CA का Full Form in Hindi, सीए क्या होता है?

आपने कहीं न कहीं CA का नाम तो जरूर सुना होगा, कॉमर्स विषय में रुचि रखने वाले अधिकतर विद्यार्थी सीए बनना चाहते है। सीए एक बहुत अच्छा पेशा है, यही कारण है कि हर वर्ष हजारों की संख्या में विद्यार्थी CA बनने के लिये तैयारी करने में जुट जाते है। लेकिन सीए क्या है, ca ka full form क्या होता है। 

यदि आप भी इन सभी सवालों के जबाव जानने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपकों ‘ca full form in hindi’ में बताने के साथ ही यह भी जानकारी देंगे कि, सीए कैसे बनते है, सीए क्या काम करता है?

ca-ka-full-form-in-hindi

CA Ka Full Form (CA Full Form in Hindi)

CA का full form in hindi में 'Chartered Accountant' होता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट को हिन्दी में 'सनदी लेखाकार' कहते है। 

इस प्रकार सीए का इंग्लिश में मीनिंग चार्टड अकाउंटेंट जबकि हिन्दी में मीनिंग सनदी लेखाकार है। एक चार्टड अकाउंटेंट का कार्य कराधान, वित्तीय और सामान्य प्रबंधन सहित व्यवसाय और वित्त के सभी क्षेत्रों में होता है।

सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट) क्या होता है? (What is Chartered Accountant (CA) in Hindi)

CA Ka Full Form In Hindi में जान लेने के बाद आइये अब जानते है कि आखिर सीए क्या होता है। 

सरल शब्दों में कहा जाये तो जिस प्रकार पुराने समय में बड़ी दुकानों या व्यापारियों के द्वारा लेन-देन, उधार आदि का हिसाब-किताब रखने के लिये मुनीम रखा जाता था ठीक उसी प्रकार वर्तमान में बड़ी कम्पनियों, उद्योगपतियों, व्यापारियों के द्वारा सभी प्रकार के पैसों का लेन-देन का हिसाब रखने के लिये, टैक्स का सहीं आंकलन व भुगतान करने के लिये, वित्तीय रिकॉर्ड की संभाल और विश्लेषण करने के लिये, वित्त प्रबंधन के लिये कानूनी सलाह लेने के लिये 'Chartered Accountant' रखा जाता है। 

किसी कंपनी, फर्म या व्यापारी के वित्तीय लेन-देन का हिसाब रखना, वित्तीय क़ानूनों के हिसाब से सलाह देना, टैक्स का आंकलन करना और भरना, financial records का audit करना, कराधान, वित्तीय और सामान्य प्रबंधन सहित वित्त से जुड़े सभी कार्य करने की जिम्मेदारी चार्टड अकाउंटेंट की होती है। 

इस कारण बड़ी कंपनियों, व्यापारियों या उद्योगपतियों के द्वारा वित्तीय प्रबंधन के लिये, टैक्स प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझने के लिये, वित्तीय सलाह लेने के लिये Chartered Accountant रखे जाते है। 

क्योंकि वर्तमान में टैक्स, वित्तीय कानूनों के हिसाब से ही कोई व्यापार या उद्योग शुरू करना चाहिए क्योंकि यदि वित्तीय कानूनों का पालन न किया जाये, टैक्स न भरा जाये, पैसों के लेन-देन का उचित हिसाब न रखा जाये तो उद्यमी को बहुत सी कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। 

लेकिन एक सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट) के लिये वित्तीय प्रबंधन करना मुश्किल नहीं होता है, उसे सभी प्रकार के वित्तीय कानूनों, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों की जानकारी होती है। इस कारण किसी वित्तीय प्रबंधन की जिम्मेदारी सनदी लेखाकार को सौंपी जाती है। 

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) क्या है ?

CA Full Form in Hindi में जान लेने के बावजूद भी यदि आपको ICAI के बारे में नहीं पता तो आपकी जानकारी अधूरी है। तो आइये अब इसके बारे में जानते है। 

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जिसे हिन्दी में 'भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (ICAI)' भी कहा जाता है, संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित एक वैधानिक निकाय है। इस निकाय का गठन चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट, 1949 (1949 का एक्ट नं। XXXVIII) के तहत किया गया है। 

1 जुलाई, 1949 को आईसीएआई को संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था, इसलिए प्रत्येक साल एक जुलाई को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे मनाया जाता है। 

यह निकाय भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है। पूरे भारत में जितने भी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स है वो सभी इस 'द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया' के तहत रजिस्टर है और इस निकाय के सदस्य है। ICAI दुनिया में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर निकाय है। ICAI के द्वारा चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स भी चलाया जाता है। भारत में सीए बनने के लिये चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स में प्रवेश सुनिश्चित करना पड़ता है। 

सीए (Chartered Accountant) कैसे बने? 

CA Ka Full Form जानने के बाद आइये अब यह जानते है कि, सीए कैसे बनते है? CA बनने के लिये ICAI द्वारा संचालित Chartered Accountancy Course को पूर्ण करना पड़ता है। यह कोर्स तीन स्तर का होता है जो निम्न प्रकार है :- 

  • Foundation Course (Entry Level)
  • Intermediate Course (First Stage)
  • Final Course (Final Stage) 

कोई भी विद्यार्थी कक्षा 12वीं (किसी भी विषय में) पास करने के बाद Foundation Course के लिये रजिस्टर कर सकता है। रजिस्टर करने के बाद 4 महीने के अंदर ही Foundation Examination होती है। यह परीक्षा साल में दो बार क्रमश: नवम्बर और मई में आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही Intermediate Course में प्रवेश मिलता है। 

जो विद्यार्थी कॉमर्स विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन 55% अंकों के साथ पूरी कर चुके है वें सीधा ही Foundation Course करने की बजाय Intermediate Course में प्रवेश ले सकते है। इंटरमिडियट कोर्स में प्रवेश लेने के लिये रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके बाद Intermediate Exam होते है। इस एक्जाम में पास होने के बाद ही Final Course में प्रवेश मिलता है। फ़ाइनल कोर्स में प्रवेश मिलने के बाद इसकी परीक्षा होती है। फ़ाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभियार्थी Chartered Accountant बन पता है। 

Chartered Accountancy Course में तीनों स्तरों का Syllabus अलग-अलग होता है। पाठ्यक्रम में अधिकतर विषय कॉमर्स विषय से संबंधित होते है। इस कारण कॉमर्स विषय में कक्षा 12वीं और ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर चुके विद्यार्थियों को यह पाठ्यक्रम बेहतर तरीके से समझने में आसानी होती है। 

आपको चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स में प्रवेश लेने के लिये किसी भी कॉलेज आदि में प्रवेश लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको केवल ICAI की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और इसके बाद क्रमश : Foundation Course, Intermediate Course, Final Course की परीक्षा पास करनी होती है। हाँ आप तैयारी करने के लिये प्राइवेट कोचिंग सेंटर जॉइन कर सकते है।  Final Course की परीक्षा पास करने के बाद टॉप अंक लाने वाले स्टूडेंट्स की Ranks निर्धारित होती है।  

जिन विद्यार्थियों की CA Final Course Exam में अच्छी Ranks आती है उन्हें प्राइवेट कम्पनियों के द्वारा Placements के रूप में जॉब मिल जाती है। सीए की जॉब मिलने के बाद सैलरी के रूप में शुरुवात में कम से कम 40 हजार से लेकर 80 हजार रुपए प्रति महिना के हिसाब से मिलते है। 

तो इस ब्लॉग पोस्ट के अंत में एक बार फिर से याद रखे कि “Full Form Of CA is 'Chartered Accountant.”

सीए का फुल फॉर्म इन हिन्दी टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग को हर दिन जरूर पढे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।