विंडोज 10 में ऑटो अपडेट बंद कैसे करे ? [ Disable Auto Update in Windows 10 ]

 windows 10 में auto updates को बंद कैसे करे,आप सभी का आज की इस पोस्ट में स्वागत है,आज हम बात करेंगे की कैसे कंप्यूटर में auto updates को disable किया जाता है.क्योकि windows 10 computer में auto updates बहुत ज्यादा होने से internet data बहुत अधिक खर्च हो जाता है और जिससे हम अपने important work नहीं कर पाते है.इससे computer की internet speed भी बहुत slow हो जाती है.तब हम इससे परेशान हो जाते है और सोचने लग जाते है की इन updates को बंद कैसे किया जाये.

ऑटो अपडेट होने से हमारी windows 10 new बनी रहती है और यह ही इसकी मुख्य विशेषता है.यह windows का सबसे ज्यादा update होने वाला version है.लेकिन कई बार यह विशेषता ही low internet data वाले user के लिए परेशानी का साधन बन जाती है,क्योकि user का अधिकांश डाटा windows auto update मे ही खर्च हो जाता है.कई बार काफी big updates भी होने लग जाती है,जिससे काफी GB data खर्च हो जाता है.मैं खुद windows 10 user हूँ और मैं भी इस problem का सामना कर चुका हूँ.

Windows-10-Computer-Me-Auto-Update-Disable-Kaise-Kare

तो अब यह सवाल उठता है की क्या विंडोज 10 कंप्यूटर में ऑटो अपडेट को बंद किया जा सकता है और इसका जबाव है की हाँ ज़रूर आप नीचे दिए गये तरीके द्वारा आसानी से अपने विंडोज 10 कंप्यूटर में ऑटो अपडेट डिसएबल कर कर सकते है.हम आपको इस पोस्ट मे simple steps के द्वारा windows 10 में auto update function को बंद करने की जानकारी प्रदान करेंगे,आइये शुरुवात करे.

Windows-10-Computer-Me-Auto-Update-Disable-Kaise-Kare


आपको नीचे दिए सभी steps को ध्यान से फॉलो करना है,जिससे आप आसानी से इसको disable कर सकते है.

windows-10-auto-updates


स्टेप-1-  सबसे पहले अपने computer या laptop में Search windows वाले आप्शन में जाकर service लिख कर search करे .service वाले डेस्कटॉप app को open करे .अब service app वाली window open होगी ,उससे आपको windows update वाला फंक्शन सर्च करना है.आप ऊपर फोटो में देख सकते है.अब स्टेप 2 को फॉलो करे.
               
              .
स्टेप-2- अब windows update वाले फंक्शन पर click करे और properties पर क्लिक करे. अब स्टेप-3- पर आते है.


       windows-10-auto-updates-2

स्टेप-3-  properties  पर क्लिक करने के बाद जो नयी विंडो open होगी ,उसमे आपको startup type में disabled को सेलेक्ट करना है. startup type मे disabled को सेलेक्ट करने के बाद नीचे apply करे और ok button पर क्लिक करे.इस प्रकार windows update को disabled यानि की बंद कर देने से आपकी windows 10 auto update होना बंद हो जाएगी.इस प्रकार आपका internet data auto update होने में खर्च नहीं होगा ,जिससे आप कम इन्टरनेट डाटा से more works कर सकेंगे .
                    windows-10-auto-updates-3

लेकिन windows operating system को update करना भी ज़रूरी है.इस कारण जब आपको लगे की windows system को update करना है तो आप इसी तरीके द्वारा disable के स्थान पर enable select कर ले.इस तरीके द्वारा आप जब चाहे आसानी से अपने कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट कर सकते है.
तो आज की पोस्ट windows 10 में Auto Updates Windows Disable ( बंद ) कैसे करे को social media प्लेटफ़ॉर्म पर share ज़रूर करे.आप computer tips केटेगरी में computer से संबंधित बाकी सभी पोस्ट को देख सकते है.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।