Phd का Full Form और मतलब, Phd Kitne Saal Ka Hota Hai

आपका अमोजीत हिन्दी ब्लॉग पर बहुत स्वागत है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको phd ka full form के साथ ही phd ka matlab क्या होता है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे है।
कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है जो किसी भी विषय की सबसे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है। किसी भी विषय की सबसे उच्च डिग्रीयों की बात की जाये तो उसमें PhD Degree का नाम जरूर आता है। लेकिन आमतौर पर पीएचडी के बारे में सही जानकारी बहुत कम लोगो को पता होती है। 

phd-full-form-in-hindi-phd-ka-full-form


यदि आप पीएचडी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस पोस्ट में phd ka full form in hindi के बारे सरल शब्दों में बताया गया है।

Phd Ka Full Form (Phd Full Form in Hindi)


Phd Full Form in Hindi में ‘Doctor of Philosophy’ होता है। 

phd ka full form ‘डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी’ है। कुछ देशों में पीएचडी को डी.फिल (D.Phil) कहा जाता है। यह एक डॉक्टरेट डिग्री होती है, जो भी व्यक्ति यह डिग्री प्राप्त करता है, उसके नाम के आगे "डॉ" का उपयोग होता है।

Phd Ka Matlab (What is Ph.d in Hindi)


phd ka full form kya hai इसके बारे में जान लेने के बाद आइये अब जानते है कि, phd ka matlab kya hota hai?

पीएचडी एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रोग्राम होता है। यह कम से कम तीन साल का होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद यूनिवरसिटि के द्वारा उस व्यक्ति को P.hd Degree प्रदान की जाती है। जिस व्यक्ति के पास पीएचडी डिग्री होती है वे अपने नाम के आगे "डॉक्टर" शब्द लगाते है। यह एक डाक्टरल डिग्री (Doctoral Degree) होती है।

पीएचडी में एक ही विषय को ध्यान से पढ़ना और उस विषय पर गहन शोध करना होता है। एक व्यक्ति जिस विषय में पीएचडी डिग्री प्राप्त करता है, वह उस विषय में विशेष योग्य माना जाता है। 

कॉलेज आदि में प्रोफेसर या लेक्चरर आदि बनने के लिये यह डिग्री होना जरूरी है लेकिन अनिवार्य नहीं। यदि आप कॉलेज, विश्वविद्यालय में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते है तो आपको यह डिग्री भी कर लेनी चाहिए।

P.hD Course में एक विषय का अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करना होता है तथा इसमें विषय से संबंधित रिसर्च करने का मौका भी मिलता है। यदि आप किसी भी सब्जेक्ट में विशेष रुचि रखते है तो आपको उस विषय का गहन अध्ययन करने के लिये पीएचडी करनी चाहिये। यह डिग्री किसी भी विषय में मिलने वाली सर्वोच्च डिग्री में से एक होती है।

चूंकि इसमें व्यक्ति किसी विषय पर गहन अनुसंधान करता है इस कारण phd को उस विषय की अनुसंधान की डिग्री भी कहा जाता है।

Phd करने के बहुत से फायदे होते है। जैसे पीएचडी की समाप्ति करने के बाद एक व्यक्ति अक्सर कई क्षेत्रों में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, शोधकर्ता या वैज्ञानिक के रूप में रोजगार प्राप्त कर सकता है। एक विषय के एक्सपर्ट बनने के लिये पीएचडी डिग्री जरूर करनी चाहिये।

कुछ अन्य देशों में P.hD की डिग्री को D.Phill के नाम से भी जाना जाता है। जो लोग विश्वविद्यालयों में पढ़ाते है या शैक्षिक क्षेत्र के उच्च पदों पर कार्यरत है या किसी विषय में विभिन्न प्रकार के रिसर्च कार्य करते है, वे आमतौर पर Ph.D डिग्रीधारक ही होते है। यह डिग्री प्राप्त करना समाज में एक बहुत सम्मान की बात है।

Phd Kitne Year Ka Hota Hai


phd ka full form जान लेने के बाद आइये अब जानते है कि, phd kitne saal ka hota hai.

पीएचडी एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रोग्राम होता है। यह कम से कम तीन साल का होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद यूनिवरसिटि के द्वारा उस व्यक्ति को P.hd Degree प्रदान की जाती है। जिस व्यक्ति के पास पीएचडी डिग्री होती है वे अपने नाम के आगे "डॉक्टर" शब्द लगाते है।


पीएचडी (Ph.D) कैसे करे? पीएचडी के लिए आवश्यक योग्यता क्या होती है?


हम आपको ऊपर के पैराग्राफ में phd full form in hindi के बारे में बता चुके है। आइये अब हम आपको पीएचडी कैसे करे? इस प्रश्न का सरल जबाव देने का प्रयास करते है।

पीएचडी करने के लिये कुछ आवश्यक योग्यताएं होती है। इन आवश्यक योग्यताओं के बिना कोई भी पीडीएच नहीं कर सकता है। यदि आप Phd करना चाहते है तो आपको निम्न तरीके से अपनी शिक्षा ग्रहण करनी होगी।

1) सबसे पहले कक्षा 12वीं पास करे - जी हाँ, कक्षा 10वीं के बाद आप अपने मनपसंद कला, विज्ञान या वाणिज्य संकाय में से विषयों का चुनाव करके अच्छे अंको के साथ कक्षा 12वीं पास करे। इस कक्षा में आपको विभिन्न विषयों के बारे में बहुत सी नयी जानकारी प्राप्त होती है।

2) Graduation पूरी करे - कक्षा 12वीं पास करने के बाद आप Graduation की पढ़ाई पूरी करे। कक्षा 12वीं में आपके पास जो विषय हो जैसे कला, विज्ञान या वाणिज्य उससे संबंधित कोर्स का चुनाव करे। जैसे यदि आपके पास कक्षा 12वीं में Arts है तो आप B.A करे, लेकिन यदि विज्ञान विषय है तो B.Sc करे। B.A, B.Sc, B.Com, BBA आदि Bachelor Degree Course ही होते है।

3) Graduation पूरी करने के बाद Master Degree प्राप्त करे - जब आप Graduation डिग्री प्राप्त करे तो आपको उसके बाद संबंधित विषय में Master Degree की शिक्षा ग्रहण करनी होती है। यह Master Degree दो वर्ष का कोर्स होता है। जैसे यदि आपने Graduation में B.A की है तो उसके बाद आपको M.A करनी होगी।

 इसी प्रकार M.A,M.Sc,M.Com आदि कोर्स मास्टर डिग्री कोर्स होते है। मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक जरूर प्राप्त करे। पीएचडी करने के लिये यह अनिवार्य है।

ध्यान रखे की Graduation में आपके पास जो विषय थे उन विषयों में से किसी एक विषय में ही Master Degree करे। क्योंकि Master Degree में आपके पास जो Subject होगा, उसी विषय में आगे आप P.HD कर सकते है।

4) UGC NET टेस्ट के लिये आवेदन करे और इसे पास करे - पहले पीएचडी करने के लिये यह टेस्ट पास करने की अनिवार्यता नहीं थी। लेकिन अब यदि कोई व्यक्ति Ph.d करना चाहता है तो उसे UGC NET नाम की एक परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद आप P.hD कर सकते है।

5)  Phd के लिये University द्वारा लिये जाने वाले Entrance Exam के लिये आवेदन करे और इसे क्लियर करे - चूंकि विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है और सीटों की संख्या कम होती है, इस कारण यूनिवरसिटी के द्वारा एक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जो भी पीएचडी करना चाहता है, उसे यह Entrance Exam देना होता है। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद आप Phd कोर्स कर सकते है।

पीएचडी करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये आवश्यक जानकारी - 


पीएचडी कोर्स भारत के कई विश्वविद्यालयों द्वारा करवाया जाता है। आप किसी भी मनपसंद विश्वविद्यालय से यह कोर्स कर सकते है। लेकिन हर एक विश्वविद्यालय के द्वारा पीएचडी में प्रवेश देने के लिये आवश्यक योग्यता अलग-अलग होती है। कई University केवल Master Degree होने पर विद्यार्थी को पीएचडी कोर्स के लिये प्रवेश दे देती है, जबकि कुछ University के द्वारा Master Degree के साथ-साथ यूजीसी एनईटी टेस्ट पास अनिवार्य आवश्यक योग्यता है।

भारत सरकार द्वारा जल्द ही इसके लिये दिशा-निर्देश लागू किए जायेंगे की P.hD Course के लिये एक समान आवश्यक योग्यता का निर्धारण किया जा सके। जिससे पूरे देश में सभी University अपनी मर्जी के अनुसार स्टूडेंट को Phd के लिये प्रवेश न दे सके। भविष्य में Phd करने के लिये Master Degree के साथ UGC NET Exam Clear होना भी अनिवार्य होगा।

इस कारण आप जिस विश्वविद्यालय में से PHD करना चाहते है उसके द्वारा इस कोर्स में प्रवेश देने के लिये आवश्यक Eligibility Criteria को जरूर देख ले। इस प्रकार इस कोर्स के लिये अलग-अलग यूनिवरसिटि अपने हिसाब से कम या ज्यादा फीस लेती है।

जिस विषय में आपने मास्टर डिग्री की है उसी विषय में आप पीएचडी कर सकते है और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने का प्रयास कर सकते है।

हमारे द्वारा इस ब्लॉग पोस्ट में phd ka full form क्या है, इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट पोस्ट में जरूर बताए। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।