Comments

HDMI Cable क्या है, HDMI Full Form in Hindi

वे लोग जिनका पूरा दिन कम्प्युटर की स्क्रीन के सामने ही निकल जाता है, उन्हें तो HDMI Cable क्या होती है और HDMI Ka Full Form क्या हैं, इसके बारे में जानकारी अवश्य ही होती है। लेकिन ऐसे लोग जो अभी कम्प्युटर सीख रहे है या इस कम्प्युटर फील्ड में नए हैं उनको एचडीएमआई के बारे में जानकारी नहीं होती हैं। तो इस कारण जब उनके सामने HDMI शब्द आता हैं तो वह इसके बारे में जानने की इच्छा प्रकट करते हैं। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको HDMI Cable के इस्तेमाल की पूरी जानकारी देंगे। इसके साथ ही HDMI Full Form in Hindi के बारे में बताने के साथ ही एचडीएमआई केबल का इस्तेमाल किस प्रकार से किया जाता है और यह केबल कहाँ इस्तेमाल होती हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। 

hdmi-full-form-in-hindi-hdmi-kya-hai

HDMI Full Form In Hindi [एचडीएमआई का फुल फॉर्म]

आपने टीवी और कम्प्युटर में कई प्रकार की केबल लगी देखी होगी। तो आइये सबसे पहले HDMI Cable और HDMI Port को देखे। नीचे इमेज में आप देख सकते हैं कि एचडीएमआई केबल और पोर्ट किस प्रकार का होता हैं। 

hdmi-cable-and-port-image

तो अब आप एचडीएमआई केबल को पहचान तो सकते ही है तो आइये अब HDMI का Full Form जान लेते है। एचडीएमआई का फुल फॉर्म High-Definition Multimedia Interface होता है। 

एचडीएमआई का हिन्दी में फुल फॉर्म हाई डेफीनेशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस होता है। 

HDMI Cable क्या होती है ? Types OF HDMI Cables and Ports

एचडीएमआई एक क्नेक्टर केबल है, जिसका उपयोग इलेक्ट्रोनिक डिवाइस में Audio और Video सिगनल्स को एक साथ ट्रांसमीट करने के लिए किया जाता है। यह केबल Audio और Video Signals दोनों को जोड़ कर हमारे एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेज देती है। यह केबल 100 Mbps की रफ्तार से बाई -डायरेकशनल काम करने के योग्य है। 

आपने देखा होगा कि पुराने टेलीविज़न के साथ जब हम DTH Setup Box के साथ कनैक्ट करते थे तो उसमें विडियो और ऑडीओ सिग्नल के लिए अलग - अलग केबल होती थी लेकिन आजकल के स्मार्ट टीवी और सेटअप बॉक्स को मात्र एक HDMI Cable के साथ ही कनैक्ट कर सकते है। 

एचडीएमआई  केबल का उपयोग Smart TV, Monitor, Computers, DTH Setup Box जैसे डिजिटल  उपकरणों में किया जाता है, इससे सभी कंबाइंड सिगनल एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में बहुत तेजी से डिजिटल फॉर्म मे भेजे जाते है। 

HDMI Cable और Ports के प्रकार :- 

  • 1. Standard HDMI
  • 2. Dual Link HDMI
  • 3.Mini HDMI
  • 4. Micro HDMI
  • 5. Automotive HDMI

लेकिन एचडीएमआई केबल को Speed के आधार पर  2 भागो में बांटा गया है|

1. Standard HDMI Cables  2. High Speed HDMI Cables

1. Standard Cable - इस केबल को कॉमन केबल भी कहा जाता है। यह HDMI Cable फ़र्स्ट कैटेगरी में      आती है और इसकी  बैंडविथ 2.23 Gbps और पिक्सेल स्पीड 75 Mhz है। इस केबल का यह फायदा है कियह केबल 1080p सिगनल बिना किसी परेशानी से आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है। 

2. High Speed Cable - इस केबल को सेकंड कैटेगरी में रखा गया है। इस केबल की बैंडविथ 10.2 Gbps    और इस केबल की पिक्सेल स्पीड 340 Mhz होती है। High Speed Cable से आप 1440p और Wqxga Resolutions के सिगनल बिना किसी प्रॉबलम के Transfer कर सकते है।

Hdmi Cable का इस्तेमाल कहाँ होता है ?

  1. Pc (Personal Computer).
  2. Moniter. 
  3. Mac.
  4. Smart Phones.
  5. Desktop.
  6. Digital Camera.
  7. Video Game Console.
  8. Hd-dvd Players & Blue-ray Disc.

Hdmi Cable को Use करने के कारण [Why HDMI Cable is Used]

एचडीएमआई केबल का उपयोग Audio और Video दोनों संकेतों को ले जाने के लिए किया जाता है, जिससे यह कनैक्टिविटी को आसान बनाती है और इसमे फ़ाल्ट कम होने की संभावना होती है। 
Hdmi Cable से हम अपने Moniter को  Tv मे बिना किसी मुश्किल से परिवर्तित कर सकते है। 
हमे Audio और Video Signals को एक डिजिटल डिवाइस से दूसरी डिजिटल डिवाइस में ट्रान्सफर करने के लिए अलग से दूसरी केबल की जरूरत नहीं पड़ती हैं। 

हम उम्मीद करते है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आपको एचडीएमआई के बारे में वांछित जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि यह ब्लॉग पोस्ट आपको ज्ञानवर्धक लगी है तो Amojeet Hindi Blog का फ़ेसबुक पेज लाइक करे और HDMI Ka Full Form पर आधारित इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।