Bachelor का Full Form,बैचलर क्या होता हैं ?

आज की इस पोस्ट में हम आपको Bachelor क्या होता हैं और Bachelor की हिन्दी और इंग्लिश में फुल फॉर्म क्या होती हैं ? टॉपिक पर पूरी जानकारी देने वाले हैं। अक्सर वे स्टूडेंट्स जो कक्षा 12वीं पास करते हैं,उनके लिए यह शब्द बहुत जरूरी होता हैं। क्योंकि 12वीं पास स्टूडेंट जब किसी से उच्च शिक्षा के लिए सलाह लेता हैं तो उसे एक सामान्य सलाह जरूर मिलती हैं कि,तुम कक्षा 12वीं के बाद Bachelor Degree Course कर सकते हों।


लेकिन आखिर Bachelor का मतलब क्या होता हैं ? बैचलर का अर्थ क्या होता हैं ? की जानकारी बहुत से स्टूडेंट्स को नहीं होती हैं। इस कारण इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी पब्लिश कर रहे हैं।

bachelor-ka-full-form-kya-hota-hai


बैचलर की फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में,Full Form Of Bachelor in Hindi And English


Bachelor शब्द उस Student के लिये इस्तेमाल किया जाता हैं,जिस स्टूडेंट को किसी विषय की University से पहली डिग्री प्राप्त होती हैं। जैसे कक्षा 12वीं पास करने के बाद जो स्टूडेंट तीन साल का डिग्री कोर्स जैसे B.A,B.Sc,B.Com आदि को पूर्ण करता हैं,तो उस स्टूडेंट को बैचलर कहा जाता हैं। क्योंकि तीन साल का डिग्री कोर्स पूर्ण करने पर उसे University से उस विषय के कोर्स की पहली Degree मिल जाती हैं।

इस प्रकार उस स्टूडेंट को कक्षा 10वीं,कक्षा 12वीं की मार्कशीट के बाद किसी विषय में विश्वविद्यालय की तरफ से पहली डिग्री मिलती हैं। इस कारण जिस स्टूडेंट को विश्वविद्यालय की तरफ से किसी विषय में पहली डिग्री प्राप्त होती हैं,उस स्टूडेंट को Bachelor कहा जाता हैं।

यदि शिक्षा क्षेत्र की बात की जाये तो Bachelor को हिन्दी में स्नातक भी कहा जाता हैं। जो विद्यार्थी बीए,बीएससी आदि डिग्री कोर्स की शिक्षा पूर्ण करते हैं,उस विद्यार्थी को उस विषय में स्नातक कहा जाता हैं। जैसे बीए की डिग्री वाले विद्यार्थी को कला स्नातक कहा जाता हैं।

Bachelor Degree Course के उदाहरण निम्न हैं -

  • B.A
  • B.Sc
  • B.Com

यदि हम केवल Bachelor शब्द पर गौर करे तो इसकी कोई फुल फॉर्म नहीं होती हैं। केवल Bachelor Degree Course की Full Form ही होती हैं। कुछ महत्वपूर्ण डिग्री कोर्स की फुल फॉर्म इस प्रकार हैं -

B.A का Full Form इंग्लिश में Bachelor Of Arts हैं। बीए का हिन्दी में फुल फॉर्म कला स्नातक या कला विषय में स्नातक होता हैं। बी.ए भी एक तीन वर्ष का डिग्री कोर्स होता हैं। जिन विद्यार्थियों के पास कक्षा 12वीं में कला विषय जैसे राजनीति,भूगोल,इतिहास आदि विषय होते हैं वे आमतौर पर B.A ही करते हैं।


B.Sc का Full Form इंग्लिश में Bachelor Of Science हैं। बीएससी का हिन्दी में फुल फॉर्म विज्ञान स्नातक या विज्ञान विषय में स्नातक होता हैं। बी.एससी भी एक तीन वर्ष का डिग्री कोर्स होता हैं। जिन विद्यार्थियों के पास कक्षा 12वीं में विज्ञान विषय जैसे रसायन,भौतिक,जीव विज्ञान आदि विषय होते हैं वे आमतौर पर B.Sc ही करते हैं।

B.Com का Full Form इंग्लिश में Bachelor Of Commerce हैं। बीकॉम का हिन्दी में फुल फॉर्म वाणिज्य स्नातक या वाणिज्य विषय में स्नातक होता हैं। बी.कॉम भी एक तीन वर्ष का डिग्री कोर्स होता हैं। जिन विद्यार्थियों के पास कक्षा 12वीं में वाणिज्य विषय जैसे अकाउंट,इकनॉमिक,कम्प्युटर आदि विषय होते हैं वे आमतौर पर B.Com ही करते हैं।

इसके अलावा भी बहुत से Bachelor Degree Course होते हैं। यह पूर्ण से विद्यार्थी की इच्छा पर निर्भर करता हैं कि,वह किसी विश्वविद्यालय के द्वारा करवाये जा रहे बैचलर डिग्री कोर्स में से किस कोर्स का चुनाव करना चाहता हैं।

इस प्रकार बीए,बीएससी,बीकॉम आदि डिग्री कोर्स पूर्ण करने वाली स्टूडेंट को ग्रेजुएट ( Graduate ) कहा जाता हैं।


Bachelor क्या होता हैं ? बैचलर का हिन्दी में मतलब और अर्थ क्या हैं ? Bachelor Meaning in Hindi


वें विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं के बाद विश्वविद्यालय के द्वारा प्रदान किये जा रहे बैचलर डिग्री कोर्स में से किसी बैचलर डिग्री कोर्स का चुनाव कर उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं,उन विद्यार्थियों के लिए प्राय: बैचलर शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं।

किसी भी विषय में विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली पहली कोर्स डिग्री बैचलर डिग्री कहलाती हैं।

यदि हम "Bachelor" शब्द पर गौर करे तो इंग्लिश में इसके बहुत से अनुवाद हैं जैसे जिस आदमी की अभी शादी नहीं हुई हैं,उस आदमी के लिये भी Bachelor शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Bachelor का फुल फॉर्म क्या होता हैं और बैचलर क्या होता हैं,टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।