UPS का फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में,यूपीएस क्या होता हैं ?

आजकल लगभग हर किसी के पास Computer या Laptop तो होता ही हैं। जिनके पास कम्प्युटर और लैपटाप होता हैं उनमें से अधिकांश लोगों के पास एक UPS Device भी होता हैं। आज की इस पोस्ट में हम इसी यूपीएस उपकरण के बारे में पूरी जानकारी देने वाली हैं। UPS का फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में क्या होता हैं ? UPS क्या होता हैं ? इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिये इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

UPS-KYA-HOTA-HAI-ups-ka-full-form


यूपीएस की फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में क्या हैं ? Full Form Of UPS


UPS एक डिवाइस होता हैं जो कम्प्युटर और लैपटाप को बिजली आपूर्ति बंद हो जाने पर कुछ मिनटों के लिये बैटरी बैकअप प्रदान करता हैं।

इस यूपीएस उपकरण की हिन्दी में फुल फॉर्म निर्बाध विद्युत आपूर्ति यंत्र हैं। UPS का इंग्लिश Full Form "Uninterruptible Power Supply" होता हैं। प्राय जब हमसे कोई यूपीएस का फुल फॉर्म पूछता हैं तो उसका मतलब यूपीएस उपकरण से ही होता हैं। 

वैसे अमेरिकी में एक बहुराष्ट्रीय पैकेज वितरण और सामग्री की आपूर्ति करने वाली कंपनी भी हैं जिसका नाम यूनाइटेड पार्सल सेवा (  United Parcel Service ) हैं। इस कंपनी को भी शॉर्ट में UPS कहा जाता हैं।

लेकिन प्राय जब आपसे कोई यूपीएस का फुल फॉर्म पूछता हैं तो उसका मतलब यूपीएस उपकरण से ही होता हैं। तब आपका जबाव होना चाहिए " "Uninterruptible Power Supply"

UPS क्या होता हैं ? यूपीएस का क्या कार्य होता हैं ? 


यूपीएस एक उपकरण होता हैं,जिसमे बिजली की कुछ मात्रा को स्टोर करके रखा जाता हैं। यह बिजली की आपूर्ति न होने पर कुछ समय के लिए कम्प्युटर,लैपटाप आदि छोटे ईलेक्ट्रोनिक उपकरणों को कुछ मिनिट के लिए बिजली आपूर्ति करता हैं। इस कारण UPS को Uninterruptible Power Supply ( निर्बाध विद्युत आपूर्ति यंत्र ) कहते हैं। 

मान लीजिये की आपके पास एक कम्प्युटर हैं जिस पर आप बहुत जरूरी काम कर रहे हैं और तभी बिजली की आपूर्ति बंद हो जाये तो क्या होगा ? चूंकि डेस्कटॉप कम्प्युटर तो बिजली की आपूर्ति से ही चलते हैं। जैसे ही बिजली चली जायेगी तो आपका कम्प्युटर अचानक से बंद हो जायेगा और आप जो महत्वपूर्ण काम कर रहे थे वो बीच में ही बंद हो जायेगा।


इस कारण इस समस्या का समाधान करने के लिए UPS Device का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह एक छोटा सा उपकरण होता हैं ,इस उपकरण के साथ कम्प्युटर को कनैक्ट कर दिया जाता हैं और इसको बिजली के स्विच के साथ जोड़ दिया जाता हैं। अब कम्प्युटर में बिजली की आपूर्ति इस उपकरण के माध्यम से होती हैं।

अब यदि अचानक से बिजली आपूर्ति बंद हो जाये तो UPS में कुछ मात्रा में बिजली की आपूर्ति बैटरी के रूप में एकत्रित करके रखी जाती हैं। इस स्थिति में UPS आपके कम्प्युटर को कुछ मिनटों के लिए Power Supply देता हैं जिससे आपका महत्वपूर्ण काम बीच में ही बंद हो। इस कारण लगभग हर एक ऑफिस में कम्प्युटर के साथ यूपीएस जुड़ा हुया दिखाई देता हैं।

इसी प्रकार Laptop बैटरी पर चलते है,लेकिन यदि लैपटाप की बैटरी खराब हो जाये तो वह सीधा बिजली आपूर्ति के माध्यम से भी चलाया जा सकता हैं। उस परिस्थिति में लैपटाप के साथ यूपीएस को जोड़ देने से लैपटाप को भी अतिरिक्त Battery Backup मिलता हैं।

UPS आपके कम्प्युटर या लैपटाप आदि को कुछ मिनिट के लिए Power Supply प्रदान करता हैं,जब electrical power fails हो जाती हैं या फिर अधिक या कम मात्रा में बिजली वोल्टेज होती हैं। इस कारण यदि आप भी कम्प्युटर आदि का इस्तेमाल करते हैं तो यूपीएस उपकरण का इस्तेमाल जरूर करे।


UPS ( यूपीएस ) काम कैसे करता हैं ?


UPS को Main Power Supply के साथ जोड़ दिया जाता हैं। फिर इसके साथ Computer या और किसी उपकरण को connect कर दिया जाता हैं।

जब हम कम्प्युटर का इस्तेमाल करते हैं तो कम्प्युटर में आने वाली पावर सप्लाई UPS में से होकर आती हैं। जब Main Power Supply बंद हो जाये तो UPS द्वारा कम्प्युटर को Power Supply देने का काम होता ही रहता हैं। बिजली चली जाने पर यह अपने - आप बंद हो जाता हैं और बिजली वापिस आने पर यह अपने आप बंद हो जाता हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि,आपको "UPS क्या होता हैं और UPS Full Form in Hindi" टॉपिक पर यह पोस्ट पढ़कर आपको सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।