SSC का Full Form, SSC CHSL, CGL, GD Full Form in Hindi

हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स एसएससी भर्ती परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन SSC Ka Full Form क्या है, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को पता है। आज की इस पोस्ट में हम आपको ssc ka full form in hindi के बारे में जानकारी तो देंगे ही साथ में एसएससी क्या है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएँगे। 


यदि आप भी एसएससी क्या होता हैं, एसएससी आयोग द्वारा कौन - कौनसी भर्ती परीक्षा करवाई जाती है, इन टॉपिक पर पूरी जानकारी जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

ssc-ka-full-form-ssc-ka-full-form-in-hindi

SSC Ka Full Form (Ssc Ka Full Form in Hindi)


ssc ka full form in hindi में कर्मचारी चयन आयोग है। 

ssc ka full form in english में Staff Selection Commission है। 

एसएससी का फुल फॉर्म हिन्दी में "कर्मचारी चयन आयोग" हैं। SSC का इंग्लिश में Full Form "Staff Selection Commission" हैं। एसएससी भारत सरकार द्वारा स्थापित एक कर्मचारी चयन आयोग है, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। 

भारत सरकार के केंद्र और राज्यों में विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, अधीनस्थ कार्यालयों में वर्ग II, वर्ग III और वर्ग IV श्रेणी के पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिये परीक्षा करवाने, परीक्षा पाठयक्रम बनाने और चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति देने के लिये Staff Selection Commission (SSC) का गठन किया गया हैं।

वर्तमान में लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी प्राप्त करने के लिये एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

एसएससी क्या है? What is SSC in Hindi


सबसे पहले संसद की प्राक्कलन समिति ने अपनी 47 वीं रिपोर्ट (1967-68) में, निम्न श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए सेवा चयन आयोग के गठन की सिफारिश की थी। ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा करवाने के लिये 4th November,1975 को सबसे पहले अधीनस्थ सेवा आयोग ( Subordinate Services Commission ) नामक एक आयोग का गठन किया गया था।

लेकिन फिर इस आयोग का नाम बदलकर 26 सितंबर, 1977 से कर्मचारी चयन आयोग (SSC) नाम रखा गया। पहले यह आयोग केवल सरकारी विभागों के ग्रुप सी और गैर तकनीकी पदों पर कर्मचारियों की  नियुक्ति करवाने के लिये भर्ती परीक्षा आयोजित करवाता था। लेकिन धीरे-धीरे सरकार ने इस आयोग को  कई सरकारी विभागों और मंत्रालयों के विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षा करवाने के लिये चुना।

यदि वर्तमान में देखा जाये तो Staff Selection Commission द्वारा सरकारी विभागों के ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं। एसएससी द्वारा कुछ प्रमुख पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं जो निम्न हैं -
  • Grade “C”,Grade ‘D” Stenographers ( ग्रेड "सी" और ग्रेड 'डी' केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा )
  • Lower Division Clerks
  • Assistants ( विभिन्न पदों पर निरीक्षक )
  • Inspectors of Income-Tax 
  • Assistant Enforcement Officers
  • Sub-Inspectors
  • Divisional Accountants
  • Junior Engineer (Civil & Electrical) [ जूनियर इंजीनियर (सिविल और इलेक्ट्रिकल ]
  • Tax Assistant

एसएससी द्वारा अलग - अलग पदों के लिये अलग से परीक्षा करवाई जाती हैं और अलग पाठ्यक्र्म होता हैं। एक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाला विद्यार्थी एसएससी के अलग-अलग विभागों में भर्ती परीक्षा के लिये आवेदन कर सकता हैं।

SSC Examination में मुख्य रूप से 2 प्रकार की परीक्षा होती हैं। यह निम्न हैं -

  • SSC CHSL 
  • SSC CGL 

Ssc Chsl Ka Full Form (SSC CHSL के बारे में पूरी जानकारी)


Ssc Chsl Ka Full Form ‘Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam’ है। 

ssc-chsl-ka-full-form


एसएससी सीएचएसएल की फुल फॉर्म ‘Combined Higher Secondary Level Exam' अर्थात संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा’ होती हैं। यह भी एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली एक परीक्षा हैं जिसमें निम्न पदों के लिये भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं।

  • Lower Divisional Clerk (LDC)
  • Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistant (PA)
  • Sorting Assistant (SA)
  • Data Entry Operator (DEO)
  • DEO (Grade A)

यह परीक्षा 2 स्तरों की होती हैं। Tier I और Tier II, हर परीक्षा एक घंटे की होती हैं। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होती हैं और न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती हैं।

12वीं पास कोई भी स्टूडेंट इस परीक्षा के लिये आवेदन कर सकता हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता हैं। SSC CHSL की परीक्षा पास करने पर उम्मीदवार को 19,900 रूपये से लेकर 81,100 रूपये तक का वेतन, महंगाई भत्ता के साथ मिलता हैं। यह सैलरी पद के हिसाब से ही मिलती हैं।

Ssc Cgl Ka Full Form (SSC CGL क्या है)


Ssc Cgl Ka Full Form ‘Staff Selection Commission Combined Graduate Level’ है। 

ssc-cgl-ka-full-form

एसएससी सीजीएल की फुल फॉर्म Staff Selection Commission Combined Graduate Level अर्थात कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर हैं। SSC CGL भी एक भर्ती परीक्षा ही होती है, जिसके द्वारा भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में ग्रुप बी और सी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता हैं।

इसमें  Tier I, Tier II, Tier III प्रकार के परीक्षा स्तर होते हैं। Tier I की परीक्षा 60 minutes, Tier II  की परीक्षा 120 minutes, Tier-III की परीक्षा 60 minutes की होती हैं।

इस परीक्षा में बैठने के लिये उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता bachelor’s degree (Graduate) होना जरूरी हैं। उम्मीदवार कम से कम स्नातक तक पढ़ा-लिखा होना चाहिये। यदि उम्मीदवार की न्यूनतम आयु की बात की जाये तो वह 18 वर्ष होती हैं।

Ssc Gd Ka Full Form in Hindi 


ssc gd ka full form in hindi में ‘Staff Selection Commission, General Duty’ है। 

ssc-gd-ka-full-form

SSC GD भर्ती योजना एसएससी और गृह मंत्रालय के बीच हस्ताक्षरित समझौता के तहत होती है। SSC GD Constable exam भर्ती परीक्षा होती है।

Ssc Mts Ka Full Form in Hindi


एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म हिंदी में Staff Selection Commission exam for Multi-Tasking Staff होता है।

केंद्र के सरकारी विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदो पर भर्ती Ssc Mts Exam के द्वारा की जाती है। Ssc Mts Exam देकर आप केंद्र सरकार के सरकारी विभाग में मल्टी टास्किंग स्टाफ के रूप में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है। 

SSC Exam Pattern, Notification, Syllabus की जानकारी कैसे प्राप्त करे ?


आप कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जायें। वहाँ पर आपको एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली हर एक भर्ती परीक्षा का नोटिफ़िकेशन, पाठ्यक्रम, एक्जाम पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। एसएससी की आधिकारिक वैबसाइट की लिंक :- https://ssc.nic.in

तो इस ब्लॉग पोस्ट में आप निम्न के फुल फॉर्म के बारे में जान चुके है:- 

  • Ssc Ka Full Form
  • Ssc Gd Ka Full Form
  • Ssc Cgl Ka Full Form
  • Ssc Chsl Ka Full Form
  • Ssc Mts Ka Full Form in Hindi

हम उम्मीद करते है कि आपको ssc ka full form kya hota hai, इस टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पसंद आई होगी। यदि यह ब्लॉग आपको अच्छी लगी है तो कमेंट करके जरूर बताये, इसके साथ ही एसएससी का फुल फॉर्म अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।