डीआरडीओ का फुल फॉर्म, Drdo Ka Full Form in Hindi

इस ब्लॉग पोस्ट में हम drdo ka full form बताने वाले है। किसी अखबार या न्यूज़ चैनल पर आपने डीआरडीओ के बारे में जरूर पढ़ा और सुना होगा। लेकिन DRDO क्या है, क्या आप इसके बारे में जानते है। 
इस ब्लॉग पोस्ट में हम drdo ka full form in hindi के साथ ही डीआरडीओ के संगठन और कार्य के बारे में भी विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी डीआरडीओ के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

drdo-ka-full-form

DRDO Ka Full Form (Drdo Full Form in Hindi and English)


drdo ka full form in hindi में “रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन” है।

drdo ka full form in english में “Defence Research And Development Organisation” है।

डीआरडीओ की हिन्दी में फुल फॉर्म रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन हैं। DRDO का Full Form इंग्लिश में Defence Research And Development Organisation होता हैं। यह भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय का ही एक संगठन हैं। 

डीआरडीओ का कार्य भारत की सुरक्षा को बेहतर करने के लिए नये-नये अनुसंधान करना और आधुनिक हथियारों का विकास करना हैं। इस कारण ही इसे रक्षा मंत्रालय का Research और Development संगठन कहा जाता हैं। 

डीआरडीओ भारत की थल, जल और वायु सेना की जरूरतों के हिसाब से उनको बेहतर से बेहतर रक्षा उपकरण और हथियार निर्मित करके देने का कार्य करता हैं।

What is DRDO (Defence Research And Development Organisation) in Hindi (डीआरडीओ क्या है)


drdo ki full form जान लेने के बाद आइये अब डीआरडीओ क्या है और यह संगठन कैसे काम करता है, इसके बारे में जानते है।

डीआरडीओ एक ऐसा संगठन है जो भारत की तीनों प्रकार की सेना को आधुनिक और बेहतर तकनीक से युक्त उपकरण जैसे हल्के लड़ाकू विमान, तेजस, मल्टी बैरल रॉकेट लांचर, पिनाका, वायु रक्षा प्रणाली, आकाश  रडार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से जुड़े उपकरण बनाकर देता हैं।

इस संगठन का एक ही उद्देश्य हैं कि, भारत में ही ऐसे आधुनिक तकनीक युक्त स्वदेशी रक्षा उपकरण बनाये जाये जिससे भारत का रक्षा विभाग विदेशों पर रक्षा उपकरणों को लेकर निर्भर न रहे।

DRDO का गठन 1958 में भारतीय सेना की पहले से चल रही Technical Development Establishment (TDEs) इकाई और Directorate of Technical Development And Production इकाई तथा Defence Science Organisation (DSO) इकाई का एकीकरण करके किया गया था।

पहले डीआरडीओ संगठन एक छोटे से संगठन के रूप में 10 से अधिक इकाई के रूप में काम कर रहा था। लेकिन समय के साथ DRDO ने प्रयोगशालाओं की संख्या और रिसर्च में बढ़ोतरी की जिससे इस संगठन के कुछ ऐसे रक्षा उपकरणों का निर्माण किया जो सेना के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुये थे। आज यह एक बहुत बड़े संगठन के रूप में काम कर रहा हैं।

यदि वर्तमान की बात की जाये तो DRDO का 50 से अधिक प्रयोगशालाओं का एक विशाल नेटवर्क है, जो विभिन्न विषयों को कवर करने वाली रक्षा प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में लगे हुए हैं, जैसे कि वैमानिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, लड़ाकू वाहन, इंजीनियरिंग सिस्टम, इंस्ट्रूमेंटेशन,  मिसाइल,उन्नत कंप्यूटिंग और सिमुलेशन, विशेष सामग्री, नौसेना प्रणाली।

क्या डीआरडीओ में जॉइन किया जा सकता है? यदि हाँ तो कैसे? 


drdo ka full form in hindi और english में जान लेने के बाद आइये अब जानते है कि, क्या हम डीआरडीओ में जॉइन कर सकते है। 

डीआरडीओ संगठन में आप Scientists, Technical Staff Admin & Allied और Research Fellow के रूप में Career बना सकते हैं।

डीआरडीओ में एक Recruitment and Assessment Centre (RAC) नाम का एक केंद्र हैं जो  ग्रुप ए क्लास के वैज्ञानिकों की भर्ती करता हैं। इसके अलावा एक DRDO CEPTAM विभाग हैं जो ग्रुप बी और ग्रुप सी सदस्यों की भर्ती करता हैं।

डीआरडीओ में जेआरएफ/ एसआरएफ/ आरए/ अपरेंटिस आदि के लिए आवेदन करने के लिए डीआरडीओ की प्रयोगशालाओं द्वारा समय-समय पर खाली पदों के लिए नोटिफ़िकेशन जारी किए जाते हैं। DRDO Lab में requirement के हिसाब से ही उम्मीदवारों का चयन होता हैं।

डीआरडीओ संगठन के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जाये। आधिकारिक वैबसाइट पर आपको इसके बारे में और भी अधिक जानकारी मिलेगी। आधिकारिक वैबसाइट का लिंक है:- https://drdo.gov.in

Drdo Ka Full Form टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताइये। फुल फॉर्म ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए Amojeet Hindi Blog को हर दिन जरूर पढे।

Drdo Full Form in Hindi and English को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, जिससे वे भी भारत के एक महत्वपूर्ण संगठन के बारे में जानकर अपने सामान्य ज्ञान का स्तर बढ़ा सके। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।