PWD का Full Form, Pwd Full Form in Hindi

हमारा सामना हर दिन कुछ ऐसे शब्दों से होता है जिसे प्राय छोटा करके बोला या लिखा जाता है। यह ऐसे शब्द होते है जिसकी फुल फॉर्म बहुत बड़ी होती है। इसके कारण इन शब्दों की Full Form न लिखकर इनको छोटा रूप दे दिया जाता है। एक ऐसा ही शब्द है PWD.
हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में pwd full form in hindi के बारे में बताने वाले है। विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म अलग-अलग होती है। यदि आपको भी पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

pwd-full-form-in-hindi

Pwd Full Form in Hindi (Pwd Ka Full Form)


पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म क्या है? आइये इसके बारे में जानते है। 

विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के आधार पर PWD की चार प्रकार की Full Form होती है। PWD की Full Form है :-
  • Persons with Disabilities (विकलांग व्यक्ति)
  • Public Works Department (लोक निर्माण विभाग/ सार्वजनिक निर्माण विभाग)
  • Print Working Directory (प्रिंट वर्किंग डायरेक्टरी)
  • Pass with Distinction (श्रेष्ठता से उत्तीर्ण)
यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र से संबंधित PWD की Full Form जानना चाहते है। ऊपर हमारे द्वारा सभी प्रकार की pwd ki full form बता दी गयी है। 

Pwd Category Full Form in Hindi (Full Form of Pwd in the Field of Medical) 


चिकित्सा के क्षेत्र में पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म क्या होती है, आइये इस प्रश्न का जबाव जानते है। 

चिकित्सा के क्षेत्र में PWD की Full Form “Persons with Disabilities” होती है। Persons with Disabilities का अर्थ एक ऐसे व्यक्ति से है जो विकलांग है। 

किसी आप किसी प्रकार का आवेदन करते है और उसमें Pwd Category का विकल्प मिलता है, तो इसका मतलब है कि यदि आप “Persons with Disabilities” (विकलांग व्यक्ति) है तो इस पीडबल्यूडी कैटेगरी का चयन करे।
सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करते समय उसमें कैटेगरी के ऑप्शन में OBC, SC, ST, GEN के अलावा PWD Category का Option भी मिलता है।

Category System में PWD की Full form है, “Persons with Disabilities” अर्थात विकलांग व्यक्ति। 

ऐसे व्यक्ति जो विकलांग है उनके लिए सरकारी नौकरी में PWD (Persons with Disabilities) Category होती है। पीडबल्यूडी कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले कैंडिडैट को विभिन्न प्रकार की छूट मिलती है।

इंजीनियर के क्षेत्र में पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म (Full Form of PWD in the Field of Engineer)


अब आप Pwd full form in hindi के बारे में अच्छे से समझ चुके होंगे। आइये अब इंजीनियर के क्षेत्र में पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म के बारे में जानते है।

इंजीनियर के क्षेत्र में पीडबल्यूडी की फुल फॉर्म 'PUBLIC WORKS DEPARTMENT' होती है जिसे “लोक निर्माण विभाग/ सार्वजनिक निर्माण विभाग” भी कहते है। 

लोक निर्माण विभाग सरकार के अधीन सार्वजनिक निर्माण कार्य जैसे सड़क, पुल, सार्वजनिक इमारते आदि का निर्माण करता है। 

विद्यालयों में माध्यमिक स्तर तक के छात्रों के मूल्यांकन के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले ग्रेडिंग सिस्टम प्रोटोकॉल में PWD की फुल फॉर्म (Full Form of Pwd in the Grading System Protocol Used to Evaluate Students Up to Secondary Level in Schools)

कुछ विद्यालयों में छात्रों के मूल्यांकन के लिए ग्रेडिंग सिस्टम होता है। इस ग्रेडिंग सिस्टम में PWD की फुल फॉर्म 'Pass with Distinction' होती है। इसका मतलब होता है, “श्रेष्ठता से उत्तीर्ण होना या विशिष्ट योग्यता के साथ उत्तीर्ण होना”।

Python Coding Language, Linux OS, Mac Operating System और Microsoft Powershall में PWD Command की Full Form


Python Coding Language, Linux OS, Mac Operating System में PWD Command की फुल फॉर्म है,"Print Working Directory." इस कमांड का इस्तेमाल करने पर यूजर उस फ़ाइल या फोंल्डर के exact file path में पहुँच जाता है। 

हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में Pwd Ka Full Form टॉपिक पर पूरी जानकारी सरल शब्दों में देने की कोशिश की गयी है। आपको यह ब्लॉग पोस्ट कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। 

इसके साथ ही आप Pwd Full Form in Hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। इसी प्रकार की फुल फॉर्म इन हिन्दी ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग के साथ बने। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।