप करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर कीबोर्ड में ALT+074 कोड का इस्तेमाल करना होगा.Krutidev Font Special Characters Alt Code Full List वाली पोस्ट भी हम जल्द पब्लिश करने वाले है.हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी.


यदि कंप्यूटर में Krutidev 010 Hindi Font Typing करने में आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करके प्रशन पूछ सकते है.हम आपके सभी सवालों का जबाव जल्द देने की कोशिश करेंगे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।