Internet का Full Form, Full Form of Internet

क्या आपने कभी गौर किया है कि हम हर दिन ऐसे बहुत से शब्द बोलते है,  जिनकी Full Form हमें पता नहीं होती है। हम केवल उन शब्दों को छोटे ही रूप में बोलते है। अक्सर हमारा ध्यान उन पर नहीं जाता है। जैसे:- Internet Ka Full Form.
हम में से अधिकांश लोग इंटरनेट का इस्तेमाल तो करते है लेकिन Full Form of Internet के बारे में नहीं जानते है। सामान्य ज्ञान के रूप में हमें इन सभी शब्दो के Full Form क्या होते है, पता होने चाहिए। 

चूँकि आजकल हम Internet का इस्तेमाल बहुत कर रहे है, इस कारण आज की इस पोस्ट में हम Internet Ka Full क्या होता है और इंटरनेट किसे कहते है, इस टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये आज की इस पोस्ट की शुरुवात करते हैं।

internet-ka-full-form-full-form-of-internet

Full Form of Internet (Internet Ka Full Form)


आइये internet ki full form के बारे में विस्तार से जानते है। 

Full form of internet is 'interconnected network’.

वास्तव में Internet इंग्लिश शब्द interconnected network शब्द का छोटा और मिश्रित रूप है। चूंकि हम छोटे शब्द अधिक बोलते हैं, इस कारण interconnected network को ही शॉर्ट फॉर्म में Internet बोला जाता है।

इंटरनेट का फुल फॉर्म 'interconnected network' होता हैं।  इंटरनेट का फुल फॉर्म हिन्दी में "इंटरकनेक्टेड नेटवर्क" अर्थात ‘आपस में जुड़ा हुआ नेटवर्क’ होता है।

लेकिन ऑनलाइन वेबसाइट्स पर आपको इंटरनेट के बहुत से फुल फॉर्म देखने को मिलेंगे जैसे - International Network या  Inter-networking. लेकिन इंटरनेट की फुल फॉर्म 'इंटरकनेक्टेड नेटवर्क' ही होती हैं। 

Internet Full Form in Hindi (What is the Full Form of Internet)


Internet full form in hindi is ''interconnected network'. इसका मतलब हुआ कि, इंटरनेट का मतलब आपस में जुड़ा हुआ नेटवर्क होता है।

Interconnected network is the full form of internet.

Internet definition in Hindi - इंटरनेट की परिभाषा हिन्दी में, इंटरनेट किसे कहते है?


Full form of internet के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद आइये इंटरनेट किसे कहते है, इंटरनेट की परिभाषा क्या होती है, इसके बारे में जान लेते है।

इंटरनेट की परिभाषा:- एक ऐसा नेटवर्क जो दुनिया भर में उपकरणों को जोड़ने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करता है, इंटरकनेक्टेड नेटवर्क कहलाता है। इसे हम सामान्य बोलचाल की भाषा में इंटरनेट कहते है।

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क को हम इस प्रकार सरल शब्दों में भी परिभाषित कर सकते है "पूरे विश्व में फैला एक ऐसे नेटवर्क का जाल जो इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करके पूरी दुनिया के कम्प्युटरओं को जोड़ता है, इंटरकनेक्टेड नेटवर्क कहलाता हैं।

Internet उन नेटवर्कों का एक नेटवर्क है जो इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस और ऑप्टिकल नेटवर्किंग तकनीकों की एक विस्तृत  श्रंखला से आपस में जुड़े हुये हैं। इंटरनेट के दायरे में सभी स्थानीय, वैश्विक, निजी, सार्वजनिक, शैक्षणिक, व्यवसायिक और सरकारी नेटवर्क शामिल होते हैं।

इंटरकनेक्टेड नेटवर्क जिसे हम सामान्य बोल चाल की भाषा में इंटरनेट कहते हैं, यह पूरे विश्व में सूचना संसाधन (Information Resources) के रूप में काम आता है। इसके द्वारा इंटर-लिंक हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ और वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू), इलेक्ट्रॉनिक मेल, टेलीफोनी और बहुत से प्रकार की डाटा फ़ाइल एक कम्प्युटर से दूसरे कम्प्युटर में शेयर करने का काम किया जाता हैं।

किसी एक कम्प्युटर की इन्फॉर्मेशन को दूसरे कम्प्युटर तक शेयर करने के लिए www का इस्तेमाल किया जाता है। डबल्यूडबल्यूडबल्यू को वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है। किसी कम्प्युटर को डबल्यूडबल्यूडबल्यू से जोड़ने के लिये Internet का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया (Who Invented the Internet)


Internet Ka Full Form हिन्दी में "इंटरकनेक्टेड नेटवर्क" होता है, यह जानकारी प्राप्त करने के साथ ही आपको इस बात के बारे में भी पता होना चाहिए कि, इंटरनेट का आविष्कार कब हुया था?, इंटरनेट की खोज किसने की थी।

जब इंटरनेट का आविष्कार नहीं हुया था तो उस वक़्त बहुत बड़े आकार के कम्प्युटर का इस्तेमाल केवल कैलक्युलेशन (गणना) करने के लिये होता था। उस वक़्त अमेरिका में 1960 में एक एजेंसी का गठन किया जिसका नाम था ARPA. ARPA की फुल फॉर्म Advanced Research Projects Agency है।

ARPA का प्रमुख कार्य अमेरिका की सांइस एंड टेकनोलॉजी का अधिक से अधिक विस्तार था। इस ARPA Agency ने शुरुवात में एक ऐसे नेटवर्क का निर्माण किया जिसके द्वारा कुछ कम्प्युटर को आपस में जोड़ा जा सकता था। इस नेटवर्क को ARPANet का नाम दिया गया। इस ARPANet के द्वारा ही आधुनिक Internet Network की नींव पड़ी थी।

सन 1972 में इस एजेंसी का नाम बदलकर DARPA अर्थात Defense Advanced Research Projects Agency रखा गया था। लेकिन इसके बाद सन 1993 में इसका नाम बदलकर वापस ARPA रखा गया था।

धीरे-धीरे इस नेटवर्क का इस्तेमाल बहुत से लोग, संस्था करने लगे और यह नेटवर्क विकसित होकर संचार माध्यम बन गया। इस प्रकार ARPANet दुनिया का पहला ऐसा नेटवर्क बन गया जिसमें TCP/IP प्रोटोकॉल यानि इंटरनेट रूल को लागू किया गया।

इंटरनेट का विकास ARPANet से ही हुया है। लेकिन पूर्ण रूप से इंटरनेट नेटवर्क तैयार करने में काफी वक़्त लगा हैं।

इंटरनेट की उपयोगिता 


आजकल हम इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत प्रकार से कर रहे हैं। इंटरनेट को सूचना का सुपरहाईवे कहा जाता हैं। इंटरनेट के निम्न उपयोग किये जा रहे है:- 

  • रिसर्च करने के लिये इंटरनेट का उपयोग किया जा रहा है। 
  • संचार माध्यम के रूप में इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जा रहा हैं। 
  • शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की भूमिका भी है। इंटरनेट के द्वारा शिक्षा को ग्रहण करना बहुत आसान हो गया हैं। 
  • वित्तीय लेंन-देन के लिये भी आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन किया जा रहा हैं। 

हमें उम्मीद है कि आपको internet ki full form ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी। यदि यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आई है तो कमेंट जरूर करे। इसके अलावा आप full form of internet को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।