HSC का Full Form, HSC Full Form in Education

HSC Exam भारत में मुख्य तौर पर गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब के इंटरमीडिएट कॉलेज के छात्रों द्वारा दी जाने वाली एक परीक्षा है। 

इस लेख में हम आपको HSC full form in education के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। यदि आप hsc ka full form जानने के इच्छुक है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

hsc-ka-full-form-hsc-full-form-in-education

Hsc Ka Full Form (HSC Full Form in Education)

HSC की Full Form “Higher Secondary Certificate” है। Higher Secondary Certificate को हिन्दी में “उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र” भी कहते है। 

HSC Exam एक इंटरमीडिएट या +2 स्तर की परीक्षा होती है। इस परीक्षा में पास होने पर विद्यार्थी को Higher Secondary Certificate मिल जाता है। 

HSC क्या है? (What is HSC in Hindi) 

अब आप hsc ka full form या दूसरे शब्दों में कहे कि HSC long form जान चुके है। आइये अब HSC क्या है, इसके बारे में जानते है। 

HSC Exam को पास कर लेने पर विद्यार्थियों को जो उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र मिलता है उसे ही शॉर्ट फॉर्म में HSC कहा जाता है। HSC की Long Form इंग्लिश में Higher Secondary Certificate है। 

HSC Exam को 12वीं कक्षा की परीक्षा के रूप में जाना जाता है। HSC Exam  कई राज्यों के शिक्षा बोर्ड जैसे महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड, बिहार शिक्षा बोर्ड आदि के द्वारा राज्य स्तर पर जबकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

भारत के गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब राज्य के इंटरमीडिएट/प्लस टू कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में जो स्टूडेंट्स पास हो जाते हैं उन्हे ‘उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र’ मिल जाता है। 

इस हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके स्टूडेंट उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ले सकता है। 

सरल शब्दों में कहे तो जिस प्रकार CBSE या अलग-अलग राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वीं के लिए सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का आयोजन किया जाता है ठीक उसी प्रकार गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में 12वीं कक्षा या इंटरमीडिएट स्तर के स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा को शॉर्ट फॉर्म में एचएससी परीक्षा के नाम से जाना जाता है। 

जैसे जो इंटरमीडिएट कॉलेज महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे से मान्यता प्राप्त है, उन इंटरमीडिएट कॉलेज में पढ़ने वाले +2 / इंटरमीडिएट स्तर के विद्यार्थियों के लिए HSC Exam का आयोजन महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन करता है। 

ठीक इसी प्रकार दूसरे राज्यों में अलग-अलग एजुकेशन बोर्ड के द्वारा उस उन राज्यों के Intermediate colleges में पढ़ने वाले Students के लिए HSC Exam का आयोजन किया जाता है। जिसे 12वीं के समतुल्य माना जाता है।

hsc full form in education टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग को हर दिन पढे।

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।