Computer का Full Form in Hindi, कम्प्युटर का पूरा नाम

कम्प्युटर का इस्तेमाल तो हम सभी करते है लेकिन क्या आप कम्प्युटर की फुल फॉर्म जानते है। जी हाँ, Computer ka full form. कम्प्युटर की फुल फॉर्म क्या होती है, इसके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते है। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम Computer full form in hindi में बताने के साथ ही कम्प्युटर से जुड़े कई तथ्यों के बारे में भी जानकारी दे रहे है। हम सभी को इनके बारे में पता होना चाहिए क्योंकि वर्तमान में कम्प्युटर हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। 

Computer-full-form-in-hindi

Computer Ka Full Form Kya Hai (Computer Full Form in Hindi)


Computer ka full form bataiye, जब यह सवाल आप किसी कम्प्युटर विषय की पढ़ाई करने वाले छात्र से भी पूछेंगे तो उसको भी जबाव देने में परेशानी हो सकती है। क्योंकि यह प्रश्न ही ऐसा है, जो असमंजस की स्थिति पैदा करता है। तो आइये अब इसके बारे में जानते है। 

Computer की कोई भी आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं होती है। कम्प्युटर शब्द "Compute" शब्द से बना है। 'compute' शब्द Latin भाषा के शब्द ‘computare’ से बना है। Compute का हिन्दी में अर्थ गणना करना होता है। 

इस कारण कम्प्युटर की कोई भी फुल फॉर्म नहीं होती है। लेकिन लोग इसे अपने ढंग से परिभाषित करते है जैसे :- 
जैसे किताबों के अनुसार Computer की फुल फॉर्म “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” होती है। Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research का हिन्दी में अनुवाद “आमतौर पर संचालित मशीन जो विशेष रूप से तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान में उपयोग की जाती है” होता है। 

Computer ka full form in english में Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research होता है। 

Computer ka full form hindi mai “आमतौर पर संचालित मशीन जो विशेष रूप से तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान में उपयोग की जाती है” होता है। 

Computer Ka Parichay (कम्प्युटर की परिभाषा)


Computer ki full form के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद आइये अब कम्प्युटर से जुड़े कुछ और तथ्यों के बारे में जान लेते है। 

Computer शब्द "Compute" से बना है। Compute शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द ‘computare’ से हुई है।
 
Compute का मतलब गणना करना होता है। यदि सरल भाषा में कम्प्युटर को परिभाषित किया जाये तो इसका मतलब होता है कि, “कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग तेजी से गणना के लिए किया जाता है।”

Computer को हिन्दी भाषा में "संगणक" भी कहते है। "संगणक" का हिन्दी में मतलब होता है कि, गणना करने वाली मशीन। एक ऐसी मशीन जिसकी मदद से गणना का कार्य किया जाता है।

कम्प्युटर की परिभाषा :- 

एक कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य वाला इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो स्वचालित रूप से अंकगणित और तार्किक संचालन करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक कंप्यूटर में एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई और कुछ प्रकार की मेमोरी होती है। इसका उपयोग तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए किया जाता है।

सरल शब्दो में कहे तो कम्प्युटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। यह Input के रूप में डाटा को ग्रहण करता है और उस डाटा को Process करके Output रूप में प्रदर्शित करता है।

computer-ka-full-form-image


Computer Ka Avishkar Kab Hua Tha?


कम्प्युटर का आविष्कार 1822 में चार्ल्स बैबेज के द्वारा किया गया था।

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya Tha


चार्ल्स बैबेज ने 1822 में कम्प्युटर का आविष्कार किया था। चार्ल्स बैबेज को कम्प्युटर का जनक भी कहा जाता है।
 

दुनिया का पहला डिजिटल कम्प्युटर कौनसा था?


ENIAC दुनिया का पहला Digital Computer था। ENIAC की फुल फॉर्म ‘Electronic Numerical Integrator And Computer’ है। 

Computer Ka Pura Naam


कम्प्युटर का पूरा नाम “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” है। 
तो आज की ब्लॉग पोस्ट में केवल इतना ही, Computer Ka Full Form in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। कम्प्युटर से जुड़ी तमाम प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग को जरूर पढे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।