CD का Full Form क्या है ? सीडी क्या है ?

कम्प्युटर से जुड़ी कई प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा में बहुत से सवाल पूछे जाते है। इन सभी सवालों में Full Form Related Question भी पूछे जाते है। जिसमें किसी कम्प्युटर डिवाइस या हार्डवेयर आदि का छोटा नाम दिया होता है और उसका Full Form पूछा जाता है। CD का Full Form क्या होता है ? यह भी सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवालों में से एक है।


सीडी का फुल फॉर्म क्या होता है और CD क्या होती है ? की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो आइये आज की इस पोस्ट को शुरू करते है।

cd-ka-full-form-kya-hota-hai


CD का Full Form क्या होता है ?


सीडी का फुल फॉर्म Compact Disc ( कॉम्पैक्ट डिस्क ) होता है। यह एक गोल आकार की डाटा स्टोरेज डिवाइस होती है।

CD को CD ROM भी कहा जाता है। CD ROM की फुल फॉर्म Compact Disc Read Only  Memory है।

CD क्या होता है ? What is CD in Hindi ?


एक Compact Disc एक फ्लैट, छोटे गोल आकार का रिकॉर्ड करने योग्य उपकरण है जो 700mb डेटा तक संग्रहीत कर सकता है। इसका व्यास 4.75 इंच होता है।

यह एक पोर्टबल डाटा स्टोरेज डिवाइस है,जिसको आप अपने साथ किसी भी जगह पर लेकर जा सकते है। सीडी में आप जो डाटा स्टोर करके रखते है उसकी Quality लंबे समय तक वैसी ही रहती है। सीडी में किसी भी प्रकार के डेटा जैसे ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, चित्र आदि को डिजिटल प्रारूप में संग्रहीत करके रखा जा सकता है।

CD में बहुत छोटे - छोटे Notches होते है जिसमें Data Store किया जाता है। जब हम CD को किसी CD Player में डालते है तो यह डिस्क गोल - गोल घूमती है और डेटा ऑप्टिकल ड्राइव से लेजर द्वारा पढ़ा जाता है।

CD को CD ROM भी कहा जाता है क्योकि इसमें एक बार ही Data को Store किया जाता है। एक बाद सीडी में डाटा भरने के बाद आप उस डाटा का इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन फिर उसमें कोई दूसरा Data नहीं भर सकते है।

CD में जब हम किसी भी प्रकार का डाटा जैसे गाने,विडियो आदि भरते है तो इसें CD Write या CD Burn करना कहा जाता है।

और जब हम CD Play करते है तो उसको CD Read करना कहा जाता है। सीडी के कई अलग - अलग प्रारूप मार्केट में उपलब्ध है।

CD का आविष्कार किसने किया था ?


CD का आविष्कार किसने किया ? इसका श्रेय किसी भी एक व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता है क्योकि बहुत से लोगो के योगदान के कारण ही हम वर्तमान में सीडी का यह रूप देख रह

हालांकि James Russell नाम के एक व्यक्ति को मुख्य रूप से CD का आविष्कारक माना जाता है। उन्होने सीडी की खोज 1965 में की थी। फिर उन्होने सीडी का पेटेंट Sony और Phillips कंपनी को बेच दिया था।

इस कारण सबसे पहले CD का निर्माण 17 मई 1978 को जापान में किया गया था। लेकिन सीडी बनाने की शुरुवात सबसे पहले 17 अगस्त 1982 को जर्मनी के फिलिप्स कंपनी के कारखाने में हुई थी।
एक CD को 1.2 मिमी मोटी पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक से बनाया जाता है। इसका वजन करीब 16 ग्राम होता है। सीडी के एक तरफ एल्यूमीनियम की एक पतली परत सतह होती है। यह सतह बहुत चमकदार होती है।


हम उम्मीद करते है की आपको CD की पूरी जानकारी  ( CD Full Form ) प्राप्त हो चुकी होगी। यदि यह पोस्ट आपको पसंद आती है तो इसे शेयर जरूर करे।
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।