Computer Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है ? 5 तरीके

Computer का इस्तेमाल दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है,क्योकि Computer आज के युग की एक आवश्यकता बन चुका है.अक्सर हम घर,ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करते हुए बहुत वक़्त बिताते है.लेकिन इस वक़्त यदि हम कुछ Computer Tips का इस्तेमाल करे तो हमारा काफी समय बच सकता है.आज की पोस्ट भी इसी Topic से संबंधित है जिसमे हम जानेगे कि कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है.


कई बार हमे Computer में कुछ ज़रूरी Documents,Screen Contents,Web Pages,Pdf आदि का Screenshot लेने की ज़रूरत होती है.क्योकि आजकल Screenshot लेना बहुत ही Important होता है.आपने भी देखा होगा की कई बार स्क्रीनशॉट कितना काम में आता है.तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान से तरीके बताने वाले है जिससे आप केवल 1 सेकंड में Computer में स्क्रीनशॉट ले सकते है ( How Take Screenshot in Computer Full Information in hindi ).

           
computer-laptop-me-screenshot-lene-ke-5-tarike


इन तरीको के द्वारा आप आसानी से Windows Xp से लेकर Windows 10 वाले Computer,Mac Computer में Screenshot ले सकते है ( कंप्यूटर स्क्रीन की फोटो कैसे लेते है ).

कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है ( 5 तरीके ) -

Computer या Laptop में Screenshot लेना Mobile में Screenshot लेने जितना ही आसान है.यदि आप Computer में स्क्रीन की फोटो लेना चाहते है तो नीचे दिए गये तरीको का इस्तेमाल कर सकते है.


1 - कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट स्क्रीनशॉट लेने के लिए  -- आप अपने Windows Computer में Windows + Prtsc या Windows + Print बटन को एक साथ Press करके Full Computer Screen का ScreenShot ले सकते है.इस प्रकार लिए गया Screenshot आपको File Explorer में इस प्रकार मिल जायेगा.

(A ) सबसे पहले File Explorer को Open कीजिये.

(B ) My Computer में Pictures पर क्लिक करे.

( C ) अब Screenshots फोल्डर को ओपन करे.इसमें आपके द्वारा लिए गये सभी Screenshot स्टोर रहते है.


                              computer-लैपटॉप-में-screenshot-कैसे-लेते-है
                     
Windows + Prtsc शॉर्टकट कमांड से हम पूरी कंप्यूटर स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते है.

2 - Snipping Tool के द्वारा Computer स्क्रीनशॉट लेने का तरीका -- Windows Computer में Snipping Tool पहले से ही इनस्टॉल होता है.इस प्रोग्राम के द्वारा हम आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते है.इसके लिए यह Process Follow करे.

( A ) सबसे पहले Snipping Tool को Open कीजिये.इसके Open करने के लिए आप All Apps में  Windows Accessories में जाकर Snipping Tool को Open कर सकते है.

( B ) अब स्क्रीन पर Snipping Tool Open हो जायेगा.आप New पर क्लिक करके Custom स्क्रीन का स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकते है.


( C )  इसमें New बटन के राईट साइड ने एक मेनू आइकॉन होगा.आप उस पर क्लिक करके अलग - अलग प्रकार के स्क्रीनशॉट ले सकते है.जेसे कि - Free From Snip,Rectangular Snip,Windows Snip,Full Screen Snip आदि.


                                   computer-लैपटॉप-में-screenshot-कैसे-लेते-है
                              
Snipping Tool का मुख्य प्रयोग हम Computer की Custom Screen या कंप्यूटर स्क्रीन के किसी खास हिस्से का स्क्रीनशॉट लेने के लिए करते है.

3 - Computer या Laptop में Screenshot Softwares की मदद से स्क्रीनशॉट लेना -- यदि आपके Computer में ऊपर बताये गये तरीको द्वारा Screenshot लेने में Problem आ रही है तो आप इन Free Softwares का इस्तेमाल कर सकते है.


1 – LightShot --- LightShot एक Free Screenshot Software है.जिसके द्वारा Customizable Screenshot लिए जा सकते है.इसकी  सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें हम कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के बाद उसको Edit भी आसानी से कर सकते है.इसके द्वारा Windows Computer या Mac Computer दोनों में स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है.

2 - Greenshot - यह भी एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम Windows Computer में आसानी से Screenshot ले सकते है.


3 - 7Capture –इस फ्री सॉफ्टवेयर के द्वारा भी आसानी से कंप्यूटर में screenshot ले सकते है.इसमें हमे Quick Capture व Capture View जेसे फीचर मिलते है.इसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है.


4 - TinyTake - इसके द्वारा भी स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है.यह आसानी से कंप्यूटर स्क्रीन को Capture व रिकॉर्ड कर सकता है.यानि की यह लगभग 22 MB का एक 2 in 1 Computer सॉफ्टवेयर है.


4 - कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी Open प्रोग्राम या Software स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना - इसके लिए आप नीचे दिया गये स्टेप by स्टेप Process फॉलो करे.

( A ) आप जिस प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर की स्क्रीन को Capture करना चाहते है उसको Open कर लीजिये.

( B ) अब आपको Computer Keyboard में Alt + Prtsc या Alt + Print बटन को एक साथ दबाना है.यह स्क्रीनशॉट लेने के लिए एक शॉर्टकट command है.

( C ) अब Computer में Paint जिसमे हम MS Paint भी कहते है उसको Open कर लीजिये.अब आपको इसमें Ctrl + V बटन को प्रेस करना है.इससे हमने जिस Computer Software Screen का Screenshot लिया था वो MS Paint में Paste हो गया है.अब आप Screenshot की MS Paint के द्वारा Editing कर सकते है.और बाद में Screenshot को Save कर सकते है.

( 5 ) Apple Mac Computer में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है --  ऊपर बताये हुए तरीको द्वारा आप आसानी से Windows Computer में स्क्रीनशॉट ले सकते है.यदि आपके पास Apple Mac Os Computer या Laptop है तो आप Command + Shift + 3  के द्वारा पूरी स्क्रीन का  स्क्रीनशॉट ले सकते है.जबकि Command + Shift + 4 की मदद से Custom Area का स्क्रीनशॉट ले सकते है.

तो मुझे उम्मीद है कि आपको आज की इस पोस्ट से काफी कुछ सीखने का मिला होगा.इसी तरह की Computer से संबंधित Tips व Tricks Posts को पढ़ते रहने के लिए ब्लॉग के साथ बने रहे.आज की पोस्ट को Computer,Laptop में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है (5 तरीके) को Social Media पर Share ज़रूर करे.अपना व अपनों का ख्याल रखे,Happy Life.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।