कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 14 January 2020

Codecademy से Online Coding Programming कैसे सीखे पूरी जानकारी

Amojeet Blog पर आपका स्वागत है इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप Codecademy Website का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते है.तो इस कारण यदि आप ऑनलाइन कोडिंग सीखना चाहते है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा ज़रूर करे.

हमारे ब्लॉग के कुछ पाठको ने हमे पिछली पोस्ट Programming क्या है और Online Programming सीखने के लिए 5 वेबसाइट को पढ़कर यह सुझाव दिया था की हम एक ऐसी पोस्ट भी लिखे जिसमे हम यह जानकारी दे की कैसे इन फ्री वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कोडिंग सीखी जा सकती है.

Codecademy-Se-Online-Coding-Programming-Kaise-Sikhe

तो इस कारण आज की पोस्ट उनके सुझावों को ध्यान में रखकर लिखी गयी है और उन पाठको को समर्पित है जो ऑनलाइन कोडिंग सीखने की जानकारी चाहते है.तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है.

Codecademy Website क्या है ?


इस वेबसाइट से ऑनलाइन फ्री कोडिंग सीखने से पहले आपको यह जानकारी ज़रूर होनी चाहिए की यह वेबसाइट क्या है कैसे यह आपको ऑनलाइन कोडिंग सीखने का काम करती है.

Codecademy एक फ्री वेबसाइट है जो आपको Online Many Types Of Programming सिखाती है.इस वेबसाइट पर आपको एक फ्री अकाउंट बनाना होता है और अकाउंट बनाकर आपको वह Online Coding Course Select करना होता है जो आप सीखना चाहते है.

Course select करने के बाद आप बहुत ही Simple Steps को फॉलो करके कोडिंग सीख सकते है.इस वेबसाइट पर आपको कोडिंग की Basic Or Advance Knowledge सीखने का मोका मिलता है.इस वेबसाइट पर आप यह Online Coding Course सीख सकते है.

जैसे की - HTML & CSS,Python,JavaScript,Java,SQL,Bash/Shell,Ruby,C++.

तो आप ऊपर बताई गयी किसी भी Programming Coding में से कोई भी कोर्स select करके इसे सीख सकते है.तो आइये अब मैं आपको यह जानकारी देने की कोशिश करता हूँ की कैसे आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते है.कोडिंग सीखने के लिए आपके पास एक Computer या Mobile होना चाहिए जिसमे Internet चलता हो.


Codecademy Website का Use करके Online Programming Coding कैसे सीखे ?


आपको नीचे दिये गये सभी Simple Steps को फॉलो करना है.

Step - 1 - सबसे पहले Codecademy Website पर जाये. वेबसाइट को ओपन करने के बाद हमे इस पर एक अकाउंट बनाना है.

Step - 2 -  इसके लिए आपको सबसे पहले अपने account के लिए कोई Username लिखना है आप कोई भी username select कर सकते है.

Email के आप्शन में आपको अपना email address enter करना है.

Password - अब आपको अपने Account के लिए कोई Password Create करना है,पासवर्ड बनाने के बाद आप उसको इंटर करे व Start Coding Now पर क्लिक करे.

sign-up-for-codecademy

Step - 2 - अब आपको Start Now पर क्लिक करना है.

start-now-codecademy

Step - 3 - अब आपका Account Create हो चुका है,अब जब भी आप Codecademy Website में Login करेंगे तो आपको अपने Email Address व Password का इस्तेमाल करना है.

आप देख सकते है मैंने Zonehindi Username से Account बनाया  था तो मेरा Account बन चुका है.आपका भी ठीक ऐसे ही अकाउंट बन जायेगा.अब आप इसमें Edit पर क्लिक करके अपनी Profile Picture भी Upload कर सकते है.

create-account-of-codecademy

Step - 4 - Codecademy वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए अब हमे Online Coding Learn करना शुरू करना है इसके लिए आप Page को कुछ Scroll करे नीचे आपको By Language का Option मिलेगा.जिसमे बहुत सारे Coding Course होंगे.जैसे - 
HTML & CSS,Python,JavaScript,Java,SQL,Bash/Shell,Ruby,C++


आप अपने मनपसंद Course को select करे और उस पर क्लिक करे आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की मैंने HTML & CSS Language सीखनी है तो मैंने उस पर क्लिक किया है.

learn-online-coding-by-codecademy-choose-programming-language

Step - 5 - मनपसंद Programming कोर्स पर क्लिक करने के बाद आपको उस Course से सम्बंधित एक Page दिखाई देगा.जैसे की मैंने HTML And CSS पर क्लिक किया था तो उस Coding के लिए एक Page Open होता है.

अब आपको Course के नीचे Introduction  To पर क्लिक करना है.और Online Coding सीखना शुरू कर देना है.

introduction-to-html

Step - 6 - अब Codecademy Website का इस्तेमाल करके आप Online Coding सीखना शुरू कर सकते है.इसके लिए इस वेबसाइट पर आपको कुछ इस तरह का interface प्रदान करेगी.

इसका Coding Learn Interface तीन मुख्य भागो में बंटा हुआ है.पहला भाग Learn का है जिसमे आपको बताया जायेगा की आपने क्या सीखना है और आपको किस तरह Coding शुरू करनी है.इसमें ही आपको कुछ Coding Instruction दिये जायेंगे.जिनको आपको Follow करना है.


दुसरे भाग में आपको पहले भाग में जो Coding Instruction दिये जायेंगे वो लिखने है यानि की यह Code Editor है.पहले भाग में आपको यह निर्देश दिये जायेंगे की आपने Code Editor में किस तरह कोडिंग लिखनी है.

Code Editor में Coding लिखने के बाद आपको Run पर क्लिक करना है.अब भाग 3 में आप उस Code का Output देख सकते है की आपने जो Code लिखा था उसका क्या परिणाम निकला है.


steps-for-learn-html-language-online-by-codecademy


तो इस प्रकार आप इसके Interface को आसानी से समझकर Coding को सीखना शुरू कर सकते है.इस प्रकार आपको पहले एक Step पूरा करना है और फिर दूसरा Step.तो इस प्रकार आपको आसानी से ऑनलाइन कोडिंग सीखना शुरू कर देना है.


तो पाठको हम उम्मीद करते है की आप Codecademy Website का इस्तेमाल करके Online Coding कैसे सीखते है इसकी जानकारी प्राप्त कर चुके है ,यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई राय देनी है या सवाल पूछना है तो आप नीचे Comment box में कमेंट करे.हम आपके सवालों का अतिशीघ्र जबाव देने की कोशिश करेंगे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।