DSP का Full Form in Hindi, डीएसपी की फुल फॉर्म

पुलिस विभाग में DSP Ka Full Form क्या होता है। कम्प्युटर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में dsp ka full form kya hota hai है। यदि आप इन सभी सवालों के जबाव जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

चूंकि डीएसपी के बहुत से फुल फॉर्म होते है इस कारण इस ब्लॉग पोस्ट में हम सभी क्षेत्रों के dsp full form in hindi में बताने वाले है। आइये इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

dsp-ka-full-form-dsp-full-form-in-hindi

पुलिस विभाग में DSP Ka Full Form

पुलिस विभाग में DSP का Full Form ‘Deputy Superintendent of Police’ होता है। Deputy Superintendent of Police को हिन्दी में ‘पुलिस उपाधीक्षक’ कहते है। DSP एक पुलिस अधिकारी होता है। डीएसपी राज्य के पुलिस अधिकारी के रूप में काम करता है।

भारतीय पुलिस विभाग में DSP पुलिस अधिकारी की एक रैंक होती है इसे हिन्दी में पुलिस उपाधीक्षक भी कहते है। डीएसपी (पुलिस उपाधीक्षक) राज्य पुलिस अधिकारी होता है जो राज्य पुलिस से संबंधित होता है। 

पुलिस विभाग में inspector के पद पर कार्य करने वाले पुलिस अफसर को पदोन्नत करके भी DSP बनाया जा सकता है और पुलिस विभाग की प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से भी सीधा DSP के पद पर चयनित हुआ जा सकता है।

राज्य पुलिस बल में सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) को भी निश्चित वर्षों की सेवा के बाद भारतीय पुलिस सेवा में पदोन्नत करके DSP बनाया जा सकता है। आमतौर पर राज्य के किसी जिले में सर्किल ऑफिसर के पद पर डीएसपी तैनात रहते है।

DSP (Deputy Superintendent of Police) की रैंक ASP (Assistant Superintendent of Police) से ऊँची और SP (Superintendent of Police) से नीचे होती है।  

कम्प्युटर प्रौद्योगिकी में DSP Full Form in Hindi

कम्प्युटर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में DSP का Full Form Hindi में Digital signal Processor होता है। डिजिटल सिग्नल प्रॉसेसर एक विशेष प्रकार की माइक्रोप्रॉसेसर चिप होती है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के उपकरणों में Digital Signal Processing के लिए किया जाता है। 

किसी भी डिजिटल डिवाइस में DSP (Digital signal Processor) का काम एनालॉग संकेतों को मापना, फ़िल्टर करना या संपीड़ित करना होता है। 

डीएसपी माइक्रोप्रोसेसर चिप में बिजली दक्षता बेहतर होती है जिससे यह बिजली की कम खपत करते है, इसी विशेषता के कारण यह मोबाइल फोन जैसे पोर्टेबल उपकरणों में अधिक उपयुक्त होते है।

डीएसपी का फुल फॉर्म टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। इसी प्रकार की हिन्दी जानकारी वाली ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए हर दिन अमोजीत हिन्दी ब्लॉग को पढे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।