कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 6 December 2018

कम्प्युटर में कीबोर्ड के बिना टाइपिंग कैसे करे ?

- -
Computer Me Keyboard Ke Bina Typing Kaise Kare ? Computer Tips And Tricks - आजकल ज़्यादातर काम computer या laptop के माध्यम से होता है.लेकिन कई बार इनमे कुछ प्रॉब्लम आ जाती है जिससे हमारा important work incomplete ही रह जाता है.क्योकि computer system में बहुत सारे components होते है.यदि इस system में कोई भी तत्व खराब हो जाये तो कंप्यूटर सिस्टम पूरी तरह से काम नहीं कर सकता है.

जैसे की यदि computer का keyboard खराब हो जाये तो हम computer पर typing नहीं कर सकते है.लेकिन ऐसा नहीं है क्योकि कंप्यूटर का keyboard खराब हो जाने पर भी हम आसानी से कंप्यूटर टाइपिंग कर सकते है.हमारे कंप्यूटर में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध होती है.

Computer-Ka-Keyboard-Khrab-Ho-Jane-Par-Computer-Typing-Kaise-Kare


इसके लिए हमे न तो internet की ज़रूरत होगी और न ही किसी प्रकार के third party software को download करने की ज़रूरत होगी.यानि की यदि कंप्यूटर का कीबोर्ड खराब हो गया है या उसकी कोई special keys खराब हो गयी है और आप new keyboard buy नहीं कर सकते है तो आप एक छोटी सी trick का इस्तेमाल करके टाइपिंग कर सकते है.


यह पूरी प्रोसेस कैसे करते है इसकी जानकारी मैंने नीचे शेयर की है.


बिना कीबोर्ड के Computer में Typing कैसे करे , Computer Keyboard Khrab Ho Jane Par Typing Kaise Kare ?


अक्सर यह ट्रिक अधिकांश computer user को पता नहीं होती है और उनको तब दिक्कत होती है जब कंप्यूटर का keyboard खराब हो जाता है,या फिर उसकी कोई special keys खराब हो जाती है और उनका important work complete नहीं हो पाता है.

तो उस समय उनको चिंता होना सभाविक है लेकिन एक छोटी सी कंप्यूटर trickआपका काम आसान बना देती है.

बिना कंप्यूटर कीबोर्ड के टाइपिंग करने के लिए हम OSK का इस्तेमाल करते है जिसका पूरा नाम On Screen Keyboard होता है.यह हमारे Windows Computer में पहले से Installed होता है.

हमे बस इसको अपने Computer में Open करना है जिसके बाद हमारी Computer Screen पर एक Virtual Keyboard आ जाता है जो की बिल्कुल हमारे keyboard जैसे ही होता है.

हमे बस उस Screen पर आने वाले On Screen Keyboard की Keys पर Mouse के द्वारा क्लिक करना है और टाइपिंग शुरू करनी है.

तो इस OSK को आप Computer में Open कैसे करेंगे तो इसके लिए आपको नीचे दिये गये Steps को Follow करना है.

Method 1 - RUN Dialog BOX का Use करे :-

1 - सबसे पहले WIN + R शॉर्टकट Keys दबाये.

2 - अब आपके सामने Run Dialog Box ओपन हो जायेगा जिसमे आपको OSK टाइप करना है और OK पर क्लिक करना है.


3 - अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर Keyboard Show होने लग जायेगा जिसका इस्तेमाल करके आप टाइपिंग कर सकते है.

on-screen-keyboard-in-windows-computer


Method - 2 - आप अपने Windows Computer में Search Bar का इस्तेमाल करके उसमे OSK टाइप करके On Screen Keyboard को Open कर सकते है.

windows-search-bar

Method - 3 - आप इस तरीके का इस्तेमाल करके भी कंप्यूटर में OSK को ओपन कर सकते है.

1 - All Settings पर जाये.

2 - Ease Of Access पर क्लिक करे.

3 - Left Side में Keyboard पर क्लिक करे.

4 - अब आपको On-Screen Keyboard के नीचे Turns On पर क्लिक करके इसे on कर देता है.जिससे आपके कंप्यूटर की screen पर OSK Show होने लग जायेगा.

turns-on-the-on-screen-keyboard

तो पाठको इस प्रकार आप आसानी से कंप्यूटर का कीबोर्ड खराब हो जाने पर या उसकी कोई keys खराब हो जाने पर बिना नया कंप्यूटर keyboard खरीदे आसानी से कंप्यूटर टाइपिंग कर सकते है.आपको यह पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे.

आज की इस पोस्ट Computer Ka Keyboard Khrab Ho Jane Par Computer Typing Kaise Kare को शेयर ज़रूर करे.अन्य Computer Tips And Tricks के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।