NEET का Full Form in Hindi, नीट क्या है?

भारत के मान्यता प्राप्त Medical Institutions में Undergraduate medical courses में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों को NEET Exam क्लियर करना पड़ता है। NEET एक Entrance Test होता है जिसे क्लियर करने के बाद ही आप भारत में चिकित्सा प्रणाली के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो MBBS, BAMS, BUMS, BSMS आदि Undergraduate medical courses में प्रवेश प्राप्त करने के लिए NEET एक Entrance Test होता है। 

neet-ka-full-form-in-hindi

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको neet full form in hindi के बारे में बताने वाले है। यदि आप neet ka full form जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

NEET Ka Full Form (Neet Full Form in Hindi)

NEET का Full Form “NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST” है। NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST को हिन्दी में ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ भी कहते है।

NEET Exam का आयोजन National Testing Agency (NTA) द्वारा किया जाता है। नेशनल टेस्टिंग एजन्सि द्वारा नीट परीक्षा 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाती है। 

नीट क्या है? (What is NEET (NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST) in Hindi

Neet ka full form in hindi में जान लेने के बाद आइये अब नीट क्या है, इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है। 

नेशनल टेस्टिंग एजन्सि द्वारा NEET परीक्षा का आयोजन भारत के सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा के रूप में होता है। 

नीट परीक्षा का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषाओं में होता है। 

नीट परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी भाग लेते है और इस परीक्षा में सफल होकर मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल कॉलेजों में विभिन्न प्रकार के चिकित्सा कोर्सज में प्रवेश लेते हैं। 

यदि सरल शब्दों में कहा जाये तो MBBS, BAMS, BDS, BUMS, BHMS, BSMS, BSc Nursing course आदि में प्रवेश के लिये में NEET score के आधार पर ही उम्मीदवारों को shortlist किया जाता है।

नीट परीक्षा के लिए पात्रता (Eligibility Criteria for NEET Exam)

जो विद्यार्थी NEET Exam में शामिल होना चाहते है वो कक्षा 12 में 50% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष पूरी हो चुकी हो या विद्यार्थी ने जिस वर्ष नीट परीक्षा दी है उस वर्ष की 31 दिसम्बर दिनांक तक 17 वर्ष का हो जाये। 

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष है जबकि कोई ऊपरी आयु सीमा अभी तक निर्धारित नहीं की गयी है। 

यदि NEET Exam के लिए उम्मीदवार अंग्रेजी, हिंदी, और अपनी पसंद की क्षेत्रीय भाषा का विकल्प चुनते है तो उम्मीदवार को परीक्षा में अंग्रेजी + हिंदी + चयनित क्षेत्रीय भाषा में क्वेस्चन बुकलेट प्रदान जाती है।

Exam Pattern For NEET Exam

नीट परीक्षा की अवधि तीन (03) घंटे और 20 मिनट होगी। NEET परीक्षा में चार विषय Physics, Chemistry, Botany, Zoology से सबंधित MCQ Questions पूछे जाते है। हर एक Question 4 अंक का होता है। 

NEET Entrance Test  के Exam Pattern को समझने के लिए आप यह तस्वीर देखे :- 

exam-pattern-of-the-neet-exam-test

NEET Exam से जुड़ी सभी प्रकार की Updated जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वैबसाइट : https://neet.nta.nic.in/ पर विजिट करे।

हम उम्मीद करते है कि Neet Full Form in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अपनी राय कमेंट में जरूर बताये। अमोजीत हिन्दी ब्लॉग पर हर दिन फुल फॉर्म इन हिन्दी टॉपिक पर जुड़ी ब्लॉग पोस्ट्स पब्लिश होती है, उन्हें भी जरूर पढे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।