NEET का Full Form हिन्दी और इंग्लिश में

भारत में मान्यता प्राप्त मेडिकल / डेंटल और अन्य कॉलेजों में एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों और अन्य प्रकार के undergraduate medical courses में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक Entrance Test का आयोजन किया जाता हैं इस प्रवेश परीक्षा को NEET के नाम से जाना जाता हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में NEET Full Form के बारे में जानकारी दी गयी हैं। 

neet-full-form-of-neet

NEET Full Form (Full Form of NEET)

Full Form of NEET is National Eligibility Cum Entrance Test. 

NEET (National Eligibility Cum Entrance Test) का आयोजन प्रतिवर्ष  राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा पर किया जाता हैं। Medical/Dental Colleges/Institutes में मेडिकल कोर्स जैसे एमबीबीएस, बीडीएस के अलावा अन्य मेडिकल कोर्सज में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को एक Entrance Test देना पड़ता हैं उसे ही NEET के नाम से जाना जाता हैं। 

National Eligibility Cum Entrance Test (नीट) की परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित की जाती है । इस प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 17 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष ही होनी चाहिए और वह कक्षा 12वीं पास होना चाहिए या कक्षा 12वीं की परीक्षा दे रहा हों। उम्मीदवार के पास कक्षा 12वीं में Physics, Chemistry और Biology Subjects होना जरूरी हैं। 

NEET Exam 3 घंटे का होता हैं और इसमें 180 सवाल पूछे जाते हैं, प्रत्येक प्रश्न 04 अंक का होता हैं। इस प्रकार नीट परीक्षा कुल 720 अंकों की होती हैं। इसमें जीवविज्ञान के 90, भौतिक विज्ञान के 45 व रसायन विज्ञान के भी 45 प्रश्न पूछे जाते हैं। 

NEET का Full Form (NEET Full Form in Hindi) 

NEET का फुल फॉर्म हिन्दी में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा और इंग्लिश में National Eligibility Cum Entrance Test होता हैं। नीट परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं और इस परीक्षा में सफल होकर मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल कॉलेजों में विभिन्न प्रकार के चिकित्सा कोर्सज में प्रवेश लेते हैं।  

भारत में सभी एम्स जैसे एमबीबीएस पाठयक्रम में प्रवेश और अन्य एम्स जैसे संस्थानों में भी स्नातक चिकित्सा पाठयक्रमों की सभी सीटों पर प्रवेश नीट के माध्यम से ही किया जाता हैं। इसके अलावा जो भारतीय नागरिक विदेशों में चिकित्सा/दंत/आयुर्वेद/सिद्ध/यूनानी/होम्योपैथ महाविद्यालयों के माध्यम से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें भी नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी होता हैं। 

हमें आशा है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आपको NEET Full Form के बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल हुई होगी। इस पोस्ट के बारे में अपनी राय देने के लिए या किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए नीचे कमेंट जरूर करे साथ ही इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करके AMOJEET HINDI BLOG को समर्थन देवें। 

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Youtube Channel को जरूर Subscribe कीजिये

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।