CBSE का Full Form in Hindi में, सीबीएसई क्या है?

आपने कहीं न कहीं CBSE का नाम तो जरूर सुना होगा। सीबीएसई के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षायों में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी हिस्सा लेते है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको cbse ka full form बता रहे है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Cbse full form in hindi में बताने के साथ ही सीबीएसई के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है, जिससे आपको सीबीएसई से जुड़े सभी जरूरी तथ्य एक ही जगह पर मिल जाये। तो आइये इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

cbse-ka-full-form-cbse-full-form-in-hindi

CBSE Ka Full Form (Cbse Full Form in Hindi)

CBSE का Full Form ‘Central Board of Secondary Education’ है। Central Board of Secondary Education को हिन्दी में 'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' कहते है। सीबीएसई एक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड है।

सीबीएसई क्या है? (What is CBSE in Hindi)

Cbse ka full form in hindi में जान लेने के बाद आइये अब जानते है कि, सीबीएसई क्या है?

सीबीएसई एक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड है। जिस प्रकार किसी राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड होता है जो 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा लेता है, ठीक उसी तरफ केंद्रीय स्तर पर भी एक बोर्ड है जिसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कहा जाता है। 

'दिल्ली बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन' को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ मिला दिया गया और इस प्रकार दिल्ली बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सभी शैक्षणिक संस्थान भी CBSE का हिस्सा बन गए। इसके अलावा सभी केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम राज्य और अब झारखंड, उत्तरांचल और छत्तीसगढ़ राज्य के बहुत से विद्यालयों को भी सीबीएसई बोर्ड से मान्यता मिली हुई है। 

भारत के अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के संबद्धता प्राप्त विद्यालयों से जुड़े सभी प्रकार कार्य को निष्पादित करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा देश में इलाहाबाद, अजमेर, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, गुवाहाटी, पंचकुला, पटना और त्रिवेंद्रम में क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना भी की गयी है।

Central Board of Secondary Education (CBSE) के द्वारा आयोजित करवायी जाने वाली परीक्षाएँ

Cbse ka full form kya hota hai और Cbse kya hai, इन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त करने लेने के बाद आइये अब सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं के बारे में जानते है। 

सीबीएसई का मुख्य कार्य सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों जैसे 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं को निर्धारित और आयोजित करना है। 

Central Teacher Eligibility Test (CTET) परीक्षा का आयोजन भी सीबीएसई के द्वारा ही किया जाता है। 

इसके अलावा भारत सरकार द्वारा जब भी किसी परीक्षा का आयोजन करवाने की जिम्मेवारी सीबीएसई को सौंपी जाती है, CBSE Board द्वारा उस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। 

CBSE Board की स्थापना कैसे व कब हुई?

अब तक हम आपको Cbse full form in hindi के बारे में बता चुके है आइये अब जानते है कि CBSE Board का गठन कब हुआ। 

सन 1921 में 'यूपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड" की स्थापना हुई। इस बोर्ड का अधिकार क्षेत्र राजपुताना, मध्य भारत और ग्वालियर था। लेकिन इसके बाद सन 1929 में भारत सरकार द्वारा एक संयुक्त बोर्ड स्थापित करने का निर्णय लिया गया। जिसके परिणामस्वरूप 'बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन, राजपूताना' की स्थापना की गयी थी। इस बोर्ड के क्षेत्र में अजमेर, मेरवाड़ा, मध्य भारत और ग्वालियर शामिल थे।

लेकिन फिर 1952 में बोर्ड के संविधान में संशोधन किया गया था जिसके परिणामस्वरूप बोर्ड को इसका वर्तमान नाम 'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' दिया गया था। वर्ष 1962 में आखिरकार बोर्ड का पुनर्गठन किया गया था। 

वर्तमान में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का क्षेत्राधिकार व्यापक है और राष्ट्रीय भौगोलिक सीमाओं से परे है। पुनर्गठन के परिणामस्वरूप, पूर्ववर्ती 'दिल्ली बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन' को केंद्रीय बोर्ड के साथ मिला दिया गया और इस प्रकार दिल्ली बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सभी शैक्षणिक संस्थान भी केंद्रीय बोर्ड का हिस्सा बन गए है। 

Central Board of Secondary Education से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे। आधिकारिक वेबसाइट :- https://www.cbse.gov.in/

हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में cbse ka full form in hindi टॉपिक पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। सीबीएसई की फुल फॉर्म को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।