HSC की Full Form क्या है ? HSC क्या है ?

भारत,नेपाल,बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी HSC Exams में शामिल होते है। HSC भारत में मुख्य तौर पर गुजरात, तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब के इंटरमीडिएट कॉलेज के छात्रों द्वारा ली जाने वाली एक सार्वजनिक परीक्षा है। 

इस लेख में मैं आपको HSC Exam क्या है ? HSC की Full Form क्या होती है ? के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप एचएससी के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में प्राप्त कर सकते है। 

HSC-kya-hai-hsc-ki-full-form-kya-hoti-hai

HSC की Full Form क्या होती है ? Full Of HSC in Hindi 

HSC की Full Form है,Higher Secondary Certificate.

Higher Secondary Certificate को हिन्दी में उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र भी कहते है। 

HSC Exam एक इंटरमीडिएट या +2 स्तर की परीक्षा होती है,इस परीक्षा में पास होने पर विद्यार्थी को Higher Secondary Certificate मिल जाता है। 

HSC क्या है ? What is HSC in Hindi 

भारत में, HSC को 12वीं कक्षा की परीक्षा के रूप में जाना जाता है, जो राज्य स्तर पर शिक्षा के राज्य बोर्डों ( महाराष्ट्र बोर्ड, मध्य प्रदेश बोर्ड, बिहार बोर्ड और कई अन्य) और केंद्रीय बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

भारत के गुजरात, तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब राज्य के इंटरमीडिएट/प्लस टू कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में जो स्टूडेंट्स पास हो जाते हैं उन्हे  उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र मिल जाता है। 

इस हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके स्टूडेंट उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ले सकता है। 

सरल शब्दों में कहे तो जिस प्रकार CBSE या अलग - अलग राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वीं के लिए सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का आयोजन किया जाता है ठीक उसी प्रकार गुजरात, तमिलनाडु,आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में 12वीं कक्षा या इंटरमीडिएट स्तर के स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा को छोटे रूप में एचएससी परीक्षा के नाम से जाना जाता है। 

जैसे जो इंटरमीडिएट कॉलेज महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे से मान्यता प्राप्त है,उन इंटरमीडिएट कॉलेज में पढ़ने वाले +2 / इंटरमीडिएट स्तर के विद्यार्थियों के लिए HSC Exam का आयोजन महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन करता है। 

ठीक इसी प्रकार दूसरे राज्यों में अलग - अलग एजुकेशन बोर्ड के द्वारा उस उन राज्यों के Intermediate colleges में पढ़ने वाले Students के लिए HSC Exam का आयोजन किया जाता है। 

मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपने HSC क्या है ? HSC की Full Form क्या होती है ? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।