Mangal Font में Hindi Typing करना कैसे सीखे ? Keyboard Layouts की पूरी जानकारी

Computer में Hindi Typing करने के लिये आमतौर पर Krutidev और Mangal Hindi Font का इस्तेमाल किया जाता है। पहले कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन था लेकिन वर्तमान में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन बढ़ गया है। लेकिन आज भी कृतिदेव और मंगल दोनों प्रकार के फॉन्ट का इस्तेमाल करके हिन्दी टाइपिंग की जा रही है। 

Krutidev एक Non Unicode Font है जबकि Mangal एक Unicode Font है। यूनिकोड और नॉन-यूनिकोड कम्प्युटर फॉन्ट में क्या अंतर होता है ? इसकी पूरी जानकारी मैं पहले ही एक ब्लॉग पोस्ट में दे चुका हूं। आप वह ब्लॉग पोस्ट जरूर पढे। 

यदि आप हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कृतिदेव फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है या फिर मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहते है। यदि आप किसी सरकारी नौकरी के लिये परीक्षा की तैयारी कर रहे है जिसमें Typing Test होगा तो आप उस नौकरी के नोटिफ़िकेशन में जरूर देख ले कि किस फॉन्ट में टाइपिंग टेस्ट लिखा जायेगा। फिर आप उस फॉन्ट में ही हिन्दी टाइपिंग करना सीखे। 

इस पोस्ट में मैं "मंगल फॉन्ट क्या है ? Mangal Font में हिन्दी टाइपिंग कैसे करते है ? Mangal Font Keyboard Layouts कितने प्रकार के है ?" टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। लेकिन यदि आप कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग सीखना चाहते है तो इस टॉपिक पर मैं पहले ही एक ब्लॉग पोस्ट लिख चुका हूं। आप वह पोस्ट जरूर पढे। 

mangal-font-mei-hindi-typing-karna-kaise-sikhe-mangal-font-keyboard-layouts-ki-puri-jankari

मंगल फॉन्ट क्या है ? What is Mangal Font in Hindi [ Mangal Font में Hindi Typing कैसे सीखे ]

आमतौर पर Computer में Hindi Typing करने के लिये Mangal Font का इस्तेमाल किया जाता है। मंगल फॉन्ट एक हिन्दी फॉन्ट है जो यूनिकोड कम्प्युटर फॉन्ट प्रकार का है। यह हिन्दी फॉन्ट देवनागरी लिपि (Devnagari Script) पर ही आधारित है। 

वर्तमान में बहुत सी सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी के लिये जो परीक्षाएं आयोजित की जाती है उनमें Mangal Hindi Font में Hindi Typing Test लिया जाता है। इस कारण आजकल हिन्दी टाइपिंग सीखने वाले अधिकांश विद्यार्थी मंगल फॉन्ट में ही टाइपिंग सीखते है। 

कम्प्युटर में मंगल हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये तीन प्रकार के कीबोर्ड लेआउट विकसित किये गए है। लेकिन अधिकांश यूजर्स को यह जानकारी नहीं होती है कि Keyboard Layout क्या होता है ? तो आइये सबसे पहले इस पर नजर डालते है। 

कम्प्युटर के कीबोर्ड की कौनसी कुंजी दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर टाइप होगा इसके लिये अलग - अलग प्रकार के लेआउट विकसित किये गए है। हर एक भाषा का अपना एक कीबोर्ड लेआउट होता है,जिसकी मदद से कम्प्युटर कीबोर्ड के द्वारा टाइपिंग की जाती है। 

मंगल फॉन्ट कीबोर्ड लेआउट कितने प्रकार के होते है ? Types of Mangal Font Keyboard Layouts 

कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने के लिये तीन प्रकार के कीबोर्ड लेआउट विकसित किये गये है। जो निम्न है :-

  • Inscript Hindi Keyboard Layout
  • Remington GAIL/CBI Keyboard Layout

मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये इनस्क्रिप्ट हिन्दी कीबोर्ड लेआउट [ Inscript Hindi Keyboard Layout For Mangal Font ] 

Inscript Hindi Keyboard Layout भारत सरकार द्वारा हिन्दी टाइपिंग करने के लिये एक मान्यता प्राप्त लेआउट है। यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से आता है। यदि आपके पास एक विंडोज कम्प्युटर है तो आप इस Inscript Keyboard को Enable करे। 

अपने कम्प्युटर में Inscript Keyboard Layout को Enable करने के बाद आप कुछ इस प्रकार से मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग कर सकते है। 

1. सबसे पहले कम्प्युटर में किसी सॉफ्टवेयर जैसे एमएस-वर्ड को ओपन करे। 

2. Font के ऑप्शन पर क्लिक करके Mangal Font सेलेक्ट करे। यदि आपके कम्प्युटर में मंगल फॉन्ट इन्स्टाल नहीं है तो आप इस फॉन्ट को इन्स्टाल भी कर सकते है। 

3. अब Windows + Space शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल करके Language ऑप्शन में Hindi Traditional Keyboard या Inscript Keyboard को सेलेक्ट करे। 

4. अब कम्प्युटर कीबोर्ड में किसी भी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा के अक्षर,प्रतीक,चिन्ह टाइप होंगे। 

इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट में कीबोर्ड की कौनसी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर,प्रतीक,चिन्ह टाइप होगा इसके लिये आप Mangal Font Inscript Keyboard Layout Chart देख सकते है। 

Hindi-Inscript- keyboard-layout-mangal-font-typing

मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट [ Remington GAIL/CBI Keyboard Layout For Mangal Font Hindi Typing ]

जो लोग कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में टाइपिंग करना जानते है वो Mangal Font में भी आसानी से हिन्दी टाइपिंग कर सके इसके लिये Remington GAIL/CBI Keyboard Layout विकसित किया गया है। 

मंगल फॉन्ट का रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट पूरी तरह से कृतिदेव फॉन्ट के रेमिंग्टन लेआउट से मिलता - जुलता है।

कम्प्युटर में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को Enable करने के लिये हमें एक Hindi Indic Input Tool नाम के एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इन्स्टाल करना होता है। इस सॉफ्टवेयर को इन्स्टाल करने के बाद कम्प्युटर में रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट चालू हो जाता है। इस टूल को डाउनलोड कैसे करते है,इसके लिए आप यह पोस्ट पढे। 

एक बार माइक्रोसॉफ़्ट इंडिक इनपुट टूल को कम्प्युटर में इन्स्टाल करने के बाद हम कुछ इस प्रकार से मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग शुरू कर सकते है। 

1. सबसे पहले कम्प्युटर में किसी सॉफ्टवेयर जैसे MS-Word को ओपन करे। 

2. Font ऑप्शन में Mangal फॉन्ट को सेलेक्ट करे। 

3. अब Windows + Space शॉर्टकट कुंजी का इस्तेमाल करके Language ऑप्शन में Hindi Indic Input को सेलेक्ट करके कीबोर्ड लेआउट में Remington GAIL/CBI Keyboard Layout को सेलेक्ट करे। 

4. अब कम्प्युटर कीबोर्ड में किसी भी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा के अक्षर,प्रतीक,चिन्ह टाइप होना शुरू हो जायेंगे। 

रेमिंग्टन गेल/सीबीआई कीबोर्ड लेआउट में कीबोर्ड की कौनसी कुंजी को दबाने पर हिन्दी भाषा का कौनसा अक्षर,प्रतीक,चिन्ह टाइप होगा इसके लिये आप Mangal Font Remington GAIL/CBI Keyboard Layout Chart देख सकते है। 

remington-gail-cbi-keyboard-layout-for-mangal-font-hindi-typing

कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग किस फॉन्ट और कीबोर्ड लेआउट के हिसाब से सीखे ? Learn Hindi typing on a computer according to which font and keyboard layout?

एक नया यूजर जो हिन्दी टाइपिंग सीखना चाहता है उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि हिन्दी टाइपिंग किस फॉन्ट और कीबोर्ड लेआउट के हिसाब सीखना उसके भविष्य के लिए बेहतर होगा। तो इसका एक सीधा सा जबाव है। 

यदि आपने किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसमें Hindi Typing Test होगा तो उस परीक्षा के नोटिफ़िकेशन को ध्यान से पढे और जाने कि आपका Hindi Typing Test किस Font और किस Keyboard Layout पर होगा। इसके बाद ही आप कृतिदेव या मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग सीखना शुरू करे। 

लेकिन यदि आप वैसे ही Hindi Typing सीखना शुरू कर रहे है तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Mangal Font के Hindi Inscript Keyboard Layout पर ही टाइपिंग सीखना शुरू करे। क्योंकि वर्तमान में मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिये इनस्क्रिप्ट हिन्दी कीबोर्ड लेआउट का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। 

यदि आप "Mangal Font में Hindi Typing करना कैसे सीखे ?" टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट जरूर करे। यदि यह पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Sir electronic media mai konsa layout sahi rahega mangal font ka jise vo font electronic media or print media dono mai kaam kar sake

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mangal Font सही है क्योंकि यह यूनिकोड फॉन्ट है।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।