Comments

Whey Protein Kya Hota Hai ? व्हे प्रोटीन इन हिन्दी

"अमोजीत - हिन्दी ब्लॉग" पर आप सभी का बहुत स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको Whey Protein के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। यदि आप कसरत करते है या फिर आपने खुद को फिट रखने के लिये जिम जाना शुरू किया है और वहाँ पर आपने Whey Protein के बारे में सुना है तथा आप इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे।
इस पोस्ट में हम व्हे प्रोटीन टॉपिक को पूरी तरह से कवर करने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा हम Whey Protein के क्या फायदे और नुकसान है इसकी भी चर्चा इस पोस्ट में करने वाले है। तो आइये पोस्ट को शुरू करते है।

whey-protein-kya-hota-hai

Whey Protein Kya Hota Hai


दूध में दो प्रकार के प्रोटीन पाये है। पहला Casein Protein और दूसरा Whey प्रोटीन। लेकिन दूध में लगभग 80 % मात्रा में Casein Protein और 20 % मात्रा में Whey Protein होता है।

दूध से जब पनीर या दहीं बनाया जाता है तो दूध का वह भाग जो जम जाता है और नीचे बैठ जाता है उसमें Casein Protein होता है। Casein Protein में Fats होता है। लेकिन दूध से पनीर या दहीं बनाते वक़्त जो सफ़ेद पानी बच जाता है और सतह पर आ जाता है,उसमें Whey कहते है। Whey में Fats नहीं होता है केवल प्रोटीन होता है।

अक्सर दूध से पनीर या दहीं बनाने वाली कंपनी उस जमे हुये भाग का इस्तेमाल करती है और उस सफेद पानी को एकत्रित करके दूसरी कंपनी को बेच देती है जो Whey Protein बनाती है।

व्हे प्रोटीन बनाने वाली कंपनी इस Whey को अलग - अलग तरीके से प्रोसेसिंग करके उसमें से Protein Powder अलग करती है। इस प्रकार Whey से जो प्रोटीन पाउडर बनता है उसको हम Whey Protein Powder कहते है।

व्हे प्रोटीन पाउडर का कोई स्वाद नहीं होता है। इसे बेस्वाद ही कहना उचित होगा। लेकिन जो कंपनी Whey Protein बनाती है वें इस प्रोटीन पाउडर में स्वाद लाने के लिए कुछ अतिरिक्त फ्लेवर ऐड कर देती है। जिससे Protein Powder का स्वाद बढ़ जाता है।

Unflavored Whey Protein - इस प्रकार के व्हे प्रोटीन में किसी भी प्रकार का कोई भी अतिरिक्त फ्लेवर नहीं मिलाया जाता है। इस कारण इनका स्वाद साधारण होता है। इस प्रकार के व्हे प्रोटीन को RAW Whey Protein भी कहा जाता है।

Flavored Whey Protein - व्हे प्रोटीन का स्वाद बढ़ाने के लिये इसमें अलग - अलग तरह flavor ऐड किये जाते है। जैसे chocolate,vanilla,strawberry Flavored Whey Protein Powder।

इस प्रकार व्हे प्रोटीन दूध से पनीर या दहीं बनाते वक़्त जो पानी बचता है उससे बनाया जाता है। उस पानी को whey कहने के कारण इसे व्हे प्रोटीन कहते है। व्हे प्रोटीन पाउडर के रूप में होता है।

Whey Protein Uses In Hindi


मार्केट में आपको Whey Protein Powder एक डिब्बे या पैकेट में देखने को मिलता है। उस पैकेट या डिब्बे को खोलने के बाद उसमें आपको एक चम्मच या स्कूप मिलता है। आप एक स्कूप प्रोटीन पाउडर को पानी या दूध में अच्छी तरह से मिलाकर इसको पी सकते है।

कुछ लोग प्रोटीन पाउडर को पानी तो कुछ लोग इसे दूध में मिलाकर पीना पसंद करते है। कुछ लोग इसे फ्रूट जूस में भी मिलाकर भी सेवन करते है। वैसे Whey Protein Shakes के रूप में अधिक पसंद किया जाता है।

Whey Protein Se Kya Hota Hai,  Whey Protein Kya Kaam Karta Hai


जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की व्हे प्रोटीन पाउडर होता है। इस प्रोटीन पाउडर का सेवन  Bodybuilder,Gym जाने वाले लोग या Fitness Models करते है। लेकिन आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा की Whey Protein Powder लेने से क्या होता है। तो चलिये इसका कारण जानते है।

जब भी हम जिम में जाकर या कहीं भी Weight Training,Dumbbells Exercise करते है तो हमारे शरीर के बाहों,टाँगो आदि में पाये जाने वाले Muscles ( मसल्स या मासपेशी ) के Tissue ( ऊतक ) टूट जाते है। जिसके कारण हमें दर्द का भी एहसास करते है।

लेकिन Exercise के दौरान जो Tissue टूट जाते है वो कुछ समय बाद अपने - आप ठीक होना शुरू हो जाते है। लेकिन टिशू को जल्दी ठीक होने के लिये और उनकी ग्रोथ में तेजी लाने का कार्य प्रोटीन करता है।

Exercise करने के बाद 30 मिनिट से लेकर 90 मिनिट तक हमारा शरीर एक ऐसे लेवल पर होता है जिसमें जो टिशू टूटे है वो जल्दी से रिकवर होते है। Tissue जल्दी से जल्दी ठीक हो जाये और उनकी Growth में तेजी आये इसी कारण Bodybuilder या Fitness Models Exercise करने के बाद 60 मिनिट के अंदर Whey Protein Powder को पानी या दूध में मिलाकर सेवन करते है।

जिससे उनकी टिशू जल्दी से ठीक हो और तेजी से Growth कर सके। Whey Protein हमारे शरीर में तेजी से पच जाता है। जबकि casein प्रोटीन तेजी से नही नहीं पचकर धीरे - धीरे पचता है।

इसी कारण एक्सर्साइज़ करने के बाद लोग Whey Protein का सेवन करते है,क्योकि यह शरीर में जाकर जल्दी पचता है,जिससे टिशू को जल्दी रिकवर और ग्रोथ में तेजी लाने में यह मदद करता है। शरीर में जितना जल्दी Tissue तेजी से ग्रोथ करेंगे हमारे Muscles Size भी उतना ही बढ़ेगा।

आपने देखा होगा की Bodybuilders की बॉडी का साइज़ बड़ा होता है,उनके शरीर के मसल्स बड़े - बड़े होते है,क्योकि वें हार्ड वर्कआउट करने के बाद Whey Protein Powder का इस्तेमाल भी करते है।

इस कारण मुख्य रूप से Muscles Growth करने के लिये व्हे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। हम दैनिक जीवन में जो भोजन करते है उसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है। लेकिन शरीर को प्रोटीन की अधिक मात्रा की जरूरत होती है। हर दिन कसरत करने वाले लोगों के लिये और अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है।

चूंकि हमारे पूरे दिन के भोजन में उतनी मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है,इसी कारण शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिये Whey Protein Powder का सेवन किया जाता है। यदि आप लगभग 30 ग्राम व्हे प्रोटीन पाउडर का सेवन करते है तो लगभग 20 से 25 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर में जाकर पचता है और आपके शरीर को मजबूत बनाने का कार्य करता है। इससे बेहतर Muscles Growth देखने को मिलती है।

तो शायद अब आपको यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी की व्हे प्रोटीन से क्या होता है और यह हमारे शरीर में क्या करता है।

Whey Protein के कितने प्रकार होते है ?


जब आप मार्केट या Online Whey Protein Buy करेंगे तो आप देखेंगे की इसके बहुत से प्रकार होते है। Whey Protein Powder मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है।

1 - Concentrate Whey Protein - इस प्रकार के प्रोटीन पाउडर में 70 - 80 % प्रोटीन की मात्रा होती है। इसका मतलब है की यदि आप 100 ग्राम प्रोटीन पाउडर का सेवन करेंगे तो उसमें आपको केवल 70 ग्राम के आस - पास प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होगी। बाकी मात्रा में लेक्टोस,वसा आदि शामिल होगी। इस कारण यह प्रोटीन पाउडर कुछ सस्ता होता है।

2 - Isolate Whey Protein - इसमें लगभग 90 % प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें लैक्टोज और वसा की मात्रा बहुत कम होती है। इसी कारण यह महंगा व्हे प्रोटीन पाउडर होता है।

3 - Hydrolysate Whey Protein - जैसा की हमने आपको ऊपर बताया था की व्हे प्रोटीन हमारे शरीर में तेजी से पचता है। लेकिन Hydrolysate Whey Protein हमारे शरीर में और भी अधिक तेजी से जाकर पचता है। इसे पहले से ही कुछ इस प्रकार से अवशोषित किया जाता है की यह शरीर में जाकर तेजी से पच सके। यह प्रोटीन पाउडर दूसरे प्रोटीन पाउडर की तुलना में तेजी से पचता है। लेकिन इसका सेवन करने से हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल अचानक बढ़ जाता है।

इस कारण Concentrate Whey Protein सबसे सस्ते प्रकार का Whey Protein होता है। जबकि Isolate Whey Protein,Hydrolysate Whey Protein का प्राइस कुछ अधिक होता है।

Whey Protein Ke Side Effects In Hindi


हर सिक्के के दो पहलू होते है,ठीक इसी तरह व्हे प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी होते है। लेकिन यह पूर्ण रूप से प्रोटीन पाउडर खाने वाले इंसान के ऊपर निर्भर करता है।

आपको दिन में कितना Whey Protein का सेवन करना चाहिए इसके लिये आप एक नियम को जरूर अपनाये।

हमेशा 1.5 Gram Protein Powder प्रति Kilogram की दर से सेवन करे।

इसका मतलब है की यदि आपका वजन 60 किलोग्राम है तो आपको 60 को 1.5 से गुणा करना है।

60×1.5 = 90

अब गुणा करने पर जो संख्या आती है उतने ग्राम आपको प्रति दिन whey protein का सेवन करना चाहिए। इसका मतलब है की यदि आपका वजन 60 किलोग्राम है तो आप 90 ग्राम व्हे प्रोटीन का सेवन कर सकते है क्योकि कुछ ग्राम प्रोटीन की मात्रा आपको दिन - भर में किये गए भोजन से भी प्राप्त होगी।

इस कारण आप प्रति दिन एक तय सीमा में ही प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करे। लेकिन यदि आप इस तय सीमा से बढ़कर अधिक मात्रा में Whey Protein Powder का इस्तेमाल करेंगे तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है। जैसे -

  • प्रोटीन पाउडर का न पचना
  • उल्टी आना,पेट फूलना,पेट में गैस बनना,दस्त लगना
  • बॉडीबिल्डर एक दिन में लगभग 300 से 500 ग्राम प्रोटीन पाउडर का सेवन करते है,लेकिन लंबे समय तक अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से किडनी भी खराब हो सकती है। किडनी से सबंधित समस्या भी देखने को मिल सकती है।
  • कुछ लोगो को Whey Protein Powder के प्रति एलर्जी की शिकायत भी होती है।

यदि इसका आप एक तय सीमा में इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर की Muscles Growth करने में Whey Protein फायदेमंद साबित होगा।

Whey Protein को मुख्य रूप से Post Workout के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। हमारा मतलब है की जब आप जिम जाकर कसरत करते है,हार्ड वर्कआउट करते है,उसके बाद आपको Whey Protein Shake का सेवन करना चाहिए।

Whey Protein का Price कितना होता है ?


आजकल Whey Protein आपको डिब्बे और पैकेट दोनों में देखने को मिल जायेंगे। यह प्रोटीन पाउडर 250 ग्राम से लेकर 10 किलोग्राम तक के डिब्बे या पैकेट में उपलब्ध होते है।

MuscleBlaze, AS-IT-IS Nutrition, Muscletech, Optimum Nutrition (ON), Ultimate Nutrition Prostar, Myprotein कंपनी के Whey Protein Powder आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे।

हमेशा Original Whey Protein ही खरीदे। मार्केट में आपको सस्ते दाम पर हानिकारक प्रोटीन पाउडर भी दिया जा सकता है। इसलिए हमेशा एक अच्छे ब्रांड का व्हे प्रोटीन ही खरीदे।

Whey Protein Kya Hota Hai टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट करके जरूर बताए। इस पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।