Comments

Graduation Kya Hota Hai? ग्रेजुएशन का मतलब क्या होता है

आज हम हमारी ब्लॉग पोस्ट में Graduation के बारे में चर्चा करने वाले है ताकि आप जान सके कि Graduation Kya Hota Hai और Graduation Ka Kya Matlab Hota Hai.अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योकि आज हम इस आर्टिकल में ग्रेजुएशन के बारे में विस्तारपूर्वक जानेगे।

अधिकांश विद्यार्थियों के मन में यह सवाल जरुर होता है कि कक्षा 12th करने के बाद अब वों ऐसा क्या करे जों उनके भविष्य के लिये बेहतरीन हो। वर्तमान में विद्यार्थियों के पास बहुत से विकल्प है और उन्हीं विकल्पों में से एक विकल्प हैं “Graduation”. 

graduation-kya-hota-hai

अपने भविष्य को लेकर उत्साहित एक विद्यार्थी ग्रेजुऐशन के बारे में जो कुछ जानना चाहता हैं, उन सभी आवश्यक तथ्यों का समावेश इस ब्लॉग पोस्ट में किया गया हैं। 

Graduation Ka Kya Matlab Hota Hai?


ग्रेजुएशन का हिन्दी में अर्थ “स्नातक” होता हैं। यह एक बैचलर डिग्री होती हैं। विद्यार्थी जिस संकाय में Bachelor Degree करता है, उस संकाय की बैचलर डिग्री उसे प्रदान की जाती हैं। कक्षा 12वीं  के बाद स्टूडेंट्स B.A, B.Sc, B.Com, B.Tech व B.CA इत्यादि डिग्री में ग्रेजुएट होते है जिसे हम स्नातक पास या ग्रेजुएट स्टूडेंट कहते है।

जैसे B.A पास विद्यार्थी को कला स्नातक ( Bachelor Of Art) कहा जाता हैं। आजकल प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे प्रशासनिक अधिकारी, पटवारी, ग्रामसेवक, बैंक मैनेजर, क्लर्क आदि का फॉर्म भरने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री की जरूर होती हैं। यही कारण है कि कक्षा 12वीं के बाद अधिकांश विद्यार्थी Graduation करने का सोचते हैं। 

Graduation Kya Hota Hai? 


‘What is Graduation in Hindi’ इस प्रश्न का जवाब हम लघु रूप में ऊपर के पैराग्राफ में दे चुके हैं। आइये अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। विद्यार्थीयों द्वारा कक्षा 12th के बाद की जाने वाली पढ़ाई जैसे - B.A, B.Com, B.Sc, B.BA, आदि डिग्री कोर्स होते हैं जिन्हे ग्रेजुऐशन कोर्स भी कहते हैं। यह कोर्स कम से कम तीन वर्ष व अधिकतम 5-6 वर्ष तक का होता है।

ग्रेजुऐशन डिग्री कोर्स में 12वीं उत्तीर्ण कोई भी विद्यार्थी प्रवेश ले सकता हैं। लगभग हर एक तहसील क्षेत्र में आपको ऐसे कॉलेज मिल जायेंगे जहाँ से आप ग्रेजुऐशन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दे कि हमेशा यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों में ही प्रवेश लें। तो हम उम्मीद करते हैं कि आपकों Graduation Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी समझ में आ चुकी होगी। 

12वीं पास विद्यार्थी के लिए Graduation करना क्यों फायदेमंद हैं?


ग्रेजुएशन करने के कई लाभ है क्योंकि वर्तमान समय में किसी भी सरकारी या निजी क्षेत्र में जॉब पाने के लिए ग्रेजुएशन तक पढ़ा-लिखा होना आवश्यक हैं। ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के पास कैरियर के कई ऑप्शन होते है, साथ ही यह कई सारी नौकरियों के लिए एक महत्वपूर्ण डिग्री होती है। 
  • पोस्ट  ग्रेजुएशन यानि कोई भी उच्च स्तर की पढ़ाई करने के लिए भी ग्रेजुएशन की जरुरत होती है । जैसे M.A. करने के लिए B.A. की डिग्री होनी आवश्यक हैं। 
  • ज़्यादातर नौकरियों में ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जाती है।
  • ग्रेजुएशन में आर्ट्स, साइन्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स को काफी अच्छे कैरियर ऑप्शन मिल जाते है ।
  • ग्रेजुएशन के बाद B.Ed कर लेने पर सरकारी स्कूलों में टीचर बनने की योग्यता मिल जाता है। लेकिन अब नयी शिक्षा नीति के अनुसार B.ED की जगह Integrated Teacher Education Programme (ITEP) करना होगा जो 12वीं पास करने के पास विद्यार्थी कर सकता हैं। 
हम आशा करते है कि आपकों आज हमारी इस पोस्ट में Graduation Kya Hota Hai और Graduation Ka Matlab Kya Hota Hai से जुड़ी जानकारी ज्ञानवर्धक लगी होगी। यदि पाठकों यह पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई है तों आप इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरुर करे ।  

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।