TRP का Full Form, TV Channel TRP क्या होती है?

आप टीवी चैनल जरूर देखते होंगे, एक ही श्रेणी के बहुत से टीवी चैनल उपलब्ध है। TV Channels की संख्या दिन-प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है, इस कारण एक ही श्रेणी के अंतर्गत आने वाले टीवी चैनलों के मध्य प्रतिस्पर्द्धा का स्तर बहुत बढ़ गया है। 

अधिकतर टीवी चैनल अपनी टीआरपी बढ़ाने का प्रयास करते है। लेकिन TRP क्या है, किसी टीवी चैनल की टीआरपी बढ़ने से उसे क्या फायदा होता है। trp ka full form क्या है? 

यदि आप भी इन सभी सवालों के जबाव जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में trp full form in hindi को सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया है। 

tv-channel-trp-kya-hai-trp-ka-full-form

TRP Full Form in Hindi (TRP Ka Full Form)

TRP full form in media is Target Rating Point or Television Rating Point.

TRP की फुल फॉर्म Target Rating Point या Television Rating Point होती है। इसे हिन्दी में "लक्ष्य रेटिंग बिंदु" या "टेलीविज़न रेटिंग बिंदु"कहते है। 

जैसा कि आप जानते है Tv Channels अधिकतर कमाई विज्ञापनों से ही करते है। टीवी कार्यक्रमों के मध्य ब्रेक के दौरान जो विज्ञापन दिखाये जाते है, वह विज्ञापन ही इनकी आय का प्रमुख स्त्रोत है। लेकिन विज्ञापन देने वाली कंपनियाँ उन्ही Tv Channels को अधिक विज्ञापन देती है जिनकी TRP ज्यादा होती है। यहीं से TRP का खेल शुरू होता है। 

जिस चैनल की जितनी ज्यादा टीआरपी होगी उसे उतने ही ज्यादा विज्ञापन मिलेंगे और उस चैनल की कमाई में उतनी ही ज्यादा वृद्धि होगी।

टीवी चैनल TRP क्या होती है? (What is TV channel TRP in Hindi)

TRP full form in hindi में जान लेने के बाद भी आपको टीआरपी का मतलब समझ में नहीं आया होगा। तो आइये टीआरपी क्या है, इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

टीआरपी एक पैमाना है जो यह दर्शाता है कि, किस क्षेत्र में कौनसा टीवी चैनल सबसे अधिक दर्शकों द्वारा देखा जाता है। जिस चैनल की टीआरपी सबसे अधिक होती है उसका मतलब है कि उस चैनल को देखने वाले दर्शकों की संख्या अधिक है। 

टीआरपी को मापने के लिये कुछ घरों में टीआरपी मीटर या डिवाइस लगाये जाते है जो उनके टीवी से जुड़ा रहता है। एक दिन में दर्शक किस समय कौनसा टीवी चैनल देखता है, उस समय और प्रोग्राम को टीआरपी मीटर या डिवाइस रिकॉर्ड करता है।

इस प्रकार सभी टीआरपी मीटर या डिवाइस के आंकड़ों को मिलाकर बीते सप्ताह या महीने में किस समय कौनसा टीवी चैनल या कार्यक्रम सबसे ज्यादा दर्शकों द्वारा देखा जाता है, उसकी एक सूची तैयार की जाती है। इस सूची के आधार पर TV Channels को Television Rating Point or Target Rating Point दिये जाते है जिसे शॉर्ट रूप में TRP कहा जाता है। 

जिस चैनल की TRP अधिक होती है उस चैनल पर अधिक कंपनियाँ विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहती है, इस प्रकार ऐसे टीवी चैनल जिनकी टीआरपी अधिक है वो कंपनियों से टीवी कार्यक्रमों के दौरान विज्ञापन प्रदर्शित करने की एवज में अधिक पैसे वसूलते है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि, जिस टीवी चैनल की अधिक टीआरपी होगी उसे अधिक विज्ञापन मिलेंगे जिससे उसकी कमाई में निश्चित वृद्धि होगी। 

भारत में TV Channels की TRP की गणना कैसे होती है? 

अब तक आप trp meaning in hindi में समझ गये है। आइये अब टीआरपी से जुड़े कुछ और तथ्यों पर नजर डालते है।

भारत में TRP की गणना के लिए टीआरपी मीटर डिवाइस को कुछ स्थानों पर स्थापित किया जाता है या चयनित घरों में सेट किया जाता है। यह डिवाइस कुछ हजार दर्शकों द्वारा देखे गए चैनल या प्रोग्राम के बारे में डेटा रिकॉर्ड करते है। इस मीटर या डिवाइस को People's Meter भी कहा जाता है। 

इस मीटर के माध्यम से टीवी चैनल या कार्यक्रम की जानकारी INTAM द्वारा एक निगरानी टीम यानी इंडियन टेलीविजन ऑडियंस माप (Indian National Television Audience Measurement) द्वारा की जाती है। रिकॉर्ड किये गये डेटा का विश्लेषण करने के बाद यह टीम तय करती है कि किस चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी क्या है। 

टीआरपी की कैलक्युलेशन करने का कार्य Television Rating Agencies द्वारा किया जाता है जैसे BARC.

इस प्रकार हम कह सकते है कि “TRP एक पैमाना है जिसके आधार पर यह तय किया जाता है कि टेलिविजन के क्षेत्र में कौनसा टीवी कार्यक्रम या टीवी चैनल लोकप्रिय है।”

किसी टीवी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी चेक कैसे करे? 

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि टीआरपी की गणना करने का कार्य बहुत सी प्राइवेट एजेन्सीयों द्वारा किया जाता है। आप किसी भी Television Rating Agency की वेबसाइट पर जाकर यह चेक कर सकते है कि टीआरपी के मामले में TOP 10 Tv Channels या Top 10 Tv Programms कौनसे है।

टेलिविजन रेटिंग एजन्सियों की वेबसाइट पर विभिन्न चैनल और प्रोग्राम्स को टेलिविजन रेटिंग पॉइंट दिये जाते है। इन टेलिविजन रेटिंग पॉइंट का इस्तेमाल करके विभिन्न प्रकार के Advertiser, Brands यह तय करते है कि किस चैनल पर उनके प्रोडक्टस का Advertisment प्रदर्शित करना चाहिए और किस चैनल पर विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहिए। 

चूंकि अधिक टीआरपी वाले चैनल को अधिक विज्ञापन मिलते है इसके कारण हर कोई चैनल टीआरपी में टॉप पोजीशन हासिल करना चाहता है। इसके लिये कुछ चैनल TRP Scam भी करते है।

ऐसे टीवी चैनल टीआरपी का कैलक्युलेशन करने वाली टेलिविजन रेटिंग एजन्सि कंपनियों को पैसे का लालच देते है और उन्हे टीआरपी के आंकड़ों में फेर-बदल करने के लिये कहते है। भारत में पिछले कुछ वर्षों में बहुत से TRP Scams देखे गये है। 

TRP Ka Full Form टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की फुल फॉर्म ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग के साथ बने रहे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।