Hindi Typing Keyboard Layouts Typewriter, Remington GAIL, CBI, Inscript Keyboard Layout के बारे में पूरी जानकारी

इस लेख में हम आपको हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड लेआउट के सभी प्रकारों के बारे में जानकारी देने वाले है। अक्सर जो नए लोग कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना सीखना चाहते है उनको Hindi Typing Keyboard Layouts के बारे में जानकारी नहीं होती है।

चूंकि हिन्दी टाइपिंग काफी पुराने समय से की जा रही है इस कारण समय के साथ इसके बहुत से कीबोर्ड लेआउट विकसित हो चुके है। जब भी कोई व्यक्ति Hindi Typing सीखना चाहता है तो उसके सामने यह समस्या आती है कि वह किस कीबोर्ड लेआउट के अनुसार टाइपिंग सीखे। 

इस लेख में इसी समस्या का समाधान देने की कोशिश की गयी है। इस लेख के माध्यम से आप सभी प्रकार के Hindi Typing Keyboard Layouts के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

hindi-typing-keyboard-layouts-ke-bare-mei-puri-jankari

Hindi Typing Keyboard Layout (हिन्दी टाइपिंग कीबोर्ड लेआउट)


सबसे ज्यादा प्रचलित Hindi Typing Keyboard Layouts निम्न है :- 

  • 1) Hindi Typewriter (Remington) Keyboard Layout
  • 2) Hindi Inscript Keyboard Layout
  • 3) Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout

आइये अब एक-एक करके सभी कीबोर्ड लेआउट के बारे में जानकारी प्राप्त करते है। 

Typewriter/Remington Keyboard Layout 


1) Hindi Typewriter/Remington Keyboard Layout :- यह कीबोर्ड लेआउट हिंदी टाइपिंग करने वाले टाइपराइटर की तरह होता है। Krutidev या Devlys Font में हिंदी टाइपिंग करते समय कंप्यूटर का कीबोर्ड टाइपराइटर/रेमिंग्टन कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करता है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो जब भी आप अपने कंप्यूटर में Krutidev (कृतिदेव 010) हिंदी फॉण्ट को इनस्टॉल करके टाइपिंग शुरू करेंगे तो आपके कंप्यूटर का कीबोर्ड हिंदी टाइपराइटर कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करता है।

Hindi Typing Keyboard Layout Kruti dev Picture :- 


typewriter-remington-hindi-typing-keyboard-layout-for-krutidev-devlys-font

यदि आप क्रुतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है तो हमारे द्वारा लिखी गयी ब्लॉग पोस्ट को पढे जिससे आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाये। उस पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग, कृतिदेव में कैसे लिखे, Krutidev Hindi Typing Chart

Hindi Inscript Keyboard Layout


2) Hindi Inscript Keyboard Layout :- वर्तमान में क्रुतिदेव फॉन्ट की जगह मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन बढ़ गया है। कंप्यूटर में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए Inscript Keyboard Layout विकसित किया गया है। 

जब हम कंप्यूटर में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करते है तो कंप्यूटर का कीबोर्ड Inscript Keyboard Layout के रूप में काम करता है। 

Hindi Inscript Keyboard Layout Mangal Font Picture :- 

Hindi-Inscript- keyboard-layout-mangal-font-typing
यदि आप मंगल फॉन्ट में कंप्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग करना सीखना चाहते है तो हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को पढे। ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Mangal Font में Hindi Typing कैसे करे, Inscript Keyboard Layout के बारे में सीखे

Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout 


3) Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout :- वर्तमान में क्रुतिदेव फॉन्ट की जगह मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन बढ़ गया है। क्योंकि मंगल फॉन्ट एक यूनिकोड फॉन्ट है जबकि क्रुतिदेव फॉन्ट एक नॉन-यूनिकोड फॉन्ट है। यूनिकोड और नॉन-यूनिकोड फॉन्ट में क्या अंतर है इसे पढ़ने के लिए क्लिक करे :- Unicode और Non Unicode Font क्या है,इनमें क्या अंतर होता है ?

लेकिन यहाँ पर एक समस्या पैदा हो जाती है क्योंकि Mangal Font के लिए Inscript Keyboard Layout विकसित किया गया है जो कि क्रुतिदेव फॉन्ट के लिए विकसित किये गये Typewriter/Remington Keyboard Layout से पूरी तरह भिन्न होता है। 

चूंकि वर्तमान में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखने का प्रचलन है तो कोई भी नया व्यक्ति जिसे हिन्दी टाइपिंग पहले नहीं आती है वो तो Inscript Keyboard Layout पर आधारित मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीख लेगा।

लेकिन जो व्यक्ति पहले क्रुतिदेव फॉन्ट में Typewriter (Remington) Keyboard Layout पर आधारित टाइपिंग सीख चुका है उसे मंगल फॉन्ट में Inscript Keyboard Layout पर टाइपिंग सीखने में परेशानी होगी। इसी लिए मंगल फॉन्ट के लिए Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout विकसित किया गया है।

चूंकि Mangal Font के लिए विकसित किये गये Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout का लेआउट क्रुतिदेव फॉन्ट के Typewriter/Remington Keyboard Layout से काफी मिलता जुलता है तो इससे जो व्यक्ति क्रुतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करना जानता है वो कंप्यूटर में Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout को सेलेक्ट करके मंगल फॉन्ट में भी टाइपिंग कर सकता है और फिर से दुबारा टाइपिंग सीखनी नहीं होगी।

Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout Picture :- 


remington-gail-cbi-keyboard-layout-for-mangal-font-hindi-typing

Hindi Typewriter/Remington Keyboard Layout कौनसे फॉन्ट के लिए है?


Hindi Typewriter/Remington Keyboard Layout क्रुतिदेव 010 फॉन्ट के लिए होता है। 

Hindi Inscript Keyboard Layout कौनसे फॉन्ट के लिए है?


Hindi Inscript Keyboard Layout मंगल फॉन्ट के लिए है। 

Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout कौनसे फॉन्ट के लिए है?


Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout मंगल फॉन्ट के लिए विकसित किया गया है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा हिन्दी टाइपिंग कीबोर्ड लेआउट के बारे में पूरी जानकारी Hindi Typing Keyboard Layout Picture के साथ दी गयी जिससे आप सभी लेआउट को समझ सके। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।