Internet Full Form - इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या हैं ?

क्या आपने कभी गौर किया है कि,हम हर दिन ऐसे बहुत से शब्द बोलते है जिनकी Full Form हमें पता नहीं होती है। हम केवल उन शब्दों को छोटे ही रूप में बोलते है। अक्सर हमारा ध्यान उन पर नहीं जाता है। लेकिन सामान्य ज्ञान के रूप में हमें उन सभी के Full Form क्या होते है ? पता होने चाहिए। क्योंकि कई बार हमसे दूसरा कोई व्यक्ति ऐसे ही फुल फॉर्म पूछ सकता है।

आजकल हम Internet का इस्तेमाल बहुत कर रहे है। इस कारण आज की इस पोस्ट में हम इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या होता है ? ( Internet Full Form ) टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये आज की इस पोस्ट की शुरुवात करते हैं।


internet-full-form-and-definition-in-hindi


What is Full Form Of Internet ( इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या होता है ? )


वास्तव में इंटरनेट इंग्लिश शब्द interconnected network शब्द का मिश्रित रूप है। चूंकि हम छोटे शब्द अधिक बोलते हैं। इस कारण interconnected network को ही 'इंटरनेट' बोला जाता है।

Internet का फुल फॉर्म 'interconnected network' होता हैं।  इंटरनेट का फुल फॉर्म हिन्दी में "इंटरकनेक्टेड नेटवर्क" होता हैं। 

लेकिन गूगल पर आपको इंटरनेट के बहुत से फुल फॉर्म देखने को मिलेंगे जैसे - International Network या  Inter-networking ।

लेकिन इंटरनेट की फुल फॉर्म 'इंटरकनेक्टेड नेटवर्क' ही हैं। 


Internet definition in Hindi - इंटरनेट की परिभाषा हिन्दी में 


एक ऐसा नेटवर्क जो दुनिया भर में उपकरणों को जोड़ने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करता है,इंटरकनेक्टेड नेटवर्क कहलाता है। इसे हम सामान्य बोलचाल की भाषा में इंटरनेट कहते है।

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क को हम इस प्रकार सरल शब्दों में भी परिभाषित कर सकते है "पूरे विश्व में फैला एक ऐसे नेटवर्क का जाल जो इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करके पूरी दुनिया के कम्प्युटर को जोड़ता है,इंटरकनेक्टेड नेटवर्क कहलाता हैं।

यह उन नेटवर्कों का एक नेटवर्क है जो इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस, और ऑप्टिकल नेटवर्किंग तकनीकों की एक विस्तृत  श्रंखला से आपस में जुड़े हुये हैं। इंटरनेट के दायरे में सभी स्थानीय, वैश्विक दायरे में निजी, सार्वजनिक, शैक्षणिक, व्यवसाय और सरकारी नेटवर्क शामिल होते हैं।

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क जिसे हम सामान्य बोल चाल की भाषा में इंटरनेट कहते हैं,यह पूरे विश्व में सूचना संसाधन के रूप में काम आता है। इसके द्वारा इंटर-लिंक हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ और वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू), इलेक्ट्रॉनिक मेल, टेलीफोनी और बहुत से प्रकार की डाटा फ़ाइल एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर में शेयर करने का काम किया जाता हैं।

किसी एक कम्प्युटर की इन्फॉर्मेशन को दूसरे कम्प्युटर तक शेयर करने के लिए www का इस्तेमाल किया जाता है। डबल्यूडबल्यूडबल्यू को वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है। किसी कम्प्युटर को डबल्यूडबल्यूडबल्यू से जोड़ने के लिये Internet का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इंटरनेट की खोज किसने की थी ? इंटरनेट का आविष्कार कब और किसने किया था ?


इंटरनेट का फुल फॉर्म हिन्दी में "इंटरकनेक्टेड नेटवर्क" होता हैं। इसकी जानकारी के साथ आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि,इंटरनेट का आविष्कार कब हुया था। इसकी खोज किसने की थी।

जब इंटरनेट का आविष्कार नहीं हुया था तो उस वक़्त बहुत बड़े आकार के कम्प्युटर का इस्तेमाल केवल कैलक्युलेशन ( गणना ) करने के लिये होता था। उस वक़्त अमेरिका में 1960 में एक एजेंसी को निर्माण किया जिसका नाम था ARPA। ARPA यानि Advanced Research Projects Agency।


अमेरिका की सांइस एंड टेकनोलॉजी का अधिक से अधिक विस्तार करना ही इसका प्रमुख कार्य था। इस ARPA Agency ने शुरुवात में एक ऐसे नेटवर्क का निर्माण किया जिसके द्वारा कुछ कम्प्युटर को आपस में जोड़ा जा सकता था। इस नेटवर्क को ARPANet का नाम दिया गया। इस ARPANet के द्वारा ही आधुनिक Internet Network की नींव पड़ी थी।

सान 1972 में इस एजेंसी का नाम बदलकर DARPA यानि Defense Advanced Research Projects Agency रखा गया था लेकिन इसके बाद सान 1993 में इसका नाम बदलकर वापस ARPA रखा गया था।

धीरे - धीरे इस नेटवर्क का इस्तेमाल बहुत से लोग,संस्था करने लगे और यह नेटवर्क विकसित होकर संचार माध्यम बन गया। इस प्रकार ARPANet दुनिया का पहला ऐसा नेटवर्क बन गया जिसमें TCP/IP प्रोटोकॉल यानि इंटरनेट रूल को लागू किया गया।

इंटरनेट का विकास ARPANet से ही हुया है। लेकिन पूर्ण रूप से इंटरनेट नेटवर्क तैयार करने में काफी वक़्त लगा हैं।

Internet की उपयोगिता 


आजकल हम इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत प्रकार से कर रहे हैं। इंटरनेट को सूचना का सुपरहाईवे कहा जाता हैं।

  • रिसर्च करने के लिये इंटरनेट का उपयोग किया जा रहा है। 
  • संचार माध्यम के रूप में इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जा रहा हैं। 
  • शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की भूमिका भी है। इंटरनेट के द्वारा शिक्षा को ग्रहण करना बहुत आसान हो गया हैं। 
  • वित्तीय लेंन-देन के लिये भी आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन किया जा रहा हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि,"Internet Full Form in Hindi" टॉपिक पर यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।