एसडीएम का फुल फॉर्म, एसडीएम क्या होता है, एसडीएम कैसे बने

एसडीएम क्या होता है और एसडीएम का फुल फॉर्म हिन्दी में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे है। इस लेख में हम आपको SDM Ka Full Form बताने के साथ ही एसडीएम से जुड़ी तमाम प्रकार की जानकारी बता रहे है। 

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि हम सभी को कभी न कभी किसी ना किसी सरकारी कार्य के लिये अपने क्षेत्र के SDM Officer के पास जाना पड़ता है। इस कारण हमें एसडीएम की जानकारी होनी चाहिए। 

sdm-ka-full-form-sdm-kaise-bane

SDM Full Form in Hindi (एसडीएम का फुल फॉर्म)

SDM का English में Full Form "Sub Divisional Magistrate" है। 

एसडीएम का हिन्दी में फुल फॉर्म “उप प्रभागीय न्यायधीश” होता है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो Sub Divisional Magistrate को शॉर्ट रूप में SDM कहा जाता है। Sub Divisional Magistrate का हिन्दी में मतलब उप प्रभागीय न्यायधीश होता है। 

एसडीएम की फुल फॉर्म हिन्दी में जान लेने के बाद आइये अब SDM Kya Hota Hai इसके बारे में जानते है। 

एसडीएम क्या होता है (एसडीएम का हिन्दी अर्थ) एसडीएम कौन होता है?

एसडीएम से तात्पर्य एक ऐसे प्रशासनिक अधिकारी से होता है, जिसके नियंत्रण में उपखंड या कोई तहसील क्षेत्र आता हैं। यह एक उच्च रैंक का सरकारी अधिकारी होता है। एसडीएम का पद राज्य प्रशासनिक सेवा के सबसे ऊँचे पदो में से एक है। एसडीएम राज्य स्तर पर प्रशासनिक सेवा का एक पद है। 

यदि सरल शब्दों में कहे तो “SDM (Sub Divisional Magistrate) एक हाई रैंक वाला प्रशासनिक अधिकारी होता है, जिसके नियंत्रण में जिले के कई उपखंड या अन्य कोई तहसील क्षेत्र होता है। एसडीएम का तहसीलदारों व दूसरे कई और अधिकारियों पर भी सीधा नियंत्रण होता है।”

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट किसी भी जिले के सबडिविजन का मुखिया होता है। IAS अधिकारियों को उनकी प्रशिक्षण अवधि के दौरान उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया जाता है। एसडीएम राज्य सिविल सेवाओं के तहत प्रशासनिक अधिकारी होते हैं और यूपीएससी परीक्षा या राज्य स्तरीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा के माध्यम से चुने जाते हैं।

एसडीएम का पावर क्या है? (एसडीएम क्या कार्य करता है)

एसडीएम का अर्थ जान लेने के बाद आइये अब एसडीएम की पावर अर्थात एसडीएम के द्वारा किये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करते है। 

एसडीएम (उप प्रभागीय न्यायधीश) द्वारा ही कई महत्वपूर्ण कार्य जैसे - विभिन्न प्रकार के पंजीकरण करना व लाइसेंस जारी करना, लोकसभा और विधानसभा के सदस्यो के चुनाव सम्बन्धी कार्य करवाना, ओबीसी, एससी/एसटी के प्रमाण पत्र जारी करना, सार्वजनिक भूमि का संरक्षण, सामाजिक शांति व सुरक्षा तथा कई अन्य न्यायिक कार्य करना होता है। 

इन सब के अलावा भी एसडीएम के पास कई अन्य अधिकार भी होते है । उपखंड की भूमि का लेखा-जोखा भी एसडीएम की देखरेख में होता है। यदि कम शब्दों में कहे तो एसडीएम के पास बहुत प्रशासनिक पावर होती है। 

एसडीएम कहां बैठता है?

SDM उपखंड कार्यालय में या तहसील स्तर पर स्थापित कार्यालय में बैठता है। यदि कोई अपने क्षेत्र के एसडीएम से मिलना चाहता है तो उसे एसडीएम कार्यालय में उपस्थित होना होगा। 

एसडीएम की तैयारी कैसे करे (SDM Kaise Bane)

जैसा कि आप सभी जानते है कि एसडीएम की पोस्ट बहुत पावरफुल होने के साथ ही काफी ज़िम्मेदारी भरी भी होती है। हर साल लाखों स्टूडेंट्स एसडीएम बनने के लिए परीक्षा देते है, बहुत ज़्यादा मेहनत भी करते है। 

एसडीएम बनने के लिए राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षा में भाग लेना होता है जिसे State PCS Exam के नाम से जाना जाता है। State PCS Exam के द्वारा ही एसडीएम बना जा सकता है। 

Sub Divisional Magistrate अर्थात SDM बनने के लिये किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए तभी हम इस परीक्षा में बैठ सकते है। इस परीक्षा को देने के लिये न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गयी है। किसी भी फील्ड का स्टूडेंट चाहे वह आर्ट्स, कॉमर्स या साइन्स से संबन्धित हो वों State PCS Exam में बैठ सकता है । 

SDM बनने के लिये हमे हमारी स्टेट द्वारा आयोजित State PCS Exam (Public Service Commision Exam) में शामिल होना पड़ता है। इस परीक्षा के तीन चरण होते है :- 

  • प्रारम्भिक परीक्षा । 
  • मुख्य परीक्षा । 
  • इंटरव्यू । 

एसडीएम बनने के लिए हमे चरणबद्ध तरीके से इस परीक्षा को पास करना पड़ता है तब जाकर हम एसडीएम बन सकते है। इस परीक्षा में टॉप रैंक में आने पर ही हमे एसडीएम की पोस्ट मिलती है । इसके अलावा UPSC की परीक्षा देकर भी हम एसडीएम बन सकते है।

अब आपकों यह जानकारी मिल गयी है कि हम State Pcs व Upsc Exam पास करके ही SDM बन सकते है। आइये आगे हम यह चर्चा करते है कि SDM को मिलने वाली सरकारी सुविधाये व लाभ कौन-कौनसे है।

SDM को मिलने वाली सुविधाये व लाभ (SDM Ki Salary)

एसडीएम के पद पर काम करने वाले प्रशासनिक अधिकारी को अच्छी ख़ासी सैलरी 50,000 रूपये से लेकर 1,00,000 रूपये तक मिलती है। इसके अलावा अन्य कई सरकारी लाभ भी है जो उसे सेवा में रहते हुये कुछ समय बाद मिलते है। जैसे सरकारी आवास, सरकारी गाड़ी, भत्ते आदि। 

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप एसडीएम की फुल फॉर्म से लेकर एसडीएम की सैलरी तक पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके है। एसडीएम की जानकारी टॉपिक पर आधारित यह लेख आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग को हर दिन देखें। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।