गूगल इनपुट टूल क्या है? Computer में Google Input Tool का इस्तेमाल कैसे करे?

यदि आपको कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग या किसी दूसरी भाषा में टाइपिंग करने में समस्या आती है तो गूगल इनपुट टूल आपकी इस समस्या का समाधान है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Google Input Tool क्या है, गूगल इनपुट टूल का ऑनलाइन इस्तेमाल कैसे करते है और गूगल इनपुट टूल का क्रोम एक्सटैन्शन क्रोम ब्राउज़र में ऐड कैसे करते है, इन सभी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। 

यदि आप भी Google Input Tool का इस्तेमाल करके Computer में Hindi Typing या किसी दूसरी भाषा में टाइपिंग करने का तरीका जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढे। गूगल इनपुट टूल की मदद से आप बिना सीखे किसी भी भाषा में टाइपिंग कर सकते है वो भी तेजी के साथ। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।
 
google-input-tool-kya-hai-computer-mei-google-input-tool-ka-istemaal-kaise-kare

Google Input Tool क्या है?


Google Input Tool एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अनेक भाषाओं में टाइपिंग कर सकते है। यह टूल मुख्य रूप से Transliteration तकनीक का इस्तेमाल करता है। जैसे यदि आपको हिन्दी में होनहार लिखना है तो आपको इंग्लिश में ही Honhar टाइप करना है, यह टूल Honhar को होनहार में कन्वर्ट कर देता है। 

केवल हिन्दी ही नहीं गूगल इनपुट टूल लगभग हर एक भाषा के लिए उपलब्ध है। आप अपने कंप्यूटर में जिस भी भाषा में चाहे इस इनपुट टूल का इस्तेमाल कर सकते है। 

कुछ समय पहले Google Input Tool का Offline Setup भी उपलब्ध था। गूगल इनपुट टूल के ऑफलाइन सेटअप को कंप्यूटर में इन्स्टाल करके हम आसानी से बिना इंटरनेट के भी टाइपिंग कर सकते थे। लेकिन फिलहाल गूगल ने वर्तमान में Google Input Tool का Offline Setup अपनी वेबसाइट से हटा लिया है। 

अब आप इसका ऑफलाइन इस्तेमाल नहीं कर सकते है लेकिन राहत की बात यह है कि Google Input Tool Online उपलब्ध है। इस टूल का ऑनलाइन इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी मनपसंद भाषा में टाइपिंग कर सकते है। आपको इंग्लिश में ही टाइप करना है यह टाइप किए गए टेक्स्ट को आपके द्वारा सिलैक्ट की गयी भाषा में अपने आप कन्वर्ट करता रहेगा। 

इसके अतिरिक्त Google Input Tool का Chrome Extension भी उपलब्ध है। इस Extension को Chrome Browser में Install करके भी आप इनपुट टूल का इस्तेमाल कर सकते है। 

Google Input Tool का Online इस्तेमाल कैसे करे?


गूगल इनपुट टूल को ऑनलाइन इस्तेमाल करने का तरीका कुछ इस प्रकार है :- 

1) कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे और Google Input Tool की वेबसाइट पर जाये। वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे :- https://www.google.com/inputtools/

2) अब Try it Out पर क्लिक करे। 

try-it-out-google-input-tool


3) अब अपनी पसंद की भाषा चुने और टाइपिंग शुरू करे। 

select-language-in-google-input-tool

4) आपने जो भाषा चुनी है Google Input Tool आपके द्वारा टाइप किए गए टेक्स्ट को उसी भाषा में Convert कर देगा और वह Converted Text स्क्रीन पर दिखाई भी देगा। 

how-to-work-google-input-tool-online

इस प्रकार आप बड़ी आसानी से गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करके टाइपिंग कर सकते है। चूंकि यह ऑनलाइन है तो इस कारण आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनैक्ट रहना चाहिए। 

Chrome Web Browser में Google Input Tool का Chrome Extension Add कैसे करे?


कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक़्त कई बार इंटरनेट पर हिन्दी या दूसरी किसी भाषा में सर्च करना पड़ता है या किसी वेबसाइट में हिन्दी या किसी दूसरी भाषा में डाटा भरना पड़ता है ऐसी स्थिति में Google Input Tool का Chrome Extension काम में आता है। 

जब आप क्रोम ब्राउज़र में गूगल इनपुट टूल का एक्सटैन्शन ऐड कर लेते है तो आप अपनी पसंद की भाषा में भी सर्च कर सकते है इसके अतिरिक्त किसी वेबसाइट पर हिन्दी या दूसरी भाषा में टाइप कर सकते है, इन्फॉर्मेशन भर सकते है। 

Chrome Web Browser में Google Input Tool का Chrome Extension Add करने का तरीका कुछ इस प्रकार है :- 

1) कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे और Google Input Tool की वेबसाइट पर जाये। वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे :- https://www.google.com/inputtools/

2) अब On Chrome पर क्लिक करे। 

on-chrome-google-input-tool

3) अब Download Chrome Extension पर क्लिक करे। क्लिक करते ही क्रोम ब्राउज़र में इनपुट टूल का एक्सटैन्शन ऐड हो जायेगा। 

download-chrome-extension-of-google-input-tool


4) क्रोम वेब ब्राउज़र में राइट साइड ऊपर की तरफ Extensions के आइकॉन पर क्लिक करे और Google Input Tool Extension को पिन कर ले। अब यह एक्सटैन्शन सर्च बार के पास दिखाई देना शुरू हो जायेगा। 

pin-google-input-tool-chrome-extension-in-chrome-browser

5) अब Google Input Tool Extension के आइकॉन पर क्लिक करके Extension Options पर क्लिक करे। 

google-input-tool-extension-option

6) अब Extension Options का पेज ओपन हो जायेगा। इस पेज में आपको बहुत सी भाषाओं के लिए Input Tool दिखाई देगा। आप जिन भाषाओं में इनपुट टूल का इस्तेमाल करना चाहते है उन भाषाओं का Input Tool Add कर ले। 

add-input-tool-in-google-input-tool-chrome-extension

अपनी पसंद की भाषाओं का Input Tool Add करने के बाद Extension Options का पेज क्लोज़ कर दे। 

7) अब दुबारा से Google Input Tool Extension के आइकॉन पर क्लिक करे। यहाँ पर आपको उस भाषा का इनपुट टूल दिखाई देगा जो आपके द्वारा ऐड किया गया था। इस पर क्लिक करके इसे Enable करे। 

enable-google-input-tool-extension

अब आप इस एक्सटैन्शन का इस्तेमाल कर सकते है। उदाहरण के लिए मैंने हिन्दी गूगल इनपुट टूल को एक्सटैन्शन में ऐड करके चालू कर दिया है। अब जब मैं गूगल सर्च में जाकर rajasthan टाइप करता हूँ तो मुझे राजस्थान लिखा हुआ दिखाई देता है अर्थात गूगल इनपुट टूल सही तरीके से काम कर रहा है। 

working-google-input-tool-extension

इस प्रकार आप Chrome Web Browser में Google Input Tool का Chrome Extension ऐड करके किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद की भाषा में लिख सकते है, कमेंट कर सकते है, इन्फॉर्मेशन डिटेल्स भर सकते है, डाटा एंट्री कर सकते है। 

क्या Google Input Tool का Offline Setup Download किया जा सकता है?


वर्तमान में Google Input Tool का Offline Setup आप इसकी वेबसाइट से डाउनलोड नहीं कर सकते है। गूगल के द्वारा इसका ऑफलाइन सेटअप हटा लिया गया है। आप केवल इसे ऑनलाइन ही इस्तेमाल करते है या फिर क्रोम ब्राउज़र में इसका एक्सटैन्शन ऐड कर सकते है। 

लेकिन आप गूगल इनपुट टूल की जगह Microsoft Indic Language Input Tool का इस्तेमाल कर सकते है। यह टूल ऑफलाइन भी काम करता है। इस टूल को डाउनलोड करने से लेकर इस्तेमाल करने तक की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह ब्लॉग पोस्ट पढे क्लिक करे :- Microsoft Indic Language Input Tool क्या है, इसका Typing के लिए इस्तेमाल कैसे करे?

गूगल इनपुट टूल किन भाषाओं के लिए उपलब्ध है?


गूगल इनपुट टूल उड़िया, उर्दू, कन्नड, गुजराती, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी, मलयालम, संस्कृत, हिंदी के अलावा भी बहुत सी विदेशी भाषाओं के लिए भी उपलब्ध है। 

क्या गूगल इनपुट टूल का कोई विकल्प मौजूद है?


जी हाँ गूगल इनपुट टूल का विकल्प मौजूद है। यदि आप इस इनपुट टूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो इसकी जगह Microsoft Indic Language Input Tool का इस्तेमाल कर सकते है। इसका ऑफलाइन सेटअप भी उपलब्ध है। 

इस ब्लॉग पोस्ट में हमारे द्वारा गूगल इनपुट टूल के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है। हमारा यह प्रयास आपको कैसे लगा, कमेंट में जरूर बताये। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।