CTC Full Form in Hindi, CTC क्या है?

लगभग सभी बड़ी कंपनियाँ अपने कर्मचारी को CTC ऑफर करती है। लेकिन CTC क्या है और CTC की Full Form क्या होती है? इसकी जानकारी आम इंसान को नहीं होती है। 

यदि आप ctc full form in hindi में जानने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको ctc ka full form बताने के साथ ही सीटीसी के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है।

इसके अलावा एक बड़ी Company अपने Employee को CTC की सुविधा क्यों प्रदान करती है? इस सवाल का जबाव भी आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिल जायेगा। तो आइये इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

ctc-full-form-in-hindi-ctc-ka-full-form

CTC का Full Form (Ctc Full Form in Hindi)

CTC की फुल फॉर्म “Cost To Company” होती है। आमतौर पर Cost To Company के लिए CTC का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म के रूप में किया जाता है। Cost To Company का हिन्दी में मतलब 'कंपनी को लागत' होता है। 

यदि सरल शब्दों में समझने का प्रयास करे तो एक कर्मचारी जो किसी कंपनी में काम कर रहा है, कंपनी उस पर कितना खर्च करती है, उस कर्मचारी को अपनी कंपनी में बनाए रखने के लिए कंपनी को कुल कितनी लागत लगती है, उसे ही CTC (Cost To Company) कहा जाता है। 

CTC (Cost To Company) क्या है? (What is CTC is Hindi)

Ctc full form in hindi में समझ लेने के बाद आइये अब जानते है कि, सीटीसी का मतलब क्या होता है। 

किसी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी को जो कुल वेतन पैकेज मिलता है, उस total salary package के लिए CTC टर्म का इस्तेमाल होता है। CTC का मतलब है कि कोई Company अपने Employee पर एक साल में कितना धन खर्च करती है। 

सरल शब्दों में कहे तो CTC से अभिप्राय उस धन से है जो एक कंपनी अपने कर्मचारी पर एक साल में व्यय करती है।

CTC = कर्मचारी को मिलने वाली Gross Salary + कर्मचारी को कंपनी के द्वारा मिलने वाले अतिरिक्त लाभ 

सीटीसी = प्रत्यक्ष लाभ + अप्रत्यक्ष लाभ + बचत योगदान

इस प्रकार कोई भी कंपनी अपने कर्मचारी को दिये जाने वाले वेतन के अलावा जो सुविधाएं प्रदान कर रही है, उन सुविधाओं पर कितना धन खर्च हो रहा है, इन सभी व्यय को वेतन के साथ जोड़कर ही CTC Amount का आंकलन किया जाता है। 

CTC Amount में कर्मचारी को मिलने वाला वेतन और कंपनी द्वारा दिये जाने वाले अतिरिक्त लाभ भी शामिल होता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कर्मचारी सीधे सीटीसी राशि प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

CTC Amount को Calculate कैसे करते है?

अब तक आप Ctc full form in hindi के बारे में अच्छे से समझ चुके है। आइये अब ctc full form in salary in hindi और CTC Amount को Calculate कैसे करते है, इनके बारे में जानते है। 

CTC Amount को Calculate करना बहुत आसान है। कर्मचारी को कंपनी से मिलने वाले वेतन के अलावा जो सभी अतिरिक्त लाभ दिया जाता है, सभी का खर्च मिलाकर CTC Amount निकाला जा सकता है। 

मान लीजिये कोई कंपनी अपने  किसी कर्मचारी को एक महीने में 20000 रुपए वेतन और 11500 रुपए की अतिरिक्त लाभ ऑफर करती है। इस प्रकार उस कंपनी का उस कर्मचारी के लिए Cost To Company Amount 31500/- रुपए होगा। 


कर्मचारी को मिलने वाला वेतन और अतिरिक्त लाभ

राशि (₹)

मूल वेतन

20000/-

मनोरंजन भत्ता

2000

मकान किराया भत्ता

3000

चिकित्सा बीमा

5000

पीएफ

1500

कुल राशि

31500/-

CTC Amount

मूल वेतन + अतिरिक्त लाभ

CTC Amount

20000 + 11500

CTC Amount

31500/- रुपए


Company अपने Employee को CTC में क्या Benefits प्रदान करती है? CTC में कर्मचारी को किसी तरह का अतिरिक्त लाभ मिलता है ?


हम उम्मीद करते है कि हम आपको ctc full form क्या है, इसके बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करवा चुके है। आइये अब सीटीसी में मिलने वाले लाभ के बारे में जानते है। 

हर एक कंपनी का अलग-अलग CTC होता है। हर एक Employee के काम, अनुभव और कंपनी के प्रति निष्ठावान होने के गुण को देखकर ही कंपनी उसका CTC Amount तय करती है। 

CTC में मिलने वाले Benefits निम्न प्रकार के हो सकते है :- 
  • ऑफिस आने जाने के लिए मुफ्त टैक्सी सुविधा
  • कर्मचारी के Medical, Life Insurance प्रीमियम का भुगतान कंपनी द्वारा करना
  • कर्मचारी को Interest free loans की सुविधा देना 
  • Medical Treatments के लिए फ़ंड देना 
इसके अलावा कंपनी चाहे तो बहुत से Extra Benefits को सीटीसी में शामिल कर सकती है। 

Ctc Full Form in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। साथ ही हमारा फेसबुक  पेज भी फॉलो करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।