शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करे ज्यादा मुनाफा अर्जित करने के लिए

आज की इस पोस्ट में आप सभी पाठको का बहुत स्वागत है.जैसा की आप जानते ही है की हम अपने ब्लॉग पर Share Market Knowledge Post हिंदी भाषा में पब्लिश कर रहे है.जिससे नए लोग जो शेयर बाज़ार को नहीं समझते है वो भी आसानी से समझ जाये.आज की इस पोस्ट में भी हम आपको शेयर बाज़ार में निवेश करने का सही तरीका क्या है इसके बारे में बताने वाले है.

share-market-me-invest-kaise-kare-MUNAFA-kamane-ke-liye


आज की पोस्ट How To Invest in Share Market in Hindi को शुरू करने से पहले हम आपसे निवेदन करते है की पहले आप हमारी पिछली शेयर बाज़ार से सम्बंधित सारी ब्लॉग पोस्ट को ज़रूर पढ़ ले जिससे आपको आज की ब्लॉग पोस्ट को बेहतर तरीके से समझने में आसानी होगी.तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है और समझते है की कैसे शेयर बाज़ार में निवेश करके अधिक मुनाफा अर्जित किया जा सकता है.




How To Invest in Share Market in Hindi,शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करे ?


आजकल शेयर मार्केट में निवेश करना बहुत आसान हो गया है.आप आसानी से घर बैठे अपना Demat Account और Trading Account खोलकर शेयर बाज़ार में ट्रेड करना शुरू कर सकते है.या फिर आप किसी Share Market Agents ( Brokers ) के पास जाकर भी अपना अकाउंट खोलकर निवेश शुरू कर सकते है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जिनकी पालना करने से आप शेयर बाज़ार में निवेश करना आसानी से सीख जायेंगे जिससे आपके रिस्क का चांस कम होकर मुनाफा कमाने का प्रतिशत बढ़ सकता है.


1 - शेयर मार्केट के बारे में सीखे,छोटी से बड़ी सब बातो पर ध्यान दे - शेयर बाज़ार रातो रात आपको करोड़पति भी बना सकता है और भिखारी भी बना सकता है.लेकिन आपको मुनाफा होगा या घाटा यह आपके अनुभव पर निर्भर करता है.

आपके पास जितना ज्यादा अनुभव होगा शेयर बाज़ार में उतना रिस्क कम हो जायेगा.क्योकि एक अनुभवी निवेशक दूर द्रष्टि रखता है जिससे उसको अनुमान हो जाता है की किस शेयर में निवेश करता है और किस शेयर में निवेश नहीं करता है.

किसी को भी रातो रात तो अनुभव प्राप्त नहीं हो सकता है इसके लिए आपको सीखना होगा.शेयर बाज़ार में प्रयोग होने वाले सारे शब्दों को समझना होगा उनकी नियम व शर्तो को समझना होगा.क्योकि जितना ज्यादा आपको Share Market Knowledge मिलेगी आप उतना बेहतर Share Market Investing कर पायेंगे.

2 - कम पूँजी से निवेश शुरू करे - आपने बचपन में एक कहानी तो सुनी ही होगी की किस प्रकार एक खरगोश तेजी से भागने की कोशिश में आलसी होकर एक निरंतर चलते हुए कछुए से दौड़ में हार जाता है.शेयर बाज़ार भी इसी तरह की रेस है.

ज्यादा लाभ कमाने की कोशिश में यदि आपने बहुत ज्यादा Money Invest कर दी तो आपको घाटा होना सुनिश्चित ही है.क्योकि मान लीजिये की यदि आपके पास एक लाख रूपये है और उससे आपने एक कंपनी के शेयर ख़रीदे और आपको घाटा हो गया तो आपके एक लाख रूपये सीखे ढूब जायेंगे.

इससे बेहतर है की एक लाख रूपये निवेश करने की बजाय उसमे से 20000 रूपये निवेश किया जाये और Share Market के Trend को समझे.यदि 20000 रूपये निवेश करके आपको मुनाफा हो रहा है तो और निवेश करे और यदि किसी कारणवश आपको घाटा होता है तो दुबारा से प्लान बनाये और किसी बेहतर कंपनी के शेयर्स में निवेश करे.
3 - Share Market Trend को समझे - शेयर मार्केट को समझे की उसमे किस प्रकार मंदी चल रही है या ग्रोथ हो रही है निवेश करने से पहले उस कंपनी की पिछली सारी जानकारी जैसे IPO,बिजनेस प्लान,मुनाफा,घाटा,इतिहास,Future Plan,Marketing Ideas को जाने.जिससे आपको एक बेहतर Company चुनने में आसानी हो और आप किसी बेहतर कंपनी के Shares Buy करके निवेश शुरू कर सके.निफ्टी,सेंसेक्स आदि के बारे में जानकारी रखे.
4 - Share Markets Agents,Brokers के Tips से बचे - शेयर मार्केट में टिप्स का कोई काम नहीं है.यदि आपको कोई टिप्स दे रहा है तो उसको नजरंअंदाज करे.शेयर मार्केट यदि टिप्स से ही चलती तो हमारे आस-पास सभी शेयर मार्केट एक्सपर्ट बन जाते.

ऊपर हमने यह जानकारी दी है की शेयर मार्केट में टिप्स की बजाय अनुभव काम आता है और अनुभव आप किसी से खरीद नहीं सकते.

5 - Share Market के Risk को समझे - शेयर मार्केट में उतने लोगो को फायदा नहीं होता जितने लोगो को घाटा हो जाता है.क्योकि वो शेयर बाज़ार को केवल पैसा कमाने का जरिया समझते है और मार्केट के रिस्क को नहीं समझते है.जिससे उनको घाटा होता है.

रिस्क को समझे केवल उतना भी निवेश शुरू के दिनों में करे जितने का घाटा आप सह सकते है.अपनी आर्थिक स्थितियों को देखकर ही Invest करने वाले धन के बारे में प्लान बनाये.क्योकि अंधाधुंध दौड़ने की बजाय यह अच्छा होता है की केवल एक दिशा में ही चला जाये.

इस पोस्ट को हल्के में ना ले,शेयर बाज़ार जोखिम से भरपूर है.इसमें यदि आपको कोई घाटा होने से बचा सकता है तो वो आप खुद है.हम केवल आपको एक ही सलाह देते है की शेयर मार्केट की जानकारियाँ एकत्रित करके खुद शिक्षित बने.जिससे आप खुद यह जान जायेंगे की शेयर मार्केट में निवेश करने का बिल्कुल सही तरीका क्या है.

आज की पोस्ट How To Invest in Share Market With Proper Way in Hindi आपको कैसे लगी आप कमेंट में ज़रूर बताये.इसी तरह की ब्लॉग पोस्ट पढने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।