कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 27 October 2019

Hindi Typing Keyboard Layouts [ Typewriter,Remington GAIL/CBI,Inscript ]

नमस्कार पाठको,आज की इस पोस्ट में हम आपको हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड लेआउट के सभी प्रकारों के बारे में जानकारी देने वाले है। अक्सर जो नए लोग कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना शुरू करना चाहते है उनको Hindi Typing Keyboard Layouts के बारे में जानकारी नहीं होती है। इस कारण उनको काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस पोस्ट में हम All Hindi Typing Keyboard Layout For Hindi Typing के बारे में बताने वाले है। इस कारण यदि आपको भी कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने वक़्त कीबोर्ड लेआउट की समस्या रहती है,तो इस पोस्ट को ध्यान से जरुर पढ़े।

ALL-HINDI-TYPING-KEYBOARD-LAYOUTS-FOR -MANGAL-AND-KRUTIDEV-FONT-FULL-INFORMATION-WITH-LAYOUT-IMAGES


कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए 2 प्रकार के फॉण्ट का इस्तेमाल किया जाता है जो क्रमशः कृतिदेव और मंगल फॉण्ट है। इन दोनों फॉण्ट के लिए अलग-अलग कीबोर्ड लेआउट डिजाईन किये गए है। सबसे ज्यादा प्रचलन में जो कीबोर्ड लेआउट है उसकी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।




ALL HINDI TYPING KEYBOARD LAYOUTS FOR MANGAL AND KRUTIDEV FONT FULL INFORMATION WITH LAYOUT IMAGES


Computer में हिंदी टाइपिंग करने के लिए बहुत से कीबोर्ड लेआउट इस्तेमाल किये जाते है जैसे -

1 - Hindi Typewriter Keyboard Layout
2 - Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout
3 - Hindi Inscript Keyboard Layout

1 - Hindi Typewriter [ Remington ] Keyboard Layout -
यह कीबोर्ड लेआउट हिंदी टाइपिंग करने वाले टाइपराइटर की तरह होता है। इस कीबोर्ड लेआउट के जरिये लोग अक्सर Krutidev,Devlys Font में हिंदी टाइपिंग करते है। जब भी आप अपने कंप्यूटर में Krutidev ( कृतिदेव 010 ) हिंदी फॉण्ट को इनस्टॉल करके टाइपिंग शुरू करेंगे तो आपके कंप्यूटर का कीबोर्ड हिंदी टाइपराइटर कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करता है। भारत सरकार द्वारा लिए जाने वाले काफी सरकारी एग्जाम में इसी कीबोर्ड लेआउट पर हिंदी टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है। इस कीबोर्ड लेआउट में आपको हिंदी वर्णमाला के सभी अक्षर देखने को नहीं मिलते है,आपको कुछ अक्षर टाइप करने के लिए ALT+ 000 जैसे कई प्रकार के कोड लगाने पड़ते है।




इस कीबोर्ड लेआउट के लिए आपको किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है। आपको बस अपने कंप्यूटर में Krutidev Hindi Font इनस्टॉल करना है और किसी सॉफ्टवेयर जैसे ( MS Word,Wordpad ) को ओपन करके उसके कृतिदेव फॉण्ट को सेलेक्ट करना है और हिंदी टाइपिंग शुरू कर देनी है। इस तरह आपके कंप्यूटर का कीबोर्ड हिंदी टाइपराइटर कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करेगा।




typewriter-remington-hindi-typing-keyboard-layout-for-krutidev-devlys-font


2 - Remington GAIL /CBI Hindi Keyboard Layout ( For Mangal Font Typing ) -

जैसा की हमने आपको बताया है की हिंदी टाइपिंग करने के लिए 2 प्रकार के फॉण्ट का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें से मंगल फॉण्ट का इस्तेमाल करने के लिए Remington GAIL/CBI Keyboard लेआउट का इस्तेमाल किया जाता है। इसका लेआउट वैसे तो हिंदी टाइपराइटर लेआउट से काफी मिलता है लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर होता है। लेकिन जो लोग हिंदी टाइपराइटर पर टाइपिंग करना जानते है वो इस कीबोर्ड लेआउट का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में मंगल फॉण्ट  में हिंदी टाइपिंग कर सकते है।


आपको अपने कंप्यूटर में मंगल फॉण्ट में टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Mangal Font Install करना होगा। उसके बाद आपको एक सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम Microsoft Indic Input Tool कहा जाता है। इसका साइज़ लगभग 5 MB का होता है। जब आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेते है तो आपको इसमें बहुत से कीबोर्ड लेआउट मिलते है,जिसमे आपको Remington GAIL/CBI Keyboard को सेलेक्ट करना है। उसके बाद आप किसी भी सॉफ्टवेयर जैसे ( MS Word,Wordpad ) को अपने कंप्यूटर में ओपन करे और Font Family में Mangal Font सेलेक्ट करे। उसके बाद आप अपने कीबोर्ड के माध्यम से हिंदी टाइपिंग कर सकते है। इस प्रकार जब आप हिंदी टाइपिंग करेगे तो आपके कीबोर्ड का लेआउट Remington GAIL Keyboard Layout के रूप में काम करेगा।


remington-gail-cbi-keyboard-layout-for-mangal-font-hindi-typing


3 - Hindi Inscript Keyboard Layout ( For Mangal Font Typing ) -

कंप्यूटर में मंगल फॉण्ट में हिंदी टाइपिंग करने के लिए एक और नया कीबोर्ड लेआउट विकसित किया गया है। जिसका नाम Hindi Inscript Keyboard Layout है। यह कीबोर्ड लेआउट बिलकुल नया है और किसी भी पुराने कीबोर्ड लेआउट से नहीं मिलता है। इसका मतलब है की यदि किसी ने रेमिंगटन गेल लेआउट पर मंगल फॉण्ट में हिंदी टाइपिंग करनी सीखी है तो उसे भी इनस्क्रिप्ट हिंदी कीबोर्ड पर टाइपिंग करने के लिए इस पर पहले टाइपिंग सीखनी होगी। यह कीबोर्ड लेआउट भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कीबोर्ड लेआउट है। इसी कारण अधिकांश एसएससी एग्जाम में इसी कीबोर्ड लेआउट के द्वारा Hindi Typing Test Exam लिया जाता है। आपके विंडोज कंप्यूटर में यह कीबोर्ड लेआउट पहले से ही होता है,आपको केवल इसे इनेबल करना होता है।


हिंदी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट के जरिये मंगल फॉण्ट में हिंदी टाइपिंग करने के लिए पहले आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम में मंगल फॉण्ट इनस्टॉल करना होगा उसके बाद indic input tool को इनस्टॉल करे और उसमे कीबोर्ड लेआउट में Inscript Hindi Keyboard को सेलेक्ट करे। उसके बाद जब आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करेंगे तो आपके कंप्यूटर का लेआउट  इनस्क्रिप्ट हिंदी कीबोर्ड लेआउट के रूप में काम करेगा।

Hindi-Inscript- keyboard-layout-mangal-font-typing


Which Hindi Keyboard Layout With Font Use For Government Examination Hindi Typing Test ? सरकारी परीक्षा में हिंदी टाइपिंग टेस्ट के लिए किस हिंदी कीबोर्ड लेआउट और फॉण्ट का इस्तेमाल किया जाता है ? 


जब भी कोई नया स्टूडेंट Hindi Typing Learn करना है तो उसके मन में यह सवाल जरुर आता है.इस सवाल का जबाव है की आप जिस सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और उसमे यदि टाइपिंग टेस्ट लिया जायेगा तो आप सबसे पहले उसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पढ़े और उसमे देखे की जो Hindi Typing Test होगा वो किस फॉण्ट में होगा.यदि Krutidev Font में होगा तो आपको इस कीबोर्ड लेआउट में हिंदी टाइपिंग सीखनी होगी -
Hindi Typewriter [ Remington ] Keyboard Layout For Krutidev 010 

और यदि आपका हिंदी टाइपिंग टेस्ट Mangal फॉण्ट में होगा तो आपको इस लेआउट पर हिंदी टाइपिंग सीखनी होगी -

Remington GAIL / CBI Keyboard Layout For Mangal Font 

Hindi Inscript Keyboard Layout For Mangal Font


Note - आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पढ़े और उसमे देखे की टाइपिंग टेस्ट कैसे और किस लेआउट में होगा। उसके बाद ही आप हिंदी टाइपिंग सीखना शुरू करे। 


हिंदी टाइपिंग से संबंधित हम बहुत सी पोस्ट पब्लिश करने वाले है जिससे आपके सभी Hindi Typing Errors and Problems Solve Out हो जायेंगे। आप हमारे हिंदी ब्लॉग को प्रतिदिन विजिट करे। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।