ED Full Form in Hindi, ईडी क्या है?

आपने कहीं न कहीं ED का नाम तो जरूर सुना या पढ़ा होगा। ईडी ने किसी नेता या कारोबारी के घर, ऑफिस में छापा मारा, ईडी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच शुरू की, किसी कारोबारी या नेता से पूछताछ की आदि खबरे हर दिन सामने आती है। तो सवाल यह उठता है कि आखिर ईडी क्या है, ED Ka Full Form क्या है?

यदि आप ईडी के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ed full form in hindi में बताने के साथ ही ईडी क्या है और कैसे काम करती है, इन सभी सवालों के जबाव भी दे रहे है। तो आइये ईडी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते है। 

ed-full-form-in-hindi-ed-ka-full-form

ED Full Form in Hindi (ED Ka Full Form)

ED का Full Form 'Directorate of Enforcement' होता है। 'Directorate of Enforcement' को हिन्दी में 'प्रवर्तन निदेशालय' के नाम से जाना जाता है।

Directorate of Enforcement (ED) भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन काम करने वाली एक विशेष वित्तीय जांच एजन्सि है।

ईडी क्या है? (What is ED (Directorate of Enforcement) in Hindi)

ED full form hindi में तो जान लिया आइये अब ईडी क्या है, इसके बारे में जानते है। 

Directorate of Enforcement (ED) जिसे हिन्दी में प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है, यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन काम करने वाली एक विशेष वित्तीय जांच एजन्सि है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो "प्रवर्तन निदेशालय या ईडी एक बहु-अनुशासनात्मक संगठन है जो आर्थिक अपराधों और विदेशी मुद्रा कानूनों के उल्लंघन की जांच करता है।"

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक खुफिया एजेंसी है जो भारत में निम्न आर्थिक कानूनों के तहत कार्यवाही करती है :- 

  • Foreign Exchange Management Act,1999 (FEMA)
  • Prevention of Money Laundering Act, 2002 (PMLA) 
  • The Fugitive Economic Offenders Act, 2018 (FEOA)
  • The Foreign Exchange Regulation Act, 1973 (FERA)

यदि कोई नागरिक विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 और धन शोधन निरोधक अधिनियम, 2002 का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ जांच करने का अधिकार और उसे गिरफ्तार करने का अधिकार ईडी को होता है। 

इस विशेष वित्तीय जांच एजन्सि में भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय प्रशासनिक सेवा में से चुने गये अधिकारी काम करते है। 

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) जांच एजन्सि का मुख्य कार्य विदेशों से भारत में भेजी जाने वाली अवैध या संदिग्ध विदेशी मुद्रा और भारत से विदेशों में भेजी जाने वाली अवैध मुद्रा से जुड़े मामलों की जांच करना, मनी लॉन्ड्रिंग, काले धन से जुड़े मामलों की जांच करना होता है। 

ईडी को उन सभी लोगो के खिलाफ केस करने, जांच करने और गिरफ्तार करने का अधिकार प्राप्त है जो विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 और धन शोधन निरोधक अधिनियम, 2002 का उल्लंघन करने के दोषी या आरोपी है। 

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का गठन कब किया गया था? 

अब तक आप ED Kya Hai और ED Ka Full Form in Hindi में क्या होता है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके है। आइये अब ईडी का गठन कब हुआ, इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

ED का गठन 1 मई 1956 को किया गया था तब इसे 'प्रवर्तन इकाई' नाम दिया गया था। लेकिन फिर 1957 में इस इकाई का नाम बदलकर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) कर दिया गया था। 

वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन है।

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का मुख्यालय कहा स्थित है ? 

ED (Directorate of Enforcement) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय के रीजनल कार्यलय भी है जो निम्न स्थान पर है - 

रीजनल कार्यलय - मुम्‍बई, चैन्‍नई, चंडीगढ, कोलकाता, दिल्‍ली ।

ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय : अहमदाबाद, बंगलौर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोच्ची, दिल्ली, पणजी, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, श्रीनगर आदि में स्थित है। 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत में भ्रष्टाचार को कम करने में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन यह विशेष एजन्सि अपने कर्तव्यों का सही तरीके से निर्वहन करती है या व्यक्ति विशेष पर सरकार के दबाव में कार्यवाही करती है, इस पर एक मत नहीं हुआ जा सकता है। इस पर विचार-चर्चा की जा सकती है। 

ईडी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। Directorate of Enforcement (ED) की आधिकारिक वेबसाइट :- https://enforcementdirectorate.gov.in/ है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा ED Ka Full Form Kya Hai इस टॉपिक पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। ईडी की फुल फॉर्म को शेयर भी जरूर करे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।