MS Word क्या है और इसे जल्दी कैसे सीखे ?

आप हमारे ब्लॉग पर स्वागत है.यह पोस्ट MS Word पर आधारित है.जिसमे हम आपको इन सभी चीजो की जानकारी देने वाले है.

  • MS Word क्या होता है ?
  • MS Word से क्या काम किया जाता है ?
  • एमएस वर्ड में क्या काम करते है ?
  • MS Word को कैसे सीखे ?
  • एमएस वर्ड में Work कैसे करते है ?
  • MS Word को Computer में Download और Install कैसे करे ?

आजकल लगभग हर एक Office,Schools,Colleges और बहुत सारे वर्कप्लेस पर MS Word का इस्तेमाल किया जाता है.आपको बहुत सी जगह पर कंप्यूटर पर एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर को चलाते हुए लोग दिखाई देंगे.आखिर इस सॉफ्टवेयर में ऐसा क्या है जो लोग इसे सीखने के लिए ललायित रहते है.इन सभी चीजो के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गयी है.
microsoft-word-kya-hai-hindi-me-jankari



What is MS Word in Hindi ,एमएस वर्ड क्या होता है ?


यह सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के द्वारा बनाया गया है.माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का एक Microsoft Office Suite नाम का एक पैकेज आता है.Suite का मतलब होता है - एक ऐसा पैकेज जिसमे बहुत से प्रोग्राम्स ( कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ) होते है.माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट में ऐसे बहुत से सॉफ्टवेयर मिलते है,जिनकी मदद से ऑफिस में होने वाले काम कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किये जाते है.जिसमे Data Entry,Database Management,Letter Writing आदि काम किये जाते है.

जो भी ग्राहक Microsoft Office Suite Package को खरीदता है उसके लगभग छ-सात ऐसे सॉफ्टवेयर मिलते है जिससे ऑफिस का लगभग सारा काम कंप्यूटर पर किया जा सकता है.उन सॉफ्टवेयर में से ही MS Word एक सॉफ्टवेयर होता है.

यानि की इसका मतलब हुआ की MS Word माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट पैकेज का ही एक सॉफ्टवेयर होता है.चूंकि इसके नाम में ही Word आता है जिसका हिंदी में मतलब होता है - शब्द.इससे आप और हम अनुमान लगा सकते है की ,Microsoft Word Software का इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर पर Documents बनाना,Letters लिखना,Report बनाना,Books के लिए पेज बनाना और भी लिखने से सम्बंधित काम कर सकते है.


आप सोच रहे होंगे की यह सारा काम तो हम कंप्यूटर में Notepad का इस्तेमाल करके भी लिख सकते है तो हमे एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर की जरुरत क्यों होती है.तो इसका कारण है की इसमें आपको बहुत से एडवांस फीचर मिलते है जैसे - 

भिन्न-भिन्न रंगों में डॉक्यूमेंट बनाना,पेज बनाते वक़्त उसमे हैडर और फूटर ऐड करना,डॉक्यूमेंट में Tables ( सारणी ) ऐड करना,ग्राफ ऐड करना,टेक्स्ट को हाईलाइट करना,टेक्स्ट को स्टाइलिश बनाना,आँकड़ों को सारणीबद्ध करना और भी काफी फीचर मिलते है.यदि कारण है की आजकल सभी वर्कप्लेस में Microsoft Word का इस्तेमाल करके ही भिन्न डॉक्यूमेंट बनाये जाते है.

MS Word को Word Processing,Documents Creation सॉफ्टवेयर के नाम से जाना जाता है.डाक्यूमेंट्स तैयार करने के मामले में यह एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है जिसका मुकाबला कोई दूसरा सॉफ्टवेयर नहीं कर सकता है.यही कारण है की आजकल कंपनी ऐसे लोगो को कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब देती है जिसे Microsoft Office Suite Package में आने वाले सॉफ्टवेयर को अच्छे तरीके से चलाना जानते हो.


MS Word को Computer Laptop में Download और Install कैसे करे ?


अब आप जान चुके है की एमएस वर्ड कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल डाक्यूमेंट्स बनाने के लिए किया जाता है और यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का एक सॉफ्टवेयर है.अब हम आपको बताने वाले है की इसे कंप्यूटर में डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करते है ?

आजकल जो भी नए कंप्यूटर या लैपटॉप होते है उसमे पहले से ही MS Office इनस्टॉल होता है.MS Word का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Microsoft Office Suite Package को खरीदना होगा.इसे खरीदने पर आपको एक CD दी जाएगी जिसकी मदद से आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.या फिर आपको ईमेल पर एक लिंक भेजी जाएगी जिस पर क्लिक करके आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है.

Microsoft Office Suite Package के अलग-अलग Version है.जिसका मूल्य भी अलग-अलग होता है.आप अधिक जानकारी के लिए Microsoft Official वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते है.आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट को CD के रूप में Amazon आदि साईट से भी खरीद सकते है.

इस कारण यदि आप MS Word सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Microsoft Office 365 Suite Package खरीदना होगा.ऑनलाइन शौपिंग साईट पर यह आपको सस्ता मिल जायेगा.


वैसे तो अब Microsoft Office के नए वर्जन आ गए है.लेकिन लोग अब भी Microsoft Office 2007,Microsoft Office 2010,Microsoft Office 2013 का इस्तेमाल कर रहे है.क्योकि नए version और पुराने version में कोई खास फर्क नहीं है.दूसरा कारण यह है की नए वर्शन महँगे भी है.

MS Word को जल्दी कैसे सीखे ? एमएस वर्ड पर काम कैसे करते है ?


जब आप अपने कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेंगे तो आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर MS Word का शॉर्टकट आइकॉन दिखाई देगा.उस पर डबल क्लिक करने के बाद यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में ओपन हो जायेगा.

जब आप कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को पहली बार ओपन करेंगे तो आपको यह सॉफ्टवेयर कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा.

microsoft-office-word-software-interface-details-in-hindi



1 - Title Bar - इसमें आपको यह पता चलता है की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सॉफ्टवेयर में किस नाम का डॉक्यूमेंट खुला हुआ है.

2 - Quick Access Toolbar - इसमें 3 या अधिक बटन ऐड होते है जिनका हम अधिक इस्तेमाल करते है.

3 - Tabs - माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक Tabs Bar होता है.इसमें अलग - अलग टैब्स होते है.आप जिस भी tab पर क्लिक करेंगे उससे सम्बंधित फीचर आप Ribbon में दिखाई देंगे.

4 - Ribbon - हर Tab पर क्लिक करने के बाद उसके नीचे एक पट्टी खुल जाती है.जिसमे उस टैब से सम्बंधित बहुत से आप्शन दिखाई देते है.जिसका हम डॉक्यूमेंट में इस्तेमाल कर सकते है.यानि की हर टैब से सम्बंधित रिबन में दिखाई देते है और यह तब दिखाई देती है जब हम किसी टैब पर क्लिक करते है.

5 - Horizontal Bar - यह सबसे नीचे दिखाई देती है.इसकी मदद से हम जिस पेज पर डॉक्यूमेंट बना रहे होते है उसको दायें या बाएँ दिशा की तरफ कर सकते है.

6 - Vertical Bar - यह राईट साइड की तरफ दिखाई देती है.इस पर क्लिक करके हम अपने Document Page को Up Down ( ऊपर-नीचे ) Scroll कर सकते है.

एमएस वर्ड को आप तभी जल्दी सीख पायेंगे जब आप निरंतर इस पर अभ्यास करेंगे.MS Word Related Tutorials आपको इन्टरनेट पर भी बहुत मिल जायेंगे,आप यूट्यूब पर इसके hindi tutorials देख सकते है.एक बात का ध्यान रखे आपको निरंतर अभ्यास करना जारी रखे.

बहुत से पाठक हमसे यह भी जानना चाहते है की MS Word पर Fast Work कैसे करते है तो इसका जबाव है की आपको Shortcut Keys के बारे में जानना होगा.क्योकि शॉर्टकट का इस्तेमाल करके हम किसी भी सॉफ्टवेयर को तेजी से इस्तेमाल कर सकते है.इसके ऊपर भी हमने पोस्ट लिखी है.आप इसे ज़रूर पढ़े.

तो पाठको हम उम्मीद करते है की आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी हासिल हो गयी होगी.यदि MS Word से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट ज़रूर करे.हम आपके सभी सवालों का उचित जबाव देने की कोशिश करेंगे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।