Typing From English To Hindi - अंग्रेजी से हिन्दी में टाइपिंग करने का टूल

आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ऑफलाइन टूल के बारे में बताने वाले है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से Typing English To Hindi कर सकते है। इस टूल की सबसे अच्छी बात यह है कि,यह पूरी तरह से ऑफलाइन काम करता है।

बस एक बार आपको इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्युटर में डाउनलोड करके इन्स्टाल करना है। उसके बाद इस टूल का इस्तेमाल करके के लिए आपको किसी भी प्रकार के इंटरनेट कनैक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी।




यह टूल Transliteration मेथड पर आधारित है। इस मेथड का इस्तेमाल करके किसी भी एक भाषा की वर्णमाला को दूसरी भाषा की वर्णमाला में परिवर्तित किया जा सकते है। इस टूल के माध्यम से Hindi Typing करने वाले लोगो को सबसे अधिक फायदा होने वाले है।

इस टूल से आसानी से Typing English To Hindi कर सकते है। मतलब कि आप जो भी शब्द हिन्दी में Type करना चाहते है,आपको उस शब्द को English Alphabet में ही टाइप करना है। यह उस शब्द को अपने आप हिन्दी भाषा में परिवर्तित कर देगा।

Typing-From-English-To-Hindi



उदाहरण के लिए यदि आप हिन्दी में "संविधान" लिखना चाहते है तो आपको केवल अपने कम्प्युटर के कीबोर्ड का इस्तेमाल करके इंग्लिश में 'Samvidhan' टाइप करना है और जैसे ही आप टाइप करके एंटर दबाएँगे तो यह टूल इंग्लिश वर्णमाला को हिन्दी भाषा में परिवर्तित कर देगा।


कम शब्दों में कहे तो आप इस टूल का इस्तेमाल करके Hinglish में कोई भी शब्द लिखेंगे तो यह उसे अपने आप हिन्दी भाषा में परिवर्तित कर देगा। अंग्रेजी से हिन्दी टाइपिंग करने के लिए यह एक बेहतरीन टूल है। तो आइये आपको भी इस टूल के बारे में पूरी जानकारी देते है।

Typing From English To Hindi - अंग्रेजी से हिंदी टाइपिंग करने का ऑफलाइन टूल


इस टूल का नाम Microsoft Indic Input Tool है जिसे आप फ्री में अपने कम्प्युटर में डाउनलोड कर सकते है। इसका साइज़ भी मात्र 4एमबी का है। यह टूल Windows Operating System वाले कम्प्युटर में आसानी से काम करता है।

सबसे पहले आप इस Microsoft Indic Input Tool को नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करे।


डाउनलोड करने के बाद आपको इसके Setup पर राइट क्लिक करके Open कर क्लिक करना है। इसके बाद एक पॉपअप विंडो ओपन होगी। उसमें आपको Yes पर क्लिक करना है।

install-microsoft-indic-input-tool-for-english-to-hindi-typing


अब कुछ प्रोसेसिंग के बाद यह टूल कम्प्युटर में इन्स्टाल हो चुका है। अब आपको कुछ इस तरह का पॉपअप दिखाई देगा। उसमें आपको close पर क्लिक कर देना है।

installing-process-of-english-to-hindi-typing-offline-tool

अब आपके कम्प्युटर में अंग्रेजी से हिन्दी में टाइपिंग करने का टूल पूरी तरह से इन्स्टाल हो चुका है। अब हम आपको आगे बताने वाले है की कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Typing From English To Hindi Offline Tool ( अंग्रेजी से हिन्दी में टाइपिंग करने का टूल ) का इस्तेमाल कैसे करे ?


अब आप अपने कम्प्युटर में उस एप्लिकेशन को ओपन करे जिसमें आपको टाइपिंग करना है। उदाहरण के लिये आप एमएस वर्ड,नोटपैड आदि को ओपन कर सकते है।

अब आपको Windows + Space Key को प्रैस करना है। यह एक शॉर्टकट कुंजी है जिसकी मदद से Input Method को change किया जा सकता है। इसको दबाने पर आपके कम्प्युटर में राइट साइड में आपको कुछ Language के ऑप्शन दिखाई देंगे। उसमें आपको Hindi Microsoft Indic Input Tool को Select कर लेना है।

select-input-method-hindi-microsoft-indic-input-tool


आप इसे टास्कबार में Language वाले बटन पर क्लिक करके भी सिलैक्ट कर सकते है।

अब जैसे ही आप इंग्लिश में कुछ भी टाइप करेंगे और स्पेस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा टाइप किया गया शब्द अपने आप हिन्दी में बदल जायेगा।

आप नीचे देख सकते है की मैंने English में Bhartiy टाइप किया है लेकिन इस सॉफ्टवेयर ने इसे हिन्दी में बदल दिया है। और जैसे ही मैं स्पेस बटन पर क्लिक करूंगा तो यह "भारतीय' हिन्दी में टाइप हो जायेगा।

english-se-hindi-me-typing


अंग्रेजी से हिन्दी में टाइपिंग करते वक़्त कठिन हिन्दी शब्दों को टाइप कैसे करे ? 


जब आप Microsoft Indic Input Tool का इस्तेमाल करके इंग्लिश से हिन्दी में टाइपिंग करेंगे तो कुछ हिन्दी के शब्द शुद्ध रूप से टाइप नहीं होंगे। इन हिन्दी शब्दों को टाइप करने के लिए इस टूल में एक visual keyboard का भी ऑप्शन भी मिलता है।

आप taskbar में देखेंगे तो उसके एक keyboard का चिन्ह होगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

advance-visual-keyboard-in-microsoft-indic-input-tool


उस keyboard icon पर क्लिक करने के बाद कम्प्युटर स्क्रीन पर आपको एक हिन्दी कीबोर्ड दिखाई देगा।

visual-hindi-keyboard


अब आप माऊस से क्लिक करके उस Visual Keyboard के किसी भी अक्षर को टाइप कर सकते है। यह कीबोर्ड आपको तब बहुत काम में आयेगा जब किसी कठिन हिन्दी शब्द को टाइप करने में आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।


हम उम्मीद करते है की आप इस टूल का इस्तेमाल करके आसानी से Typing From English To Hindi ( अंग्रेजी से हिन्दी में टाइपिंग ) कर रहे होंगे। यदि आपको टाइपिंग के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे कमेंट जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।