यूएसबी का फुल फॉर्म, यूएसबी क्या है, यूएसबी के प्रकार

यदि आप यूएसबी क्या है और यूएसबी की फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में पढ़ना चाहते है तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको USB Ka Full Form बताने के साथ ही यूएसबी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दे रहे है।

वर्तमान में हम जो भी डिजिटल डिवाइस इस्तेमाल करते है उन सभी में USB Port देखने को मिल जाता है। हर प्रकार के डिवाइस में किसी न किसी प्रकार का यूएसबी पोर्ट जरूर होता है। तो आखिर ये यूएसबी क्या है, आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

usb-kya-hai-usb-ka-full-form-kya-hota-hai

USB Full Form in Hindi (यूएसबी का फुल फॉर्म) यूएसबी का पूरा रूप

USB का Full Form ‘Universal Serial Bus’ है। इसे हिन्दी में “यूनिवर्सल सिरियल बस” कहते है। 

यदि आपसे कोई पूछे कि यूएसबी का पूर्ण रूप क्या होता है तो आप उसे बता सकते है कि यूएसबी का पूर्ण रूप/पूरा नाम यूनिवर्सल सिरियल बस होता है। 

यूएसबी क्या है (यूएसबी का क्या मतलब है) यूएसबी का क्या अर्थ है

यूएसबी जिसका पूरा नाम यूनिवर्सल सिरियल बस है एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल कम्प्युटर, मोबाइल या किसी भी डिजिटल डिवाइस को किसी दूसरे डिजिटल डिवाइस के साथ कनैक्ट करने में किया जाता है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो यूनिवर्सल सीरियल बस (USB) एक मानक तकनीक (टेक्नोलोजी) है जो कंप्यूटर, मोबाइल, आदि डिजिटल उपकरणों का किसी दूसरे कम्प्युटर, मोबाइल या डिजिटल उपकरणों के बीच कनेक्शन, संचार और बिजली आपूर्ति (इंटरफेसिंग) के लिए केबल, कनेक्टर और प्रोटोकॉल के लिए इस्तेमाल में ली जाती है।

यूएसबी का क्या अर्थ है और मतलब समझ लेने के बाद आइये अब यह जानते है कि यूएसबी का आविष्कार किसने किया?

यूएसबी का आविष्कार किसने किया

यूएसबी का आविष्कार अजय वी.भट्ट (Ajay V.Bhatt) ने किया। 

अजय वी. भट्ट एक भारतीय मूल के अमेरिकी कंप्यूटर आर्किटेक्ट है जो इंटेल कंपनी के लिए काम करते थे। जिन्होंने यूएसबी (यूनिवर्सल सीरियल बस), प्लेटफॉर्म पावर मैनेजमेंट आर्किटेक्चर और विभिन्न प्रकार की उपयोग की जाने वाली कई तकनीकों को परिभाषित और विकसित किया है।

यूएसबी के प्रकार (Types of USB) यूएसबी पोर्ट और यूएसबी केबल के प्रकार

यूएसबी एक तकनीक है लेकिन यूएसबी पोर्ट और यूएसबी केबल कई प्रकार के होते है। आइये यूएसबी के प्रकारों के बारे में जानते है। यूएसबी के प्रकार निम्न है :- 

  • USB-A
  • USB-B
  • Mini-USB
  • Micro-USB
  • USB-C

USB-A :- USB-A का उपयोग आमतौर पर कंप्यूटर या पावर आउटलेट के साथ किया जाता है। चार्ज करते समय, आप USB-A साइड को USB-प्लग या लैपटॉप या कंप्यूटर से कनैक्ट करते है। Keyboard, Mouse, Printer की केबल का जो सिरा होता है जिससे हम इन्हें कम्प्युटर के साथ कनैक्ट करते है यह USB-A होता है। 

usb-type-a

USB-B :- USB-B पोर्ट का उपयोग ज्यादातर प्रिंटर या बाहरी हार्ड ड्राइव को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए किया जाता है। आपने देखा होगा कि प्रिंटर के साथ जो केबल आती है उसका एक सिरा USB-B वाला होता है और दूसरा सिरा USB-A वाला होता है। 

usb-type-b

USB-B वाला सिरा प्रिंटर से कनैक्ट होता है वहीं दूसरी तरफ USB-A वाला सिरा कम्प्युटर के साथ कनैक्ट होता है। 

Mini-USB :- USB-Mini का उपयोग MP3 प्लेयर और कैमरों और कुछ मोबाइल उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता था। Mini-USB छोटे उपकरणों को कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

mini-usb

Micro-USB :- माइक्रो-यूएसबी सबसे आम यूएसबी पोर्ट है और यह अभी भी कई पुराने और नए मोबाइलों खासकर Keypad Mobiles में देखने को मिल जाता है। इस यूएसबी पोर्ट में केबल को ध्यान से लगाना पड़ता है।

micro-usb

USB-C :- आजकल जितने भी नये मोबाइल फोन, लैपटॉप, डिजिटल उपकरण आ रहे है उनमें USB-C पोर्ट देखने को मिल जाता है। इस पोर्ट में टाइप सी केबल को किसी भी प्रकार से लगाया जा सकता है। क्योंकि इसका डिज़ाइन बहुत अच्छा है। 

usb-type-c

USB-C केबल high speed data transfers और higher power flow को सपोर्ट करती है। आपने देखा होगा कि आजकल जितने भी तेजी से चार्ज हो जाने वाले मोबाइल आते है उनमें USB-C पोर्ट होता है क्योंकि USB-C Port फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। 

यूएसबी हब क्या होता है

मान लीजिये कि आपके कम्प्युटर या लैपटॉप में एक ही यूएसबी पोर्ट है लेकिन आपको Keyboard, Mouse और Pen Drive तीनों को एक साथ ही कम्प्युटर के साथ कनैक्ट करना है तो कैसे करेंगे। 

usb-hub

कुछ इस प्रकार कि समस्या का समाधान यूएसबी हब उपकरण के द्वारा निकाला जा सकता है। USB HUB DEVICE में बहुत से यूएसबी पोर्ट होते हैं जिनमें हम अपने उपकरणों को कनैक्ट कर सकते है और USB HUB को एक केबल के द्वारा कम्प्युटर या लैपटॉप के साथ कनैक्ट कर सकते है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो यूएसबी हब के द्वारा एक साथ बहुत से यूएसबी उपकरणों को कम्प्युटर या लैपटॉप के साथ कनैक्ट किया जा सकता है। 

USB Ka Full Form in Computer

यूएसबी का फुल फॉर्म कम्प्युटर में यूनिवर्सल सिरियल बस होता है। 

यूएसबी टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। यूएसबी की फुल फॉर्म को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।