MBBS का Full Form, Mbbs Full Form in Hindi

यदि आप एक स्टूडेंट है और डॉक्टर बनना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित होगी। इस ब्लॉग पोस्ट में mbbs ka full form बताया गया है। इसके अलावा एमबीबीएस क्या होता है, एमबीबीएस कैसे करे, इन सभी टॉपिक को सरल भाषा में समझाया गया है। 
mbbs full form in hindi टॉपिक पर आधारित इस ब्लॉग पोस्ट में आपको एमबीबीएस के बारे में वह सभी जरूरी जानकारी हासिल होगी, जो एक स्टूडेंट को पता होनी चाहिए। तो आइये इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है।

mbbs-full-form-in-hindi

Mbbs Ka Full Form (MBBS Full Form in Hindi)


mbbs full form in hindi में 'आयुर्विज्ञान तथा शल्य-विज्ञान स्नातक' है।

mbbs का full form इंग्लिश में 'Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery' होता है। 

जो विद्यार्थी डॉक्टर बनना चाहते है, उनको यह undergraduate course करना होता है। इस कोर्स को करने के बाद नाम के आगे 'डॉक्टर' शब्द जुड़ जाता है।

बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस), चिकित्सा विज्ञान में एक पेशेवर डिग्री है। एमबीबीएस की डिग्री रखने वाला व्यक्ति प्रमाणित चिकित्सक बन जाता है। एमबीबीएस कोर्स की अवधि पांच साल, छह महीने की होती है।

What is Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery (MBBS) in Hindi [एमबीबीएस क्या है, एमबीबीएस कैसे करे]


अब आप mbbs ka full form in hindi में जानते है। आइये अब हम आपको mbbs kya hota hai, इस प्रश्न का जबाव देते है।

एमबीबीएस मेडिकल साइन्स में एक बैचलर डिग्री होती है। एमबीबीएस डिग्रीधारक एक डॉक्टर होता है। इस कोर्स के पाठ्यक्रम में चिकित्सा विज्ञान से जुड़ी जानकारी जैसे विभिन्न रोंगों की जाँच करना, रोगों के लक्षण देखकर उससे संबंधित दवाई देना, बाल चिकित्सा, फोरेंसिक मेडिसिन और विष विज्ञान, नेत्र विज्ञान, कीटाणु-विज्ञान, हड्डी रोग, विकृति विज्ञान और सर्जरी पर अध्ययन शामिल होता है। 

mbbs kitne saal ka hota hai. इस कोर्स की अवधि पांच साल, छह महीने की होती है। इस कोर्स को करने के लिये उम्मीदवार को एक Medical College में प्रवेश लेना होता है। मेडिकल कॉलेज ऐसे कॉलेज होते है जो किसी अस्पतालों के साथ जुड़े होते है। इस कोर्स को करने वाले उम्मीदवारों को स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों में इंटर्नशिप भी पूरी करनी होती है।

यह एक ऐसा कोर्स है जो चयनित उम्मीदवार में एक डॉक्टर होने के सभी गुणों को समाहित करने का प्रयास करता है। भारत देश में हर साल लाखों विद्यार्थी इस कोर्स को करने के लिये प्रवेश परीक्षा देते है।

एक स्टूडेंट जो डॉक्टर बनना चाहता है उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि, mbbs कैसे करे? एमबीबीएस कोर्स करने के लिये कुछ आवश्यक योग्यताएं निर्धारित की गयी है।

यदि आपने कक्षा 12वीं में Science Subject जैसे Chemistry, Physics और Biology विषय की पढ़ाई की है तो आप एमबीबीएस कोर्स कर सकते है। चूंकि यह एक Medical Science से जुड़ा Degree Course है, इस कारण जो भी विद्यार्थी इसमें प्रवेश पाना चाहता है, उसके पास कक्षा 12वीं में Medical Science से जुड़े विषय जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान के साथ-साथ English सब्जेक्ट भी होना अनिवार्य है।

कक्षा 12वीं के बाद आप इस कोर्स के लिये आवेदन कर सकते है।

एमबीबीएस डिग्री कोर्स केवल मान्यता प्राप्त Medical Colleges ही करवाते है। हमारे देश में कुछ सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में MBBS Course Seats की संख्या निश्चित होती है। हर कॉलेज एक निश्चित संख्या में ही इस कोर्स के लिये उम्मीदवारों को प्रवेश देते है।

MBBS Degree Course में प्रवेश कैसे मिलता है?


ऊपर के पैराग्राफ में हम आपको mbbs ka matlab, mbbs kya hai और mbbs ka full form kya hai इसके बारे में विस्तार से समझा चुके है। आइये अब जानते है कि, एमबीबीएस डिग्री कोर्स में प्रवेश कैसे मिलता है। 

चूँकि मेडिकल कॉलेजो में इस कोर्स के लिये निश्चित संख्या में सीट होती है, लेकिन उम्मीदवार अधिक संख्या में होते है। हर एक विद्यार्थी को इस कोर्स में प्रवेश नहीं मिलता है। इसके लिये एक प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देनी होती है। प्रवेश परीक्षा में रैंक के हिसाब से ही किसी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है।

पहले MBBS Entrance Exam के रूप में AIPMT की परीक्षा होती थी। लेकिन अब NEET (National Eligibility-cum-Entrance Test) परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा करवाया जाता है।

हर साल देश में सभी Medical Colleges की 100 % MBBS Course Seats में प्रवेश देने के लिये CBSE द्वारा NEET परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा में बैठने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए और कक्षा 12वीं में Biology, Chemistry, Physics विषय होने चाहिए। English विषय भी होना अनिवार्य है।

भारत में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेते है। हर एक उम्मीदवार को प्राप्त अंको के हिसाब से रैंक मिलती है। जिस उम्मीदवार की जितनी बेहतर Rank होती है उसे अपनी पसंद का मेडिकल कॉलेज मिल जाता है। इस प्रकार एक निश्चित संख्या में ही इस कोर्स के लिये उम्मीदवारों को चुना जाता है।
mbbs ke liye neet me kitne marks chahiye, यह हर साल कैटेगरी के अनुसार कटऑफ पर निर्भर करता है।

MBBS डिग्री कोर्स की फीस कितनी होती है?


एमबीबीएस डिग्री कोर्स के लिए फीस कॉलेज पर निर्भर करती है। एक सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस की प्रतिवर्ष फीस 10000 रुपये से 50000 रुपये के बीच होती है, जबकि एक निजी मेडिकल कॉलेज की प्रतिवर्ष फीस 2,00,000 रुपये से लेकर 22,00,000 रुपये तक हो सकती है। 

MBBS क्यों करे? एमबीबीएस डिग्रीधारक की सैलरी कितनी होती है ?


एमबीबीएस करने के बाद आप एक डॉक्टर बन जाते है। हमारे समाज में डॉक्टर की बहुत इज्जत होती है। एमबीबीएस करने के बाद आप किसी भी निजी अस्पताल में डॉक्टर के पद पर जॉइन कर सकते है। 
इसके अलावा आप जरनल फिजिशियन, हेल्थ केयर रिसर्च एण्ड कांसलटेंट, डायटीशियन और मेडिकल ऑफिसर जैसी नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा आप अपने शहर में अपना खुद का निजी क्लीनिक भी खोल सकते है। एमबीबीएस डिग्री मेडिकल के क्षेत्र में एक उज्ज्वल भविष्य के लिये मार्ग प्रदान करती है।

एक एमबीबीएस डिग्रीधारक जिस जगह, जिस पद पर कार्य करता है उस हिसाब से उसकी सैलरी होती है। वैसे देखा जाये तो इस कोर्स को करने के बाद हजारों रुपए से लेकर लाखों रूपये तक सैलरी के रूप में मिलते है।

हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में mbbs ka full form टॉपिक पर सरल शब्दों में पर्याप्त जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यह जानकारी आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताए। 

इसके अलावा आपका जो भी दोस्त एमबीबीएस के बारे में हिन्दी में जानना चाहता है उसे mbbs full form in hindi टॉपिक पर आधारित इस ब्लॉग पोस्ट के बारे में जरूर बताए। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।