Comments

B.A. Ka Full Form, बीए का फुल फॉर्म हिन्दी में

जैसा की आप सभी जानते हैं कि कक्षा 12 पास कर लेने के बाद B.A विद्यार्थियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Undergraduate Degree Course होता है। ऐसे विद्यार्थियों जिनके पास कक्षा 12वीं में आर्ट्स से संबंधित विषय होते है, वह बीए डिग्री प्राप्त करने के लिए इसमें प्रवेश लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि Ba Ka Full Form Hindi में क्या होता है। 

बड़ी हैरानी कि बात तो तब होती है जब कई बार बीए कर रहे स्टूडेंट्स को बीए का फुल फॉर्म क्या होता है, प्रश्न पूछा जाता है तो वह असमंजस की स्थिति में पड़ जाते हैं। इस कारण यदि आप बीए कर रहे है या फिर करना चाहते है तो आपको Ba Ka Full Form Kya Hota Hai? इस सवाल का जबाव मालूम होना ही चाहिए।

वैसे भी जनरल नॉलेज के लिए भी इसका फुल फॉर्म हर किसी को पता होना चाहिए क्योंकि क्या पता कब ऐसी परिस्थिति बन जाये जब आपसे बीए का फुल फॉर्म पूछ लिया जाये। तो आइये इस ब्लॉग पोस्ट में B.A. के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

ba-ka-full-form-kya-hota-hai-ba-ka-full-form

BA Ka Full Form [बीए का फुल फॉर्म हिन्दी में क्या होता है]

The Bachelor of Arts (B.A.) एक Undergraduate Degree कोर्स होता है जो आमतौर पर 3 वर्ष का होता है। 

B.A. का Full Form English में "Bachelor of Arts" होता है, इसे संक्षिप्त रूप में B.A. लिखा और बोला जाता है। यह विद्यार्थियों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्नातक डिग्रीयों में से एक होती है। 

बीए की हिन्दी में फुल फॉर्म "बैचलर ऑफ आर्ट्स" होता है जिसे हिन्दी में कला स्नातक कहते है। यह एक Undergraduation Degree होती है और इसे करने वाले स्टूडेंट "Graduate Student" कहलाते हैं। 

B.A. Undergraduate Degree Course क्या होता है?

यह कोर्स Arts Stream से संबंधित है। बीए एक ग्रेजुएट डिग्री होती है, जो अमूमन तीन वर्ष की होती है। इसमें बहुत सारे विषयों जैसे भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थव्यवस्था, पंजाबी, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, चित्रकला, हिन्दी साहित्य, इंग्लिश साहित्य आदि विषयों में से विद्यार्थी अपनी पसंद के विषयों का चुनाव करके अध्ययन करता है।

वर्तमान समय में यह डिग्री कोर्स विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करती है। इसके अलावा ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं जिसमें अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता स्नातक होती है उसमें यह विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

खासकर भविष्य में प्रशासनिक सेवाओं से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद बीए ग्रेजुएट डिग्री होती है। क्योंकि प्रशासनिक सेवाओं से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं का सिलैबस का कुछ महत्वपूर्ण हिस्सा विद्यार्थी BA Degree प्राप्त करने के दौरान ही पढ़ लेता है। 

Ba Ka Full Form Kya Hota Hai और बीए क्या है, इन सवालों का जबाव जान लेने के बाद आइये पाठको अब Ba Ka Form Kaise Bhare इसके बारे में भी जान लेते है। 

बी.ए का फॉर्म कैसे भरे?

कक्षा 12वीं में विशेष रूप से कला वर्ग और अन्य वर्ग के स्टूडेंट्स जो कक्षा 12वीं उत्तीर्ण कर चुके है, वह कला स्नातक (Bachelor of Arts) में प्रवेश ले सकते है। बीए करने के लिये कई सरकारी और निजी महाविद्यालय होते है जिसमे आप अपनी सुविधा के अनुसार नियमित या प्राइवेट विद्यार्थी के रूप में इसमें प्रवेश ले सकते है। 

इसके अलावा यूनिवरसिटीज द्वारा मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध कॉलेजों में एंट्रैन्स एक्जाम के माध्यम से B.A अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स में सीधा प्रवेश भी दिया जाता है। बीए के लिए एड्मिशन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन भरे जाते है जो हर वर्ष नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही भरने प्रारम्भ हो जाते है। 

B.A. के एड्मिशन फॉर्म निकाले जाने पर आप उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीक़ो से भर सकते है, इसमे आपकों एड्मिशन फॉर्म के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जैसे कक्षा 10वीं व 12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय का घोषणा पत्र आदि की जरूरत पड़ती है। 

पाठकों हम उम्मीद करते है कि Ba Ka Full Form टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट कक्षा 12वीं में अध्ययनरत और उत्तीर्ण कर चुके स्टूडेंट्स के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होगी और उन्हें सही जानकारी देने का प्रयास करेगी। 

यदि Ba Ka Full Form in Hindi से संबंधित यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे और अमोजीत हिन्दी ब्लॉग का फेसबुक पेज लाइक करे। किसी भी प्रकार की राय देने के लिए या प्रश्न पूछने के लिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करे। 

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।