Therapeutic Meaning in Hindi Examples के साथ

Meaning in Hindi ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको therapeutic meaning in hindi अर्थात therapeutic शब्द का हिन्दी में अर्थ बताने वाले है। 

इंग्लिश वाक्यों में Therapeutic शब्द का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार से किया जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में meaning of therapeutic in hindi को अच्छे से समझाया गया है। तो आइये आज की इस ब्लॉग की शुरुवात करते है।

therapeutic-meaning-in-hindi

Therapeutic Meaning in Hindi (Meaning of Therapeutic in Hindi)

Therapeutic का हिन्दी में मीनिंग “चिकित्सा से संबंधित, उपचार से संबंधित, किसी बीमारी के इलाज में मदद करना, दवा, रोग निवारण के संबंध में, चिकित्सकीय, रोग निदान और चिकित्सीय सुविधाएं” आदि होता है। 

‘रोग के उपचार और उपचारात्मक घटकों की क्रिया से संबंधित दवा की शाखा’ के लिए भी इंग्लिश में Therapeutic शब्द का इस्तेमाल होता है। 

आइए अब Therapeutic Meanig in Hindi को कुछ sentences के माध्यम से समझने की कोशिश करते है :-

I find listening to music very therapeutic. (मुझे संगीत सुनना बहुत उपचारात्मक लगता है।)

A lot of  therapeutic products are based on the Indian system of Ayurveda. (बहुत सारे चिकित्सीय उत्पाद आयुर्वेद की भारतीय प्रणाली पर आधारित है।)

Therapeutic Effect Meaning in Hindi

Therapeutic Effect का Hindi में Meaning ‘उपचारात्मक प्रभाव,   चिकित्सीय प्रभाव’ आदि होता है। जैसे मान लीजिये की किसी दवाई का सेवन करने से रोगी का रोग ठीक हो रहा है तो हम कह सकते है कि उस दवाई का रोगी पर Therapeutic Effect पड़ रहा है। 

आइये अब Therapeutic Effect Meaning in Hindi को कुछ वाक्यों के माध्यम से समझने का प्रयास करते है। जैसे :- 

Perhaps it is the therapeutic effect of chocolates that is driving sales. (शायद यह चॉकलेट का चिकित्सीय प्रभाव है जो बिक्री बढ़ा रहा है।)

This product not have any enough active ingredient to have any therapeutic effect. (इस उत्पाद में किसी चिकित्सीय प्रभाव के लिए पर्याप्त सक्रिय संघटक नहीं है।)

Pronunciation of Therapeutic in Hindi 

Therapeutic शब्द का उच्चारण कुछ इस तरीके से किया जाता है:-

थेर+अ+प्युटिक / थेराप्युटिक। 

Your hobby can play a therapeutic role in your life. (यूअर  हॉबी केन प्ले अ थेराप्युटिक रोल इन यूअर लाइफ।)

Example of  Some Sentences using word “Therapeutic”

हमें उम्मीद है कि, ऊपर के पैराग्राफ को ध्यान से पढ़ने के बाद आप meaning of therapeutic in hindi में समझ गये होंगे। 

आइए अब कुछ ऐसे वाक्य उदाहरण के रूप में देखते है जिसमे Therapeutic शब्द का इस्तेमाल किया गया है जैसे:-

Acetylsalicylic acid, commonly known as aspirin, is the most popular therapeutic drug in the world. (एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड, जिसे आमतौर पर एस्पिरिन के रूप में जाना जाता है, दुनिया में सबसे लोकप्रिय चिकित्सीय दवा है।)

New therapeutic strategies may be urgently needed in times of pandemic. (महामारी के समय में नई चिकित्सीय रणनीतियों की तत्काल आवश्यकता हो सकती है।)

In the present time, herbal products are also widely used in therapeutic methods. (वर्तमान समय में अब उपचारात्मक तरीकों में हर्बल उत्पादों का भी काफ़ी उपयोग किया जाता है।)

Trillium's therapeutic products are based on the Indian system of Ayurveda. (ट्रिलियम के चिकित्सीय उत्पाद आयुर्वेद की भारतीय प्रणाली पर आधारित हैं।)

An important aspect of every healthcare system is its therapeutic strategy. (प्रत्येक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण पहलू इसकी चिकित्सीय रणनीति है।)

Synonyms for “Therapeutic” Word

Therapeutic के Synonyms शब्द कुछ इस प्रकार है :-

Healing, Health-giving, medicinal, curative, remedial, iatric.

Therapeutic use Meaning in Hindi

Therapeutic use का हिन्दी में मीनिंग ‘उपचारात्मक उपयोग अर्थात उपचार के लिए उपयोग में लाना होता है। मान लीजिये कि किसी दवा का इस्तेमाल टीबी रोग के उपचार के लिए किया जा रहा है, तो हम कह सकते है कि उस दवा का टीबी रोग के लिए Therapeutic use किया जा रहा है। 

Conclusion: therapeutic hindi meaning

Therapeutic शब्द का हिन्दी में अर्थ चिकित्सा से संबंधित, उपचार से संबंधित, किसी बीमारी के इलाज में मदद करना, दवा, रोग निवारण के संबंध में, चिकित्सकीय, रोग निदान और चिकित्सीय सुविधाएं आदि होता है। 

Therapeutic Meaning in Hindi टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताए। therapeutic hindi meaning को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।