Mangal Font में Hindi Typing कैसे करे, Hindi Typing Keyboard Layouts

Computer में Hindi Typing करने के लिये आमतौर पर Krutidev और Mangal Hindi Font का इस्तेमाल किया जाता है। पहले कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन था लेकिन वर्तमान में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन बढ़ गया है। लेकिन आज भी कृतिदेव और मंगल दोनों प्रकार के फॉन्ट का इस्तेमाल करके हिन्दी टाइपिंग की जा रही है। 

Krutidev एक Non Unicode Font है जबकि Mangal एक Unicode Font है। यूनिकोड और नॉन-यूनिकोड कम्प्युटर फॉन्ट में क्या अंतर होता है? इसकी पूरी जानकारी हम पहले ही एक ब्लॉग पोस्ट में दे चुके है। वह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करे।

यदि आप हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कृतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है या फिर मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है।

mangal-font-mei-hindi-typing-kaise-kare-puri-jankari-hindi-mei

यदि आप किसी सरकारी नौकरी के लिये परीक्षा की तैयारी कर रहे है जिसमें Typing Test होगा तो आप उस नौकरी के नोटिफ़िकेशन में जरूर देख ले कि किस फॉन्ट में टाइपिंग टेस्ट लिया जायेगा। फिर आप उस फॉन्ट में ही हिन्दी टाइपिंग करना सीखे। 

आजकल SSC-CGL, SSC-CHSL/LDC, CISF, CRPF, CPCT, FCI, Railway, UP Police Computer Operator, Post Office, UPPCL आदि केंद्र एवं राज्य की प्रतियोगी परीक्षाओं में हिन्दी टाइपिंग परीक्षा में अधिकतर Mangal Font (INSCRIPT KEYBOARD) की टंकण परीक्षा ली जाती है, क्योंकि वर्तमान में लगभग सभी सरकारी दफ्तरों में टाइपिंग का कार्य मंगल फॉन्ट पर ही किया जाता है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको “मंगल फॉन्ट क्या है, Mangal Font में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे, Mangal Font Keyboard Layouts कितने प्रकार का होता है”, इन सभी  टॉपिक पर पूरी जानकारी विस्तार से लेकिन सरल शब्दों में दे रहे है। 

वैसे यदि आप कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग सीखना चाहते है तो इस टॉपिक पर हम पहले से ही कुछ ब्लॉग पोस्ट लिख चुके है। उन सभी ब्लॉग पोस्ट की लिंक नीचे दी गयी है। 

मंगल फॉन्ट क्या है (What is Mangal Font in Hindi) 


आमतौर पर Computer में Hindi Typing करने के लिये Mangal Font का इस्तेमाल किया जाता है। मंगल फॉन्ट एक हिन्दी फॉन्ट है जो यूनिकोड कम्प्युटर फॉन्ट प्रकार का है। यह हिन्दी फॉन्ट देवनागरी लिपि (Devnagari Script) पर ही आधारित है। 

वर्तमान में बहुत सी सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी के लिये जो टाइपिंग परीक्षाएं आयोजित की जाती है उनमें Mangal Hindi Font में Hindi Typing Test लिया जाता है। इस कारण आजकल हिन्दी टाइपिंग सीखने वाले अधिकांश विद्यार्थी मंगल फॉन्ट में ही टाइपिंग सीखते है। 

कम्प्युटर में मंगल हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये तीन प्रकार के कीबोर्ड लेआउट विकसित किये गए है। लेकिन अधिकांश यूजर्स को यह जानकारी नहीं होती है कि Keyboard Layouts क्या होता है ? तो आइये सबसे पहले इस पर नजर डालते है।

Keyboard Layout क्या होता है?


कम्प्युटर के कीबोर्ड की कौनसी कुंजी दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर टाइप होगा इसके लिये अलग-अलग प्रकार के लेआउट विकसित किये गए है। हर एक भाषा का अपना एक कीबोर्ड लेआउट होता है, जिसकी मदद से कम्प्युटर कीबोर्ड के द्वारा टाइपिंग की जाती है। 

मंगल फॉन्ट कीबोर्ड लेआउट कितने प्रकार के होते है (Types of Mangal Font Keyboard Layouts)


कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने के लिये तीन प्रकार के कीबोर्ड लेआउट विकसित किये गये है। जो निम्न है :-
  • Inscript Hindi Keyboard Layout
  • Remington GAIL
  • CBI Keyboard Layout
यदि आप बिल्कुल शुरुवात से मंगल फॉन्ट हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है तो हम आपको सलाह देंगे कि आपको Mangal Font के Inscript Keyboard Layout पर आधारित टाइपिंग सीखनी चाहिए। क्योंकि आजकल मंगल फॉन्ट (इनस्क्रिप्ट) टाइपिंग का बोलबाला ज्यादा है। 

दूसरी तरफ Mangal Font के Remington GAIL Keyboard Layout और CBI Keyboard Layout पर हिन्दी टाइपिंग सीखना उनके लिए अच्छा होता है, जिन्हें पहले से ही कृतिदेव फॉन्ट हिन्दी टाइपिंग आती है। 

मंगल फॉन्ट टाइपिंग (इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट)


अब हम आपको Mangal Font (Inscript) के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। इसे ध्यान से पढे और समझे। 

इनस्क्रिप्ट हिन्दी और दूसरी भारतीय भाषाओं में कम्प्युटर पर टाइप करने के लिए भारत की आधिकारिक पद्धति है। इसे भारतीय मानक ब्यूरो ने एक मानक (स्टैंडर्ड) के रूप में मान्यता प्रदान की है। 

हर डिजिटल डिवाइस पर भारतीय भाषाओं के लिए इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पहले से ही इन्स्टाल होता है, क्योंकि यहीं हमारा आधिकारिक मानक कीबोर्ड है। 

इसके अलावा इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट में कुंजियों का संयोजन इस तरीके से किया गया है कि यह तेजी से टाइप करने में मदद करता है। 

इसके अलावा इनस्क्रिप्ट पद्धति वास्तविक रूप से एक फोनेटिक पद्धति है, जो देवनागरी पद्धति के लिए ठीक है। क्योंकि देवनागरी भी ध्वन्यात्मक लिपि है, जिसमें जैसे हम बोलते है, ठीक वैसा ही लिखा जाता है। 

तो आप ध्यान रखे हमेशा किसी भी भाषा की टाइपिंग इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट पर ही सीखे क्योंकि यही वर्तमान और भविष्य के लिए उपयोगी है। 

Mangal Font के लिए Inscript Hindi Keyboard Layout भारत सरकार द्वारा हिन्दी टाइपिंग करने के लिये एक मान्यता प्राप्त लेआउट है। यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से आता है। 

यदि आप अपने कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग मंगल फॉन्ट (इनस्क्रिप्ट) सीखना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने कम्प्युटर में पहले से ही इन्स्टाल इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट को चालू या सक्षम (Enable) करना होगा। 

कम्प्युटर में Hindi Inscript Keyboard Layout को Enable कैसे करते है, इसके बारे में हम पहले से ही एक ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से बता चुके है। इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप पहले अपने कम्प्युटर में इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट को आसानी से सक्षम कर सकते है। :- How To Enable Devnagari Hindi Inscript Keyboard in Windows 10,7,8,XP,Vista [Hindi Guide]

कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट (इनस्क्रिप्ट) हिन्दी टाइपिंग कैसे करे? (Mangal Font (Inscript) Typing in Computer)


जब आप अपने कम्प्युटर में Hindi Inscript Keyboard Layout को Enable कर लेते है तो उसके बाद आप अपने कम्प्युटर में मंगल (इनस्क्रिप्ट) हिन्दी टाइपिंग कर सकते है। 

इनस्क्रिप्ट हिन्दी टाइपिंग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:- 

  • सबसे पहले कम्प्युटर में किसी सॉफ्टवेयर जैसे एमएस-वर्ड को ओपन करे। 
  • Font के ऑप्शन पर क्लिक करके Mangal Font सेलेक्ट करे। यदि आपके कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट इन्स्टाल नहीं है तो आप इस फॉन्ट को इन्स्टाल भी कर सकते है। इसके लिए पढे:- Computer में Hindi Fonts Download करके Install कैसे करे ? पूरी जानकारी हिन्दी में
  • अब Windows+Space शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल करके Language ऑप्शन में Hindi Traditional Keyboard या Inscript Keyboard को सेलेक्ट करे। CAPS lock बंद होने पर, सामान्य अंग्रेजी कुंजीपटल होता है। इनस्क्रिप्ट रूप का चयन करने के लिए CAPS lock को चालू करना आवश्यक होता है।
  • अब कम्प्युटर कीबोर्ड में किसी भी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा के अक्षर, प्रतीक, चिन्ह टाइप होना शुरू हो जायेंगे। 
हिन्दी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट में कीबोर्ड की कौनसी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर, प्रतीक, चिन्ह टाइप होगा इसके लिये आप Mangal Font Inscript Keyboard Layout Chart देख सकते है। 

Mangal Font Inscript Keyboard Layout Chart (हिन्दी इनस्क्रिप्ट कुंजीपटल लेआउट)


CAPS lock बंद होने पर, सामान्य अंग्रेजी कुंजीपटल होता है। इनस्क्रिप्ट रूप का चयन करने के लिए CAPS lock को चालू करना आवश्यक होता है।

इसका मतलब हुआ कि जब आप इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर हिन्दी टाइपिंग करना शुरू करते है तो इससे पहले CAPS lock को चालू कर दे, यदि आप इसे चालू नहीं करेंगे तो English में ही टाइपिंग होगी।

हिन्दी इनस्क्रिप्ट कुंजीपटल लेआउट किस प्रकार का होता है उसके लिए नीचे दी गयी यह तस्वीर देखें। 

hindi-inscript-keyboard-layout

मंगल फॉन्ट हिन्दी टाइपिंग करने के लिये रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट [Remington GAIL/CBI Keyboard Layout For Mangal Font Hindi Typing]

जो लोग कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग करना जानते है वो Mangal Font में भी आसानी से हिन्दी टाइपिंग कर सके इसके लिये Remington GAIL/CBI Keyboard Layout विकसित किया गया है। 

मंगल फॉन्ट का रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट पूरी तरह से कृतिदेव फॉन्ट के रेमिंग्टन लेआउट से मिलता-जुलता है। 

कम्प्युटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable करने के लिये हमें एक Hindi Indic Input Tool नाम के एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके कम्प्युटर में इन्स्टाल करना होता है।

इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से लेकर इन्स्टाल करने तक की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए क्लिक करे:-

कम्प्युटर में एक बार माइक्रोसॉफ़्ट इंडिक इनपुट टूल को इन्स्टाल करने के बाद हम कुछ इस प्रकार से मंगल फॉन्ट में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout पर आधारित हिन्दी टाइपिंग शुरू कर सकते है। 

  • सबसे पहले कम्प्युटर में किसी सॉफ्टवेयर जैसे MS-Word को ओपन करे। 
  • Font ऑप्शन में Mangal फॉन्ट को सेलेक्ट करे। 
  • अब Windows + Space शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल करके Language ऑप्शन में Hindi Indic Input को सेलेक्ट करके कीबोर्ड लेआउट में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को सेलेक्ट करे। 
  • अब कम्प्युटर कीबोर्ड में किसी भी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा के अक्षर, प्रतीक, चिन्ह टाइप होना शुरू हो जायेंगे। 

रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट में कीबोर्ड की कौनसी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर, प्रतीक, चिन्ह टाइप होगा इसके लिये आप Mangal Font Remington GAIL/CBI Keyboard Layout Chart देख सकते है। 

remington-gail-cbi-keyboard-layout-for-mangal-font-hindi-typing

कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग किस फॉन्ट और किस कीबोर्ड लेआउट के हिसाब से सीखे?

एक नया यूजर जो हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहता है उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि हिन्दी टाइपिंग किस फॉन्ट और कीबोर्ड लेआउट के हिसाब सीखना उसके भविष्य के लिए बेहतर होगा। तो इसका एक सीधा सा जबाव है। 

यदि आपने किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसमें Hindi Typing Test होगा तो उस परीक्षा के नोटिफ़िकेशन को ध्यान से पढे और जाने कि आपका Hindi Typing Test किस Font और किस Keyboard Layout पर होगा। इसके बाद ही आप कृतिदेव या मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना शुरू करे। 

लेकिन यदि आप वैसे ही Hindi Typing सीखना शुरू कर रहे है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप Mangal Font के Hindi Inscript Keyboard Layout पर ही टाइपिंग सीखना शुरू करे। क्योंकि वर्तमान में मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये इनस्क्रिप्ट हिन्दी कीबोर्ड लेआउट का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। 

मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे, इस टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


8 comments:

  1. Sir electronic media mai konsa layout sahi rahega mangal font ka jise vo font electronic media or print media dono mai kaam kar sake

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mangal Font सही है क्योंकि यह यूनिकोड फॉन्ट है।

      Delete
    2. Mangal font sabse bekar font h kya soch ke design kiya h.....sare akcher alag confusion paida krte h....isse lakh guna achha kruti dev font h....

      Delete
    3. आपकी बात भी ठीक हैं।

      Delete
  2. SSB HCM mai font to dono milte hain.
    Krutidev bhi or mangal bhi..
    Lekin mangal mai konsa layout rahega ye nahi pata..
    Mangal inscript rahega
    Ya
    Mangal Remington gail
    Notification mai kuchh nahi diya hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसकी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिलेगी। आप SSB HCM के बारे में गूगल या यूट्यूब पर सर्च करे।

      Delete
  3. MPHC ME VACANCY ayi h usme Remington gail manga h to kya hum mangal.inscript m nhi kr skte hy.

    ReplyDelete
    Replies
    1. वेकेंसी में जिस प्रकार की टाइपिंग मांगी है वैसे ही टाइपिंग सीखनी होंगी।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।