PDA का Full Form, Medical और Computer में

Medical और Computer Technology के क्षेत्र में PDA एक बहुत महत्वपूर्ण शब्द है। इस पोस्ट में हम आपको pda full form in computer और pda full form in medical के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। 

अक्सर लोगो को पीडीए की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में गलतफहमी होती है। कुछ लोग मेडिकल के क्षेत्र में PDA की फुल फॉर्म जबकि कुछ लोग कम्प्युटर के क्षेत्र में पीडीए की फुल फॉर्म के बारे में जानते है। लेकिन इस पोस्ट में हम आपको दोनों की फुल फॉर्म बता रहे है। 

pda-kya-hai-pda-ki-full-form-hindi-me-kya-hoti-hai

यदि आप pda ka full form जाने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। आइये फुल फॉर्म इन हिन्दी ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

PDA Full Form in Computer (Pda Ka Full Form)

Computer Technology के क्षेत्र में PDA की Full Form ‘Personal digital assistant’ होती है। Personal Digital Assistant को हिन्दी में ‘निजी डिजिटल सहायक’ भी कहते है। 

यदि किसी व्यक्ति के पास ऐसा डिवाइस (कम्प्युटर/ स्मार्टफोन/ डिजिटल गेजेट) है जिसमें PDA है तो वह Personal digital assistant का इस्तेमाल कर सकता है। 

पुराने जमाने में कुछ कंपनी के द्वारा ऐसे डिवाइस लाये गये थे जो आकार में मोबाइल डिवाइस जैसे थे लेकिन उनमें PDA का सपोर्ट मिलता था। इनमें कीबोर्ड नहीं होता है केवल टच स्क्रीन होती है। टच स्क्रीन का इस्तेमाल करके यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल करना, म्यूजिक सुनना, कैलेंडर, मेमो से जुड़े कार्य कर सकता था। 

लेकिन वर्तमान में पीडीए डिवाइस की जगह Android और IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Mobile Devices का प्रचलन बढ़ गया है। आजकल के आधुनिक Smartphone में पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट का सपोर्ट होता है। 

जैसे आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Apple Iphones में Siri नाम का एक Virtual Assistant होता है जो PDA का ही रूप है।

ठीक इसी प्रकार Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी आधुनिक Smartphones में Google Assistant एक पीडीए के रूप में कार्य करता है। 

आधुनिक PDA में इंटरनेट से जुड़ने की क्षमता है। एक पीडीए में एक टच स्क्रीन डिस्प्ले होती है, वेब ब्राउज़र भी होता है। पीडीए के द्वारा ऑडियो भी सुना जा सकता है जो इसे पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के रूप में उपयोग की अनुमति देती हैं, इसके अलावा इसका इस्तेमाल करके कॉल भी की जा सकती है। अधिकांश पीडीए वाई-फाई या वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट, इंट्रानेट या एक्स्ट्रानेट तक पहुंच सकते हैं। 

तो यदि आपसे कोई पूछे कि पीडीए का फुल फॉर्म कम्प्युटर में क्या होता है तो आप जबाव दे सकते है कि, पीडीए का फुल फॉर्म पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट होता है। 

PDA Full Form in Medical

आइये अब कम्प्युटर के क्षेत्र से निकलकर मेडिकल के क्षेत्र में जाते है और पीडीए का फुल फॉर्म जानते है। 

PDA का Full Form Medical में “Patent ductus arteriosus” होता है। Patent ductus arteriosus को हिन्दी में पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस कहते है। 

पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस (पीडीए) एक ऐसी स्थिति है जिसमें डक्टस आर्टेरियोसस बंद नहीं होता है। डक्टस आर्टेरियोसस एक रक्त वाहिका है जो रक्त को जन्म से पहले बच्चे के फेफड़ों के आसपास लेकर आती है। 

शिशु के जन्म के तुरंत बाद उसके फेफड़े हवा से भर जाते हैं, अब डक्टस आर्टेरियोस की जरूरत नहीं होती है और यह अक्सर जन्म के बाद कुछ दिनों में बंद हो जाती है। लेकिन यदि डक्टस आर्टेरियोस बंद नहीं होता है तो इसे Medical Terms में Patent ductus arteriosus (PDA) की स्थिति कहा जाता है। 

यदि आपसे कोई मेडिकल के क्षेत्र में पीडीए की फुल फॉर्म पूछता है तो आप बता सकते है कि, पीडीए की फुल फॉर्म पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस होती है। 

तो अब आप मेडिकल और कम्प्युटर के क्षेत्र में pda ka full form जान चुके है। हमें उम्मीद है कि यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।