HDMI का Full Form, एचडीएमआई क्या है पूरी जानकारी

आजकल Desktop Computer, Laptop, Monitor, Smart TV, Set up box receiver इन सभी में HDMI Port होता है। इस पोर्ट में एचडीएमआई केबल लगती है। लेकिन क्या आप hdmi ka full form जानते है। 

यदि आप hdmi full form in hindi में जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस ब्लॉग पोस्ट में हम एचडीएमआई क्या है और एचडीएमआई की फुल फॉर्म क्या होती है, इस टॉपिक पर विस्तार से जानकारी दे रहे है। 

hdmi-ka-full-form-hdmi-full-form-in-hindi

Hdmi Full Form in Hindi (HDMI Ka Full Form)

वे लोग जिनका पूरा दिन कम्प्युटर की स्क्रीन के सामने ही निकल जाता है, उन्हें तो HDMI Ka Full Form मालूम होता है। लेकिन ऐसे लोग जो अभी कम्प्युटर सीख रहे है या इस कम्प्युटर फील्ड में नए हैं उनको एचडीएमआई के बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आइये इसके बारे में जानते है। 

सबसे पहले नीचे दी गयी इस तस्वीर को देखे। इस तस्वीर में HDMI Port और HDMI Cable के स्वरूप को दर्शाया गया है। 

hdmi-port-and-hdmi-cable

अब आप एचडीएमआई पोर्ट और एचडीएमआई केबल को पहचान सकते है। आइये अब इसकी फुल फॉर्म जानते है। 

HDMI का Full Form “High-Definition Multimedia Interface” है। एचडीएमआई को हिन्दी में भी “हाई डेफ़िनेशन मीडिया इंटरफ़ेस” ही कहते है या फिर कहे कि, एचडीएमआई का हिन्दी में फुल फॉर्म ‘हाई डेफीनेशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस’ होता है।

एचडीएमआई क्या है (एचडीएमआई केबल क्या है?) एचडीएमआई का मतलब

अब हमें एचएमडीआई की फुल फॉर्म पता लग चुकी है। आइये अब एचडीएमआई क्या है इसके बारे में जानते है।

HDMI PORT : यह एक कनैक्टर होता है। 

HDMI Cable : एचडीएमआई पोर्ट में कनैक्ट करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली केबल को एचडीएमआई केबल कहते है। 

हाई-डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस (एचडीएमआई) एक Audio/Video Interface है जिसका उपयोग HDMI PORT वाले डिजिटल डिवाइस में Audio और Video सिगनल्स को एक साथ ट्रांसमीट करने के लिए किया जाता है।

एचडीएमआई केबल High Quality में Audio और Video Signals दोनों को एक साथ एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेज देती है। लेकिन दोनों डिवाइस में एचडीएमआई पोर्ट होना चाहिए। 

किसी डिवाइस में दो प्रकार के HDMI Port हो सकते है। 

  • HDMI IN
  • HDMI OUT

HDMI IN PORT क्या होता है?

यदि किसी डिवाइस में HDMI IN PORT है तो उसका मतलब यह होता है कि, वह डिवाइस एचडीएमआई केबल के द्वारा भेजे जा रहे Audio और Video सिगनल्स को स्वीकार तो कर सकता है लेकिन आगे किसी दूसरे डिवाइस में भेज नहीं सकता है। 

HDMI OUT PORT क्या होता है?

यदि किसी डिवाइस में HDMI OUT PORT है तो इसका मतलब यह होता है कि, वह डिवाइस एचडीएमआई केबल के द्वारा किसी दूसरे डिवाइस में Audio और Video सिगनल्स को भेज तो सकता है लेकिन किसी दूसरे डिवाइस से एचडीएमआई केबल के द्वारा आ रहे Audio और Video सिगनल्स को स्वीकार या प्रदर्शित नहीं कर सकता है। 

यदि किसी डिवाइस में HDMI IN और HDMI OUT दोनों पोर्ट है तो इसका मतलब यह है कि वह डिवाइस HDMI IN PORT के जरिये एचडीएमआई केबल के द्वारा किसी दूसरे डिवाइस से भेजे जा रहे Audio और Video सिगनल्स को स्वीकार या प्रदर्शित कर सकता है और HDMI OUT PORT के द्वारा किसी दूसरे डिवाइस तक एचडीएमआई केबल के माध्यम से Audio और Video सिगनल्स को ट्रांसमीट भी कर सकता है। 

जैसे लैपटाप या डेस्कटॉप कम्प्युटर में HDMI OUT PORT होता है और हमारे मॉनिटर में HDMI IN PORT होता है। 

हम लैपटाप या डेस्कटॉप कम्प्युटर के HDMI OUT PORT में HDMI CABLE लगाकर उस केबल का दूसरा सिरा मॉनिटर के HDMI IN PORT में लगा देते है। 

अब लैपटाप या डेस्कटॉप कम्प्युटर के HDMI OUT PORT के द्वारा HDMI CABLE के माध्यम से Audio और Video सिगनल्स भेजे जाते है और मॉनिटर के HDMI IN PORT द्वारा इन सिगनल्स को स्वीकार करके प्रदर्शित किया जाता है, इस प्रकार हम लैपटाप की स्क्रीन को किसी दूसरे मॉनिटर पर देख पाते है। 

कुछ इसी प्रकार का सिस्टम Set up box receiver और LED TV में होता है। DTH Set up box receiver में HDMI OUT जबकि LED TV में HDMI IN पोर्ट होता है। 

एचडीएमआई का उपयोग 

Desktop Computer, Laptop, Monitor, Smart TV, Set up box receiver आदि बहुत से डिवाइस में HDMI का उपयोग किया जाता है। हाइ क्वालिटी में Audio और Video Signals को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेजने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

आपने देखा होगा कि पुराने टेलीविज़न के साथ जब हम DTH Setup Box के साथ कनैक्ट करते थे तो उसमें विडियो और ऑडीओ सिग्नल के लिए अलग-अलग केबल होती थी लेकिन आजकल के स्मार्ट टीवी और सेटअप बॉक्स को मात्र एक HDMI Cable के साथ ही कनैक्ट कर सकते है।

HDMI Cable के फायदे

एचडीएमआई केबल का उपयोग Audio और Video दोनों संकेतों को ले जाने के लिए किया जाता है, जिससे यह कनैक्टिविटी को आसान बनाती है और इसमे फ़ाल्ट कम होने की संभावना होती है। 

Hdmi Cable से हम अपने Computer Moniter को टेलिविजन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। 

Audio और Video Signals को एक डिजिटल डिवाइस से दूसरी डिजिटल डिवाइस में ट्रान्सफर करने के लिए अलग से दूसरी केबल की जरूरत नहीं पड़ती हैं। 

एचडीएमआई केबल के द्वारा High Quality में Audio और Videos Signals को तेजी से एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस तक भेजा जा सकता है। 

इसके अलावा भी एचडीएमआई के बहुत से उपयोग है। 

HDMI के कुछ अन्य प्रकार 

1. Standard HDMI

2. Dual Link HDMI

3.Mini HDMI

4. Micro HDMI

5. Automotive HDMI

एचडीएमआई केबल को Speed के आधार पर  2 भागो में बांटा गया है|

1. Standard HDMI Cables  2. High Speed HDMI Cables

1. Standard Cable - इस केबल को कॉमन केबल भी कहा जाता है। यह HDMI Cable फ़र्स्ट कैटेगरी में आती है और इसकी बैंडविथ 2.23 Gbps और पिक्सेल स्पीड 75 Mhz है। इस केबल का यह फायदा है कि, यह केबल 1080p सिगनल बिना किसी परेशानी के आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है। 

2. High Speed Cable - इस केबल को सेकंड कैटेगरी में रखा गया है। इस केबल की बैंडविथ 10.2 Gbps और इस केबल की पिक्सेल स्पीड 340 Mhz होती है। High Speed Cable से आप 1440p और Wqxga Resolutions के सिगनल बिना किसी प्रॉबलम के Transfer कर सकते है।

Hdmi Full Form in Tv?

Hdmi Full Form in Tv is High-Definition Multimedia Interface.

Hdmi Full Form in Computer?

Hdmi Full Form in Computer is High-Definition Multimedia Interface.

HDMI full form in hindi, एचडीएमआई क्या है, एचडीएमआई केबल क्या है, इस टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की जानकारी हिन्दी भाषा में प्राप्त करने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग के साथ बने रहे। एचडीएमआई की फुल फॉर्म को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।