OSK क्या है, Computer में Keyboard के बिना Typing कैसे करे?

Computer में Keyboard के माध्यम से Typing की जाती है। लेकिन यदि Keyboard खराब हो जाये तो हम बिना किसी कीबोर्ड के भी कंप्यूटर में Typing कर सकते है। यदि आप भी यह तरीका जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढे। 
बिना किसी Computer Keyboard के Typing करने के लिए OSK का इस्तेमाल किया जाता है। OSK क्या है और OSK का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में टाइपिंग किस प्रकार से की जा सकती है और वो भी बिना किसी कीबोर्ड के, इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट में दी गयी है। 

computer-mei-keyboard-ke-bina-typing-kaise-kare

OSK (On Screen Keyboard) क्या है?


OSK की फुल फॉर्म On Screen Keyboard है। OSK विंडोज कंप्यूटर में पाया जाने वाला एक सॉफ़्टवेयर फ़ीचर है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर एक कीबोर्ड प्रदर्शित करता है और उपयोगकर्ता अपने माउस का उपयोग करके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहे कीबोर्ड पर कुंजियों का चयन कर सकता है। 

अर्थात ऑन स्क्रीन कीबोर्ड एक ऐसा फीचर है जिसमें कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक कीबोर्ड प्रदर्शित होता है और हम अपने कंप्यूटर माऊस के द्वारा इस कीबोर्ड की किसी भी कुंजी पर क्लिक करके Typing कर सकते है। 

लगभग किसी भी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में टाइप करने के लिए हार्डवेयर कीबोर्ड के बजाय OSK का उपयोग किया जा सकता है। ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड में मानक कीबोर्ड की तरह एक लेआउट होता है, जिसमें सभी अक्षर, संख्याएं, प्रतीक और सिस्टम कुंजियां शामिल होती हैं, जैसे होम, एंड, इन्सर्ट, पेज अप, पेज डाउन, Ctrl, ऑल्ट, कैप्स और शिफ्ट।

यदि आपके कंप्यूटर कीबोर्ड की कोई कुंजी काम नहीं कर रही है या कंप्यूटर कीबोर्ड खराब हो गया है तो आप On Screen Keyboard का इस्तेमाल करके अपना Typing Work आसानी से कर सकते है। 

OSK के जरिये Computer में बिना Keyboard के Typing कैसे करे? (कंप्यूटर का कीबोर्ड खराब हो जाने पर टाइपिंग कैसे करे)


Computer में On Screen Keyboard को Open करने पर Computer Screen पर एक Virtual Keyboard आ जाता है जो की बिल्कुल Physical keyboard जैसे ही होता है। हमें उस Screen पर आने वाले On Screen Keyboard की Keys पर Mouse के द्वारा क्लिक करना है और टाइपिंग शुरू करनी है.

OSK को कंप्यूटर में ओपन करने के तरीके :- 

पहला तरीका :-  RUN Dialog BOX का Use करे। 

1) सबसे पहले WIN+R Shortcut Key को दबाये। 

2) अब आपके सामने Run Dialog Box ओपन हो जायेगा। इसमें OSK टाइप करके क्लिक करे। 


3) अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर OSK दिखाई देगा। अब आप माऊस के द्वारा OSK की Keys पर क्लिक करके टाइपिंग कर सकते है। 

on-screen-keyboard-in-windows-computer


दूसरा तरीका :- आप अपने Windows Computer में Search Bar का इस्तेमाल करे। इसमें OSK टाइप करके On Screen Keyboard को Open कर सकते है। 

windows-search-bar

तीसरा तरीका :- आप इस तरीके का इस्तेमाल करके भी कंप्यूटर में OSK को ओपन कर सकते है। 

1)  कंप्यूटर में All Settings पर जाये। 

2)  Ease Of Access पर क्लिक करे। 

3) Left Side में Keyboard पर क्लिक करे।

4) अब आपको On-Screen Keyboard के नीचे Turns On पर क्लिक करके इसे on कर देना है। जिससे आपके कंप्यूटर की screen पर OSK Show होने लग जायेगा। 

turns-on-the-on-screen-keyboard

OSK (On Screen Keyboard) का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में बिना कीबोर्ड के टाइपिंग कैसे करे, टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी, कमेंट में जरूर बताये। इसी प्रकार की ब्लॉग पोस्ट्स को पढ़ने के लिए अमोजीत हिन्दी ब्लॉग के साथ बने रहे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।