SSC Full Form in Hindi,एसएससी परीक्षा क्या होती हैं ?

एसएससी भर्ती परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स करते हैं। लेकिन एसएससी की फुल फॉर्म क्या होती हैं ? की जानकारी बहुत कम लोगों को हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको "SSC Full Form in Hindi तथा एसएससी क्या होता हैं,एसएससी आयोग द्वारा कौन - कौनसी भर्ती परीक्षा करवाई जाती है" टॉपिक पर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।


इस कारण यदि आप इस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। यह पोस्ट आपके बहुत काम में आने वाली हैं। तो आइये आज की इस पोस्ट की शुरुवात करते हैं।

ssc-ka-full-form-kya-hota-hain


एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता हैं ? SSC Full Form in Hindi


एसएससी का फुल फॉर्म हिन्दी में "कर्मचारी चयन आयोग" हैं। SSC का इंग्लिश में Full Form "Staff Selection Commission" हैं। भारत सरकार द्वारा स्थापित नयी दिल्ली में यह एक आयोग हैं। 

भारत सरकार के केंद्र और राज्यों में विभिन्न मंत्रालयों,विभागों,अधीनस्थ कार्यालयों में वर्ग II,वर्ग III और वर्ग IV श्रेणी के पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिये परीक्षा करवाने,परीक्षा पाठयक्रम बनाने और चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति देने के लिये इस आयोग का गठन किया गया हैं।

वर्तमान में लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी प्राप्त करने के लिये एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इस कारण एसएससी भर्ती परीक्षा के लिये लाखों लोग हर साल इंतजार करते हैं।


एसएससी क्या हैं और इसका क्या काम होता हैं ? एसएससी का गठन कब किया गया था ? 


सबसे पहले संसद की प्राक्कलन समिति ने अपनी 47 वीं रिपोर्ट (1967-68) में, निम्न श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए सेवा चयन आयोग के गठन की सिफारिश की थी। ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा करवाने के लिये 4th November,1975 को सबसे पहले अधीनस्थ सेवा आयोग ( Subordinate Services Commission ) नामक एक आयोग का गठन किया गया था।

लेकिन फिर इस आयोग का नाम बदलकर 26 सितंबर, 1977 से कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ) नाम रखा गया। पहले यह आयोग केवल सरकारी विभागों के ग्रुप सी और गैर तकनीकी पदों पर कर्मचारियों की  नियुक्ति करवाने के लिये भर्ती परीक्षा आयोजित करवाता था। लेकिन धीरे - धीरे सरकार ने इस आयोग को  कई सरकारी विभागों और मंत्रालयों के विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षा करवाने के लिये चुना।

यदि वर्तमान में देखा जाये तो Staff Selection Commission द्वारा सरकारी विभागों के ग्रुप बी,ग्रुप सी,ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं। एसएससी द्वारा कुछ प्रमुख पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं जो निम्न हैं -

  • Grade “C”,Grade ‘D” Stenographers ( ग्रेड "सी" और ग्रेड 'डी' केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा )
  • Lower Division Clerks
  • Assistants ( विभिन्न पदों पर निरीक्षक )
  • Inspectors of Income-Tax 
  • Assistant Enforcement Officers
  • Sub-Inspectors
  • Divisional Accountants
  • Junior Engineer (Civil & Electrical) [ जूनियर इंजीनियर (सिविल और इलेक्ट्रिकल ]
  • Tax Assistant

एसएससी द्वारा अलग - अलग पदों के लिये अलग से परीक्षा करवाई जाती हैं और अलग पाठ्यक्र्म होता हैं। एक प्रतियोगी एसएससी के अलग - अलग विभागों में भर्ती परीक्षा के लिये आवेदन कर सकता हैं।


SSC Examination में मुख्य रूप से 2 प्रकार की परीक्षा होती हैं। यह निम्न हैं -

  • SSC CHSL 
  • SSC CGL 

SSC CHSL क्या होता हैं ? 


SSC CHSL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level Examination होती हैं। यह भी एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली एक परीक्षा हैं जिसमें निम्न पदों के लिये भर्ती परीक्षा करवाई जाती हैं।

  • Lower Divisional Clerk (LDC)
  • Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistant (PA)
  • Sorting Assistant (SA)
  • Data Entry Operator (DEO)
  • DEO (Grade A)


यह परीक्षा 2 स्तरों की होती हैं। Tier I और Tier II.हर परीक्षा एक घंटे की होती हैं। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होती हैं और न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती हैं।

12वीं पास कोई भी स्टूडेंट इस परीक्षा के लिये आवेदन कर सकता हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता हैं। एसएससी CHSL की परीक्षा पास करने पर उम्मीदवार को 19,900 रूपये से लेकर 81,100 रूपये तक का वेतन,महंगाई भत्ता के साथ मिलता हैं। यह सैलरी पद के हिसाब से ही मिलती हैं।

SSC CGL क्या हैं ? एसएससी सीजीएल की हिन्दी में जानकारी


SSC CGL की फुल फॉर्म इंग्लिश में Staff Selection Commission Combined Graduate Level हैं। SSC CGL भी एक भर्ती परीक्षा ही होती हैं। जिसके द्वारा भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में ग्रुप बी और सी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता हैं।

इसमें  Tier I,Tier II,Tier III प्रकार के परीक्षा स्तर होते हैं। Tier I की परीक्षा 60 minutes,Tier II  की परीक्षा 120 minutes,Tier-III की परीक्षा 60 minutes की होती हैं।

इस परीक्षा में बैठने के लिये उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता bachelor’s degree ( Graduate ) होना जरूरी हैं। उम्मीदवार कम से कम स्नातक तक पढ़ा - लिखा होना चाहिये। यदि उम्मीदवार की न्यूनतम आयु की बात की जाये तो वह 18 वर्ष होती हैं।

SSC Exam Pattern,Notification,Syllabus की जानकारी कैसे प्राप्त करे ?


आप कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जायें। वहाँ पर आपको एसएससी द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली हर एक भर्ती परीक्षा का नोटिफ़िकेशन,पाठ्यक्रम,एक्जाम पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। एसएससी की आधिकारिक वैबसाइट की लिंक -


हम उम्मीद करते हैं कि,आपको "SSC Full Form in Hindi,एसएससी क्या हैं " टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर करने हमारे हिन्दी ब्लॉग को सहयोग प्रदान करे।
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।