PhD का Full Form,पीएचडी क्या हैं,इसे कैसे करे

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो किसी भी विषय की सबसे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। किसी भी विषय की सबसे उच्च डिग्रीयों की बात की जाये तो उसमें PhD Degree का नाम जरूर आता हैं। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं हैं। इस पोस्ट में PHD क्या होती हैं ? पीएचडी कैसे करे ? Phd का full form हिन्दी और इंग्लिश में क्या होता हैं ? टॉपिक पर पूरी जानकारी प्रदान की गयी हैं।


यदि आप पीएचडी टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

phd-kya-hai-kaise-kare-phd-ka-full-form-kya-hai


पीएचडी का फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में क्या होता हैं ? Full Form Of PhD


पीएचडी का फुल फॉर्म हिन्दी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी है। PhD का Full Form इंग्लिश में Doctor of Philosophy होता हैं।  कुछ देशों में पीएचडी को डी.फिल ( D.Phil ) कहा जाता है। यह एक डॉक्टरेट डिग्री होती हैं,जो भी व्यक्ति यह डिग्री प्राप्त करता हैं उसके नाम के आगे "डॉ" का उपयोग होता हैं।

पीएचडी क्या हैं ? PHD Course करने के क्या फायदे होते हैं ?


पीएचडी एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रोग्राम होता हैं। यह कम से कम तीन साल का होता हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद यूनिवरसिटि के द्वारा उस व्यक्ति को P.hd Degree प्रदान की जाती हैं। जिस व्यक्ति के पास पीएचडी डिग्री होती हैं वे अपने नाम के आगे "डॉक्टर" शब्द लगाते हैं। यह एक डाक्टरल डिग्री (Doctoral Degree) होती हैं।

पीएचडी में एक ही विषय को ध्यान से पढ़ना और उस विषय पर गहन शोध करना होता हैं। एक व्यक्ति जिस विषय में पीएचडी डिग्री प्राप्त करता हैं,वह उस विषय में विशेष योग्य माना जाता हैं। कॉलेज आदि में प्रोफेसर या लेक्चरर आदि बनने के लिये यह डिग्री होना जरूरी होता हैं। यदि आप कॉलेज,विश्वविद्यालय में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको यह डिग्री जरूर करनी चाहिये।

P.hD Course में एक विषय का अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करना होता हैं,तथा इसमें विषय से संबंधित रिसर्च करने का मौका भी मिलता हैं। यदि आप किसी भी सब्जेक्ट में विशेष रुचि रखते हैं तो आपको उस विषय का गहन अध्ययन करने के लिये पीएचडी करनी चाहिये। यह डिग्री किसी भी विषय में मिलने वाली सर्वोच्च डिग्री में से एक होती हैं।

चूंकि इसमें व्यक्ति किसी विषय पर गहन अनुसंधान करता हैं इस कारण इसे उस विषय की अनुसंधान की डिग्री भी कहा जाता हैं।

Phd करने के बहुत से फायदे होते हैं। जैसे पीएचडी की समाप्ति करने के बाद एक व्यक्ति अक्सर कई क्षेत्रों में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, शोधकर्ता या वैज्ञानिक के रूप में रोजगार प्राप्त कर सकता हैं। एक विषय के एक्सपर्ट बनने के लिये पीएचडी डिग्री जरूर करनी चाहिये।

कुछ अन्य देशों में P.hD की डिग्री को D.Phill के नाम से भी जाना जाता हैं। जो लोग विश्वविद्यालयों में पढ़ाते हैं या शैक्षिक क्षेत्र के उच्च पदों पर कार्यरत हैं या किसी विषय में विभिन्न प्रकार के रिसर्च कार्य करते हैं,वें आमतौर पर P.hD डिग्रीधारक ही होते हैं। यह डिग्री प्राप्त करना समाज में एक बहुत सम्मान की बात हैं।


पीएचडी ( PhD ) कैसे करे ? पीएचडी के लिए आवश्यक योग्यता क्या होती हैं ?


पीएचडी करने के लिये कुछ आवश्यक योग्यताएं होती हैं। इन आवश्यक योग्यताओं के बिना कोई भी पीडीएच नहीं कर सकता हैं। यदि आप Phd करना चाहते हैं तो आपको निम्न तरीके से अपनी शिक्षा ग्रहण करनी होगी।

1 - सबसे पहले कक्षा 12वीं पास करे - जी हाँ,कक्षा 10वीं के बाद आप अपने मनपसंद कला,विज्ञान या वाणिज्य संकाय में से  विषयों का चुनाव करके अच्छे अंको के साथ कक्षा 12वीं पास करे। इस कक्षा में आपको विभिन्न विषयों के बारे में बहुत सी नयी जानकारी प्राप्त होती हैं।

2 - Graduation पूरी करे - कक्षा 12वीं पास करने के बाद आप Graduation की पढ़ाई पूरी करे। कक्षा 12वीं में आपके पास जो विषय हो जैसे कला,विज्ञान या वाणिज्य उससे संबंधित कोर्स का चुनाव करे। जैसे यदि आपके पास कक्षा 12वीं में Arts हैं तो आप B.A करे,लेकिन यदि विज्ञान विषय हैं तो B.Sc करे। B.A,B.Sc,B.Com,BBA आदि Bachelor Degree Course ही होते हैं।

3 - Graduation पूरी करने के बाद Master Degree प्राप्त करे - जब आप Graduation डिग्री प्राप्त करे तो आपको उसके बाद संबन्धित विषय में Master Degree की शिक्षा ग्रहण करनी होती हैं। यह Master Degree दो वर्ष का कोर्स होता हैं। जैसे यदि आपने Graduation में B.A की हैं तो उसके बाद आपको M.A करनी होगी। इसी प्रकार M.A,M.Sc,M.Com आदि कोर्स मास्टर डिग्री कोर्स होते हैं। मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक जरूर प्राप्त करे। पीएचडी करने के लिये यह अनिवार्य हैं।

ध्यान रखे की Graduation में आपके पास जो विषय थे उन विषयों में से किसी एक विषय में ही Master Degree करे। क्योंकि Master Degree में आपके पास जो Subject होगा,उसी विषय में आगे आप P.HD कर सकते हैं।

4 - UGC NET टेस्ट के लिये आवेदन करे और इसे पास करे - पहले पीएचडी करने के लिये यह टेस्ट पास करने की अनिवार्यता नहीं थी। लेकिन अब यदि कोई व्यक्ति Phd करना चाहता हैं तो उसे UGC NET नाम की एक परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद आप P.hD कर सकते हैं।

5 - Phd के लिये University द्वारा लिये जाने वाले Entrance Exam के लिये आवेदन करे और इसे क्लियर करे -

चूंकि विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है और सीटों की संख्या कम होती हैं,इस कारण यूनिवरसिटी के द्वारा एक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं। जो भी पीएचडी करना चाहता हैं,उसे यह Entrance Exam देना होता हैं। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद आप Phd कोर्स कर सकते हैं।

पीएचडी करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये आवश्यक जानकारी - 

पीएचडी कोर्स भारत के कई विश्वविद्यालयों द्वारा करवाया जाता हैं। आप किसी भी मनपसंद विश्वविद्यालय से यह कोर्स कर सकते हैं। लेकिन हर एक विश्वविद्यालय के द्वारा पीएचडी में प्रवेश देने के लिये आवश्यक योग्यता अलग - अलग होती हैं। कई University केवल Master Degree होने पर विद्यार्थी को पीएचडी कोर्स के लिये प्रवेश दे देती हैं,जबकि कुछ University के द्वारा Master Degree के साथ - साथ यूजीसी एनईटी टेस्ट पास अनिवार्य आवश्यक योग्यता हैं।

भारत सरकार द्वारा जल्द ही इसके लिये दिशा-निर्देश लागू किए जायेंगे की P.hD Course के लिये एक समान आवश्यक योग्यता का निर्धारण किया जा सके। जिससे पूरे देश में सभी University अपनी मर्जी के अनुसार स्टूडेंट को Phd के लिये प्रवेश न दे सके। भविष्य में Phd करने के लिये Master Degree के साथ UGC NET Exam Clear होना भी अनिवार्य होगा।

इस कारण आप जिस विश्वविद्यालय में से PHD करना चाहते हैं उसके द्वारा इस कोर्स में प्रवेश देने के लिये आवश्यक Eligibility Criteria को जरूर देख ले। इस प्रकार इस कोर्स के लिये अलग - अलग यूनिवरसिटि अपने हिसाब से कम या ज्यादा फीस लेती हैं।

जिस विषय में आपने मास्टर डिग्री की हैं उसी विषय में आप पीएचडी कर सकते हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

यदि आपकों "पीएचडी क्या हैं और पीएचडी की फुल फॉर्म हिन्दी और इंग्लिश में क्या होती हैं" टॉपिक पर यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।