BA Full Form in Hindi, बीए क्या है पूरी जानकारी

अक्सर जब आप किसी कक्षा 12वीं पास विद्यार्थी से पूछते है कि, अब आपको आगे क्या करना है तो उसका जबाव आता है कि मैं अब बीए करूंगा। लेकिन ba ka full form kya hota hai?

बड़ी हैरानी कि बात तो तब होती है जब कई बार बीए कर रहे स्टूडेंट्स को बीए का फुल फॉर्म क्या होता है, प्रश्न पूछा जाता है तो वह असमंजस की स्थिति में पड़ जाते हैं। इस कारण यदि आप बीए कर रहे है या फिर करना चाहते है तो आपको BA Full Form in Hindi में जरूर पता होना चाहिए। 

वैसे भी जनरल नॉलेज के लिए भी इसका फुल फॉर्म हर किसी को पता होना चाहिए क्योंकि क्या पता कब ऐसी परिस्थिति बन जाये जब आपसे बीए का फुल फॉर्म पूछ लिया जाये। तो आइये इसकी फुल फॉर्म जानते है। 

ba-ka-full-form-kya-hota-hai-ba-ka-full-form

BA Ki Full Form Kya Hai (BA Full Form in Hindi) बीए का फुल फॉर्म

B.A का Full Form “Bachelor of Arts” होता है। Bachelor of Arts को हिन्दी में ‘कला स्नातक’ भी कहते है। बीए एक Undergraduate Degree Course (स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम) होता है जो आमतौर पर 3 वर्ष का होता है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो बैचलर ऑफ आर्ट्स अर्थात बीए एक Undergraduation Degree होती है और इसे करने वाले स्टूडेंट "Graduate Student" कहलाते हैं। 

बीए क्या है (What is BA in Hindi) बीए किसे कहते है?

BA Ki Full Form जान लेने के बाद आइये अब बीए क्या है, इसके बारे में जानते है। 

बीए एक ग्रेजुएट डिग्री होती है, जो अमूमन तीन वर्ष की होती है। कक्षा 12वीं पास कर लेने के बाद आप इसमें प्रवेश ले सकते है। 

इसमें बहुत सारे विषयों जैसे भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थव्यवस्था, पंजाबी, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, चित्रकला, हिन्दी साहित्य, इंग्लिश साहित्य आदि विषयों में से विद्यार्थी अपनी पसंद के विषयों का चुनाव करके अध्ययन करता है।

वर्तमान समय में यह डिग्री कोर्स विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करती है। इसके अलावा ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं जिसमें अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता स्नातक होती है उसमें यह विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

खासकर भविष्य में प्रशासनिक सेवाओं से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद बीए ग्रेजुएट डिग्री होती है। क्योंकि प्रशासनिक सेवाओं से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं का सिलैबस का कुछ महत्वपूर्ण हिस्सा विद्यार्थी BA Degree प्राप्त करने के दौरान ही पढ़ लेता है। जिससे उन्हें परीक्षा में फायदा होता है। 

BA Full Form in Hindi और बीए क्या है, इन सवालों का जबाव जान लेने के बाद आइये अब बीए का फॉर्म कैसे भरे, इसके बारे में जानते है। 

बी.ए (Bachelor of Arts) का फॉर्म कैसे भरे?

ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं उत्तीर्ण कर चुके है, वह कला स्नातक (Bachelor of Arts) में प्रवेश ले सकते है। बीए करने के लिये कई सरकारी और निजी महाविद्यालय होते है जिसमे आप अपनी सुविधा के अनुसार नियमित या प्राइवेट विद्यार्थी के रूप में प्रवेश ले सकते है। 

लेकिन कुछ महविद्यालयों में निर्धारित संख्या में ही Seats होने के कारण Entrance Exam के द्वारा ही बीए में एड्मिशन दिया जाता है। 

बीए के फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन भरे जाते है जो हर वर्ष नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही भरने प्रारम्भ हो जाते है।

इस ब्लॉग पोस्ट में बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग के साथ बने रहे। बीए की फुल फॉर्म को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। 


🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।