कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 14 January 2020

कम्प्युटर से डिलीट डाटा रिकवर कैसे करे ? [ Data Recovery Tools ]

- - - -
यदि आप अपने Computer में Deleted Data को वापिस से Recover करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट में मैं आपको कम्प्युटर से डिलीट होने वाली Data Files ( Photos,Audio,Video,Documents,Emails,PDF ) को आसानी से Recover कैसे करते है इसके बारे में बताने वाला हूँ। क्योकि बहुत से Computer Users मुझसे यह सवाल पूछ चुके है।


जब Deleted Data Recovery की बात आती है तो हमारा सबसे पहला यह सवाल होता है की क्या हम Harddisk से Delete होने वाली Photos,Videos,Audio,Documents,Data Files को वापिस Recover कर सकते है तो इसका जबाव है Yes,We Can Do it। फिर हम यह सोचते है की कैसे तो इसका जबाव है की हमे कुछ Data Recovery Tools की ज़रूरत होती है। यह Tool Computer Software के रूप में होते है जिनको हम अपने Computer System में Install करके आसानी से Data Recover कर सकते है। 

Computer-me-deleted-data-recovery-kaise-kare

वेसे जब हम कम्प्युटर में कोई भी Data Files Delete करते है तो वह Permanently Delete नहीं होती है क्योकि वह Recycle Bin में चली जाती है। यानि की हम Recycle Bin से Deleted Files को आसानी से Restore कर सकते है। लेकिन यदि हमने कोई Data Files Shift + Del Shortcut Key के द्वारा या Recycle Bin से भी Delete कर दी तो क्या हम उसको भी Recover Restore कर सकते है तो इसका जबाव है हाँ आप ऐसा कर सकते है। 


क्योकि Computer Harddisk से कोई भी Data Delete करने के बाद Permanently Delete नहीं होता है वह Disk में स्टोर ही रहता है। लेकिन जब हम उसकी जगह कोई दूसरा डाटा Computer Harddisk में Store रखते है तो वह नया Data हार्डडिस्क में पुराने Data के ऊपर Rewrite होता है। यदि आपने कम्प्युटर में कोई Data delete करके जितना Disk Space Free किया है उतना ही नया Data डिस्क में वापिस से भर दिया है तो नया Data पुराने Data को Rewrite करता है। 


यानि की इससे Delete Data को Recover करना मुश्किल हो जाता है। इस कारण यदि आपने भुलवश कोई Important Data Delete कर दिया है तो आपको बिना समय व्यर्थ किए उस Data को Recover Restore कर लेना चाहिए जिससे Data Overwrite की Problem न आए। 


जेसा की मैंने ऊपर आपको जानकारी दी है की हमे Harddisk से Data Recovery करने के लिए कुछ Recovery Tool की ज़रूरत होती है। मैंने नीचे ऐसे ही 2 Data Recovery Software के बारे में बताया है जिनको आप Free में Download करके Data Restore कर सकते हो। 


1 - EaseUS Data Recovery Software - यह एक ऐसा Tool है जो Data Recovery को बहुत आसान बना देता है। यह Free Version & Paid Version दोनों में ही उपलब्ध है। लेकिन Free Version में आप केवल 2GB तक ही Data Recover कर सकते हो। यानि की फ्री Version आपको केवल 2जीबी तक का ही Data Files रिकवर करने की सुविधा देता है। यदि आप 2GB से ज़्यादा Data Recovery करना चाहते है तो आपको इसका Paid Version Buy करना होगा। 

EaseUS Data Recovery Tool के खास फीचर :- 
  • Accidentally Deleted Data को Recover कर सकते है। 
  • Format Harddisk से Data Recovery कर सकते है। 
  • Recycle Bin से भी Delete की जा चुकी Files को वापिस से Restore कर सकते है। 
  • Harddisk में Lost Data Partition Recovery भी कर सकते है। 
  • Damage हार्डडिस्क से भी डाटा रिकवरी कर सकते है। 
  • Virus Attack के कारण डिलीट होने वाले डाटा को भी Restore कर सकते है। 
  • Operating System Crash होने पर Delete Data की Recovery कर सकते है। 
  • Harddisk Raw Partition Data Recovery कर सकते है। 
  • 1000 Types Format की Files को रिकवर कर सकते है। 
  • Images,Audio,Video,Document,Email आदि रिकवर किए जा सकते है। 
  • इस Recovery Tool का Size मात्र 50 MB से भी कम है। 
  • इस Recovery Tool को Windows & Mac दोनों OS वाले कम्प्युटर में इन्स्टाल किया जा सकता है। 
  • Free Version में 2GB तक की डाटा रिकवरी कर सकते है। 

2 - Stellar Data Recovery Tool - यह भी बहुत अच्छा रिकवरी टूल है । इसके भी Paid & Free Version है । यदि हम Free Version का इस्तेमाल करते है तो हम 1GB की सीमा तक Data Recovery कर सकते है। इसका Size भी मात्र 15MB है जिसकी मदद से यह पुराने Computer System पर भी चलाया जा सकता है। 

Stellar Data Recovery Tool के खास फीचर :-
  • Recover Deleted Email Files
  • Recover Photos, Images, Videos, Audio
  • Recover Data from Lost or Deleted Partition
  • Accidentally Lost or Deleted File Recovery
  • इसकी डाटा रिकवरी करने की स्पीड बहुत फास्ट है। 
  • Deep Scan Option भी है। 
  • यह मुख्य रूप से Windows Data Recovery Tool है। 

तो इन Data Recovery Software की मदद से आप आसानी से कम्प्युटर हार्डडिस्क से डाटा रिकवरी कर सकते है। नीचे मैंने इनको इस्तेमाल कैसे करते है इसकी Step By Step जानकारी Share की है। 


Read This :-

EaseUS Recovery Tool की मदद से कम्प्युटर में Deleted Data को Recover कैसे करे ?


Step - 1- सबसे पहले आप नीचे Link से इस Recovery Tool को अपने Computer में Download करके Install कर ले। 
Step - 2 - अब इस Software Tool को Open कीजिये। Open करने के बाद आपको सबसे पहले उस Drive Location को Select करना है जिसमे से आप Deleted Data Recovery करना चाहते है। Select करने के बाद आपको Scan पर क्लिक करना है। 

Easeus-tool-se-deleted-data-recovery-kaise-kare


Step - 3 - अब Recovery Tool में Scanning Process शुरू हो चुका है। Scan Process पूरी होने के बाद यह Result Report Show करेगा।

इसमे आपको Left Side में कुछ Computer Folder दिखाई देंगे आपने उनमे से वह फोंल्डर सिलैक्ट करना है जिसमे से आपको डाटा रिकवर करना है। फोंल्डर सिलैक्ट करने के बाद Right Side में आपको सभी कम्प्युटर डाटा File दिखाई देंगी जो उस फोंल्डर से डिलीट की गयी थी। आपको उनमे से जो भी डाटा फ़ाइल वापिस से Recover Restore करनी है उसको Select करना है & Recover बटन पर क्लिक करना है जो नीचे स्थित है।


Recover पर क्लिक करने के बाद एक Browse File Folder Dialog Box Open होगा। उसमे आपको वो Location Folder सेलेक्ट करना है जिसमे आप Recover होने वाली File को Save करना चाहते है। Folder सेलेक्ट करने के बाद OK पर क्लिक करते ही आपकी Deleted File Selected Folder में Recover होकर Save हो जाएगी। अब आप File Explorer में जाकर उस Folder को Open करके देख सकते है वह फ़ाइल उसमे स्टोर हो चुकी है। अब आप उस File का इस्तेमाल कर सकते है।

डिलीट-डाटा-रिकवरी-कैसे-करे



Stellar Data Recovery Tool की मदद से कम्प्युटर का Deleted Data Recover कैसे करे ?


आप इस टूल की मदद से भी आसानी से डिलीट हो चुका हार्डडिस्क डाटा रिकवर कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे गये निर्देशों का पालन करना होगा। 


Step - 1 - सबसे पहले Stellar Data Recovery Tool को नीचे लिंक से Download करके अपने Computer System में install कर लीजिये। 
Step - 2 -  इस Tool को Install करने के बाद Open कर लीजिये। अब आपको इसमे File Types Select करने है जिनको आप Recover करना चाहते है। मान लीजिये की आपने Audio File Type को सेलेक्ट किया है तो सिर्फ Audio Files ही Recover होगी जो पहले डिलीट हुयी है। File Types सिलैक्ट करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है।



stellar-data-recovery-tool-for-windows-computer


Step - 3 - Next पर क्लिक करने के बाद आपको Location Drive Select करनी है जिसमे से आप Deleted Data Recover करना चाहते है। सिलैक्ट करने के बाद आपको Scan पर क्लिक करना है।

stellar-data-recovery-tool-for-windows-computer-recovery-process


Step - 4 - अब Scanning Process शुरू हो जाएगा। इस लिए कुछ Time Wait कीजिये। Scanning होने के बाद आप देख सकते है इस Tool ने Deleted Data Folders को Search कर लिया है। अब आपको Left side में उस Folder को सेलेक्ट करना है जिसमे से आप Data Restore करना चाहते है। Select करने के बाद आपको Right Side में उस Folder की सभी Data Files दिखाई देंगी। आपको उस लिस्ट में से जो Data File Recover करनी है उसको Select करना है ओर Recover पर क्लिक करना है। 

Recover पर क्लिक करने के बाद आपको Folder Location Set करनी है जिसमे आप Recover Data को वापिस से Save करना चाहते है। Folder Destination Select करने के बाद आपको Start Saving पर क्लिक करना है जिससे Recover Data उस Folder में Save हो जायेगा। 

data-recovery-kaise-kare


तो आप ऊपर बताए गए किसी भी तरीके को Follow करके आसानी से Deleted Photos,Audio,Videos,Documents आदि को आसानी से Recover कर सकते है। यदि आपको इन सभी Steps को Follow करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे Comment बॉक्स में कमेंट करके हमे बता सकते है,हम आपकी हर संभव Help करेंगे। 

तो मुझे उम्मीद है की आज की Computer Tips And Tricks से Related Post आपको अच्छी लगी होगी। इसी तरह की पोस्ट को पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। आज की इस पोस्ट को Social Media पर Share करके हमारी Support कीजिये। Thanks For Reading This Post,Goodbye। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।