Windows Computer में Language Bar Enable कैसे करे ?

Windows Computer में एक Language से दूसरी Language में Switch करने के लिए और विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड लेआउट का इस्तेमाल करने के लिये Language Bar का इस्तेमाल किया जाता है। Language Bar एक यूटिलिटी टूल है जिसका आइकॉन Computer Taskbar में राइट साइड में होता है। 

विंडोज कम्प्युटर के टास्कबार में राइट साइड की तरफ ENG नाम से एक आइकॉन ऐड होता है। इस ENG आइकॉन पर क्लिक करते ही Language Bar ओपन हो जाता है,जिसकी मदद से एक यूजर कम्प्युटर में एक भाषा से दूसरी भाषा में स्विच करने के अलावा अलग - अलग प्रकार के Keyboard Layouts का इस्तेमाल कर सकता है।

जब कोई यूजर कम्प्युटर में टाइपिंग से जुड़े कार्य करता है तो उसे एक भाषा से दूसरी भाषा में स्विच करने के लिये बार - बार Language को चेंज करना पड़ता है लेकिन Language Bar की मदद से यह काम आसानी से किया जा सकता है। लेकिन कई बार Computer Taskbar में लैड्ग्वेज बार का आइकॉन दिखाई नहीं देता है।

windows-computer-mei-language-bar-ko-enable-kaise-kare

यदि आपके कम्प्युटर के टास्कबार में भी Language Bar का आइकॉन दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस पोस्ट में मैं आपको "Windows 10 Computer में Language Bar को Enable कैसे करते है" टॉपिक पर पूरी जानकारी दे रहा हूँ।

How To Enable Language Bar in Windows 10 Computer [ Windows 10 Computer में Language Bar को Enable कैसे करे ]

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के Windows 7 और पुराने वर्शन में Taskbar में Language Bar का आइकॉन ऐड होता है लेकिन Windows 10 में Taskbar में इसका आइकॉन दिखाई नहीं देता है। इस कारण यदि आप विंडोज 10 में लैड्ग्वेज बार का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिये आपको Language Bar को Enable करना होगा। 

Windows 10 और Windows 8 में Language Bar को Enable करने का तरीका :-

1. सबसे पहले विंडोज कम्प्युटर में Control Panel को ओपन कीजिये। 

2. अब Clock,Language and Region के नीचे Change input Method पर क्लिक करे। 

change-input-method-option-in-control-panel-of-windows-10-computer


3. Advanced Settings पर क्लिक करे। 

advance-settings-of-language-section-in-windows-computer


4. Switching Input Methods के नीचे Use the desktop Language Bar when it's available पर क्लिक करके Options पर क्लिक करे। 

use-the-desktop-language-bar-when-its-avilable


5. अब Text Services and input Languages का एक dialog box ओपन हो जायेगा। इसमें आप Language Bar के नीचे Docked in the taskbar के ऑप्शन को select करे और show additional language bar icons in the taskbar और show text labels on the language bar के ऑप्शन को भी select करे। 

language-bar-text-services-and-input-languages

6. Apply पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव करे। इसके बाद OK पर क्लिक करके Dialog Box को Close करदे। 

Windows 7 में  Language Bar को Enable करने का तरीका :-

1. Start पर क्लिक करने के बाद Control Panel पर क्लिक करे। 

2. Clock,Language and region के नीचे Change Keyboard या Other input methods पर क्लिक करे। 

3. अब Region and Language Dialog Box में Change Keyboards के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

4. अब इसके बाद Text Services and input Languages का एक dialog box ओपन हो जायेगा। इसमें आप Language Bar के नीचे Docked in the taskbar के ऑप्शन को select करे और show additional laguage bar icons in the taskbar और show text labels on the language bar के ऑप्शन को भी select करे। 

6. Apply पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव करे। इसके बाद OK पर क्लिक करके Dialog Box को Close करदे। 

Language Bar को Enable करने के बाद Desktop Taskbar में Language Bar का आइकॉन दिखाई देगा। अब आप ENG आइकॉन पर क्लिक करके एक Language और Keyboard Layout से दूसरी Language और Keyboard Layout पर Switch कर सकते है। 

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपने "Windows 10,7,8 Computer में Language Bar को Enable करने के तरीके के बारे में [ How To Enable Language Bar in Windows Desktop ]" सीख लिया होगा। इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछने के लिये कमेंट करे। यदि यह पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई है तो इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।  

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।