CD का Full Form, CD Ka Full Form Kya Hai

कम्प्युटर से जुड़ी कई प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा में बहुत से सवाल पूछे जाते है। इन सभी सवालों में Full Form Related Question भी पूछे जाते है। जिसमें किसी कम्प्युटर डिवाइस या हार्डवेयर आदि का छोटा नाम दिया होता है और उसका Full Form पूछा जाता है। CD Ka Full Form क्या होता है, यह भी सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवालों में से एक है।
Cd Ka Full Form Kya Hai और CD क्या होती है, इन सभी की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो आइये आज की इस पोस्ट को शुरू करते है।

cd-ka-full-form

CD Ka Full Form (सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है)


CD ka full form in hindi में Compact Disc (कॉम्पैक्ट डिस्क) होता है। यह एक गोल आकार की डाटा स्टोरेज डिवाइस होती है। Full Form of CD is Compact Disk.

CD को CD ROM भी कहा जाता है। CD ROM की फुल फॉर्म Compact Disc Read Only Memory है।

'Compact Disc Read Only Memory' CD Rom Ka Full Form होता है। 

What is CD (Compact Disk) in Hindi (सीडी क्या होती है)


CD Ka Full Form तो आप जान चुके है। लेकिन सीडी क्या होती है, आइये इसके बारे में जान लेते है।

CD (Compact Disc) एक फ्लैट, छोटे गोल आकार का रिकॉर्ड करने योग्य उपकरण है, जो 700mb तक का डेटा संग्रहीत कर सकता है। इसका व्यास 4.75 इंच होता है।

यह एक पोर्टबल डाटा स्टोरेज डिवाइस है, जिसको आप अपने साथ किसी भी जगह पर लेकर जा सकते है। सीडी में आप जो डाटा स्टोर करके रखते है, उसकी Quality लंबे समय तक वैसी ही रहती है। Compact Disk में किसी भी प्रकार के डेटा जैसे ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, चित्र आदि को डिजिटल प्रारूप में संग्रहीत करके रखा जा सकता है।

CD में बहुत छोटे - छोटे Notches होते है, जिसमें Data Store किया जाता है। जब हम CD को किसी CD Player में डालते है तो यह डिस्क गोल - गोल घूमती है और डेटा ऑप्टिकल ड्राइव से लेजर द्वारा पढ़ा जाता है।

CD को CD ROM भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें एक बार ही Data को Store किया जाता है। एक बाद सीडी में डाटा भरने के बाद आप उस डाटा का इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन फिर उसमें कोई दूसरा Data नहीं भर सकते है।

CD Burn करना किसे कहते है?


CD में जब हम किसी भी प्रकार का डाटा जैसे गाने, विडियो आदि भरते है तो इसें CD Write या CD Burn करना कहा जाता है।

CD Play या CD Read करना किसे कहते है?


जब हम CD Play करते है तो उसको CD Read करना कहा जाता है। सीडी के कई अलग - अलग प्रारूप मार्केट में उपलब्ध है।

Who Invented the Compact Disc ( कॉम्पैक्ट डिस्क का आविष्कार किसने किया?)


Compact Disk का आविष्कार करने का श्रेय किसी भी एक व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता है, क्योंकि बहुत से लोगो के योगदान के कारण ही हम वर्तमान में सीडी का यह रूप देख रहे है।

हालांकि James Russell नाम के एक व्यक्ति को मुख्य रूप से CD का आविष्कारक माना जाता है। उन्होने सीडी की खोज 1965 में की थी। फिर उन्होने सीडी का पेटेंट Sony और Phillips कंपनी को बेच दिया था।

इस कारण सबसे पहले CD का निर्माण 17 मई 1978 को जापान में किया गया था। लेकिन Compact Disk (CD) बनाने की शुरुवात सबसे पहले 17 अगस्त 1982 को जर्मनी के फिलिप्स कंपनी के कारखाने में हुई थी।

What is Compact Disk (CD) made of? Compact Disk (CD) किस से बनती है?


एक CD को 1.2 मिमी मोटी पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक से बनाया जाता है। इसका वजन करीब 16 ग्राम होता है। सीडी के एक तरफ एल्यूमीनियम की एक पतली परत/सतह होती है। यह सतह बहुत चमकदार होती है। Compact Disk ही CD ka full form in computer होता है। 

हम उम्मीद करते है कि आपको ‘CD Ka Full Form In Hindi’ ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी। यदि यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आती है तो इसे शेयर जरूर करे। CD Ka Full Form Kya Hai इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।