ओपीडी क्या है ? OPD की Full Form क्या होती है ?

आपने कही न कही ओपीडी का नाम तो जरूर सुना होगा। अस्पताल में ओपीडी होती है। लेकिन OPD की Full Form क्या होती है ? ओपीडी क्या होती है ? इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता है। 

इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि एक Hospital में OPD है ? और OPD की फुल फॉर्म क्या होती है ? तो यदि आप ओपीडी के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

OPD-kya-hai-opd-full-form-kya-hoti-hai

OPD की Full Form क्या होती है ?

OPD की Full Form है,Outpatient Department.

ओपीडी की फुल फॉर्म Outpatient Department होती है जिसे हिन्दी में आउट पेशेंट विभाग या आउट पेशेंट क्लिनिक भी कहते है।

Hospital में एक Outpatient Department होता हैं जिसे OPD कहते है। ओपीडी में एक outpatient clinic होता है जिसमें Outpatient का इलाज,देख-रेख,उनकी जांच करना जैसी सुविधा उपलब्ध होती है। 

ओपीडी क्या है ? What is OPD in Hindi 

एक अस्पताल में ओपीडी क्या होती है ? आखिर अस्पताल की ओपीडी में क्या होता है ? इसकी जानकारी के लिए सबसे पहले आपको Outpatient के बारे में जानना होगा। 

Outpatient को हिन्दी में बाह्य रोगी या बाहरी मरीज कहा जाता है। 

Outpatient - ऐसे बाहरी मरीज जिनका चिकित्सा उपचार अस्पताल में भर्ती होने के बिना ही किया जा सकता है उनको Outpatient कहते है। सरल शब्दों में कहे तो Outpatient शब्द का प्रयोग उन मरीजो के लिए किया जाता हैं जिनका इलाज करने के लिए उन्हे अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं होती है। इस प्रकार के मरीजो की देखभाल,चिकित्सा उपचार,जांच,परीक्षण आदि OPD में किया जाता है। 

बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो का इलाज करने के बाद हर एक Hospital में एक Outpatient Department जरूर होता है जिसे हिन्दी में आउट पेशेंट विभाग कहा जाता है। इसे ही शॉर्ट फॉर्म में ओपीडी कहते है। 

OPD में Outpatient clinic होता है इस क्लीनिक में डॉक्टर और नर्स मौजूद रहते है। ओपीडी में बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो का इलाज करने के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपचार सेवायें,diagnostic tests करने की सुविधा,मरीज की किसी प्रकार की जांच करने की सुविधा,छोटी शल्य चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध रहती है। 

ओपीडी में एक्स-रे सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, मेडिकल रिकॉर्ड कार्यालय और फार्मेसी के लिए अलग - अलग कक्ष होते है। 

सरल शब्दों में कहे तो अस्पताल के ओपीडी में उन बाहरी मरीजो का चिकित्सा उपचार,इलाज और जांच होती है जिसे Hospital में Admit करने की कोई जरूरत नहीं होती है। 

Hospital में Outpatient Department ( OPD ) क्या पर होती है ?

आमतौर पर आउट पेशेंट विभाग ( ओपीडी ) अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर ही होता है। ओपीडी में आने वाले बाह्य रोगी या बाहरी मरीजो को रिसेप्शन डेस्क पर जाकर पंजीकरण करवाना होता है।  पंजीकरण करने के बाद उसे डॉक्टर के पास चिकित्सा उपचार के लिए भेज दिया जाता है। 

नोट - सभी अस्पतालों में अलग-अलग आउट पेशेंट विभाग ( ओपीडी ) नहीं होते है। 

मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और इस पोस्ट को पढ़कर आपने ओपीडी क्या है ? ओपीडी की फुल फॉर्म क्या होती है ? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी। यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।