CID का Full Form, सीआईडी क्या है?

आपने सीआईडी नाम का टीवी धारावाहिक तो जरूर देखा होगा जिसमें CID टीम विभिन्न प्रकार के आपराधिक मामलों की जाँच बड़े ही रोचक तरीके से करती है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि cid ka full form क्या है, cid full form in hindi में क्या होती है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको cid ka full form kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। केवल इतना ही नहीं, इस ब्लॉग पोस्ट में हम CID से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में भी बताने वाले है, जिन्हें जानकार आपको हैरानी होगी। तो आइये सीआईडी की फुल फॉर्म टॉपिक पर आधारित इस ब्लॉग पोस्ट की शुरुवात करते है। 

cid-ka-full-form-cid-full-form-in-hindi

CID Full Form in Hindi (Cid Ka Full Form)

CID का Full Form "Criminal Investigation Department" होता है। Criminal Investigation Department को हिन्दी में 'आपराधिक जांच विभाग' कहा जाता है।

सीआईडी का फुल फॉर्म 'क्रिमिनल इन्वैस्टिगेशन डिपार्टमेंट' है। यह पुलिस विभाग का ही एक विभाग होता है, जो कुछ विशेष आपराधिक मामलों की जांच करता है। 

सीआईडी क्या है? (What is CID (Criminal Investigation Department) in Hindi)

सीआईडी का फुल फॉर्म जान लेने के बाद आइये अब सीआईडी क्या है, इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

CID भारत की राज्य पुलिस सेवाओं की एक शाखा है। जैसा की हम सभी जानते है कि, भारत में हर राज्य का खुद का एक पुलिस विभाग होता है, जैसे राजस्थान पुलिस, पंजाब पुलिस आदि। इस पुलिस विभाग में ही कुछ विशेष गंभीर आपराधिक मामलों की जाँच करने के लिये अलग से एक विभाग होता है, जिसे Criminal Investigation Department (आपराधिक जांच विभाग) कहते है इसे ही शॉर्ट फॉर्म में CID कहा जाता है। 

हर राज्य में CID होती है जो उस राज्य के पुलिस विभाग के अंतर्गत कार्य करती है। CID को विशेष आपराधिक मामलों की जाँच सौंपी जाती है। सीआईडी को भी आगे कुछ शाखाओं में विभाजित किया गया है जो निम्न प्रकार है :- 

  • CID (SB) :-  CID Special Branch
  • CID (CB) :- CID CRIME BRANCH
  • CID (IB) :- CID Intelligence Bureau

सीआईडी की स्पेशल ब्रांच में जासूस, कॉन्स्टेबल्स, हेड कॉन्स्टेबल्स और इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारी होते है, जो कानून और व्यवस्था के मामलों के साथ-साथ अवैध गतिविधियों के मामलों की जाँच करते है। 

वहीं दूसरी तरफ सीआईडी की क्राइम ब्रांच (CB-CID) अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) की अगुवाई वाली CID में एक विशेष विंग है और जिसे सहायक पुलिस महानिरीक्षक (IGP) द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। यह क्राइम ब्रांच राज्य सरकार या उच्च न्यायालय द्वारा सीबी-सीआईडी को सौंपे गए हत्या, दंगा, जालसाजी सहित गंभीर अपराधों की जांच करती है।

सीआईडी (क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट) में किस रैंक के पुलिस अधिकारी होते है? 

CID Full Form in Hindi और CID Kya Hai इस टॉपिक पर जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद आइये अब सीआईडी में किस रैंक के पुलिस अधिकारी होते है, इसके बारे में जानकारी हासिल करते है।

सीआईडी का नेतृत्व DGP/IGP रैंक का पुलिस आधिकारी करता है, इसमें DIG, SP, इंस्पेक्टर, एसआई, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल, फिंगरप्रिंट्स के विशेषज्ञ, फोटोग्राफी, कंप्यूटर पेशेवर और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल होते है।

CID का गठन कब किया गया था? 

सीआईडी का इतिहास क्या है, भारत में सीआईडी का गठन कब किया गया, आइये इसके बारे में जानते है। 

सन 1902-03 में भारतीय पुलिस आयोग ने हर प्रांत में आपराधिक जांच विभाग (CID) के गठन की सिफारिश की और 21 मार्च 1905 को भारत सरकार ने भारतीय पुलिस आयोग के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। 

ब्रिटिश सरकार ने 1907 तक हर प्रांत में सीआईडी विभाग शुरू करने के निर्देश जारी किए। इस प्रकार ब्रिटिश सरकार के समय से ही संगठित अपराध के बारे में जानकारी एकत्र करने और वितरित करने के लिए एक आपराधिक जांच विभाग (CID) का गठन किया गया था। 

इस ब्लॉग पोस्ट के अंत में फिर से याद रखे कि सीआईडी का फुल फॉर्म क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट होता है, जिसे हिन्दी में 'आपराधिक जांच विभाग' कहा जाता है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा “CID Ka Full Form” टॉपिक पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।