कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 14 January 2020

Disk Defragmentation क्या है ? हार्डडिस्क को Defrag कैसे करे ?

- - - -
हमारे Blog के Readers का आज की Computer Tips or Tricks की 17th Blog Post में स्वागत है.आज की यह पोस्ट Computer User को एक विशेष जानकारी प्रदान करेगी.बहुत से Computer User Disk Defragmentation के बारे में जानना चाहते है की यह क्या है और Computer Disk को Defrag कैसे करते है.आज की पोस्ट आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगी और साथ में मैं आपको यह भी बताने वाला हूँ की कैसे आप Windows XP,7,8,10 Computer में Disk Defrag कर सकते है.

disk-defragmentation-kya-hai-computer-disk-ko-defrag-kaise-kare

Disk Defragmentation एक ऐसा Process है जिससे आप अपने Computer की Speed बढ़ाने के साथ साथ Laptop की Battery Power को भी ज्यादा समय तक Use कर सकते है.यानि की यह प्रक्रिया Laptop की Battery Life को बढ़ाने में भी कारगर साबित होती है.तो आइये अब हम जानते है की

डिस्क Defragmentation क्या होता है,Defragmentation in Hindi


हमारे Computer में हम जो भी Data Store करते है जेसे (Audio,Video,Files,Documents Etc ) और जब हम किसी Data Files की Copy करते है तो वह Harddisk में एक File के रूप में Store नहीं होते है.क्योकि हमारा Computer System Harddisk में स्टोर किये गये Data को छोटे छोटे पैकेट में बाँट देता है जिसे हम कंप्यूटर भाषा में Data Packet कहते है.मेरा कहने का मतलब है की यदि आप कोई 100MB की Video Harddisk में Store करते है तो हमे तो वह एक ही File में नजर आती है लेकिन वास्तव में Computer System द्वारा उसके Data Packet बनाकर हार्डडिस्क में अलग अलग जगह पर Store कर दिया जाता है.


अब जब भी आप उस Data File को Access करेंगे मेरे कहने का मतलब है की उस Data File जेसे की Video को Open करेंगे तो Computer का Storage System पहले उस Data Files के Data Packets को हार्डडिस्क के अलग अलग स्थानों से लाकर उनको इकठा करके हमारे सामने पेश करेगा इस पूरी प्रोसेस को करने में Computer की Processing Power और उसकी Battery Power ज्यादा लगेगी.जिससे Computer की Speed और लैपटॉप की बैटरी पॉवर दोनों पर Negative इफ़ेक्ट होगा.


लेकिन यदि हम Computer की Harddisk को Defrag कर दे तो इससे Computer Storage System सभी Data Files के Data पैकेट्स को एक अनुक्रम में व्यवस्थित कर देता है जिससे हमे यह Benefit होता है की जब भी हम उस Data को Access करेंगे तो Computer को ज्यादा प्रोसेसिंग करने की ज़रूरत नहीं होगी.जिससे Computer Speed के साथ हमारे सामने Data Files को पेश करेगा.


यदि इसकी सिंपल परिभाषा देने की कोशिश की जाये तो 

Computer में Disk Defragmentation एक ऐसी Process है जिसके द्वारा हम हार्डडिस्क में स्टोरेज किये गये डाटा को एक व्यवस्थित अनुक्रम में सहेजते है जिससे जब भी कंप्यूटर यूजर उस डाटा को एक्सेस करे तो कंप्यूटर को ज्यादा प्रोसेसिंग न करनी पड़े.इससे हमारा कंप्यूटर तेज भी होता है और उसकी बैटरी की भी बचत होती है.Defrag का मतलब एकीक्र्त्त करना होता है.

तो इसके बारे में जानने के बाद अब हम यह जानकारी प्राप्त करते है की कैसे हम Computer Harddisk को Defrag कर सकते है.


Computer Harddisk को Defrag करने के लिए Computer में Defragment Tool का इस्तेमाल कैसे करते है 

तो इसके लिए आपको सबसे पहले Defragment Tool को Computer System में Open करना होगा.यह Windows Computer में पहले से ही installed होता है यानि की आपको किसी भी Third Party Software को Download करने की ज़रूरत नहीं है.
यदि आप  Windows XP User है तो इस Tool को Open करने के लिए यह Process Follow कीजिये.
सबसे पहले Windows + R कमांड का उपयोग करे.उसके बाद एक Dialog Box Run होगा.अब dfrg.msc
 को टाइप करे और Enter बटन को दबाये.

यदि आप  Windows 7 User है तो यह Process Follow कीजिये.

Start Menu पर क्लिक करे उसके बाद Control Panel पर क्लिक करे उसमे आपको Administrative Tools के अन्दर यह Defragment your hard drive के नाम से यह Tool मिल जायेगा.उसके ऊपर क्लिक कीजिये.

यदि आप  Windows 8,10 के User है तो यह Process Follow कीजिये.

इन Windows OS में आपको सर्च का आप्शन मिलता है आप उसमे disk defragment टाइप करे आपके सामने App आ जायेगा.बस उस पर क्लिक करके उसको Open कर ले.

नीचे मैं Windows 10 के अनुसार Disk को Deframent और Optimize कैसे करते है इसके बारे में बताने वाला हूँ.आप भी इसी प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

Step - 1 - सबसे पहले आप जिस Disk को Defrag करना चाहते है उसको सेलेक्ट करे और नीचे Analyze पर क्लिक करे.Analyze होने के बाद आप देख सकते है की Disk Name के सामने Status में कुछ % Fragmented Show हो रहे है.


यदि आपके Computer में यह % 10 या 15 तक है तो आपको Disk को Defrag करने की कोई ज़रूरत नहीं है.लेकिन यदि यह % इनसे ज्यादा है तो आपको Optimize पर क्लिक करके इसको Defrag कर लेना चाहिए.

इस प्रकार आप Disk को Defrag करके Computer की Speed बढ़ा सकते है और Battery Power बचा सकते है.यह प्रक्रिया आप लगभग 10 से 15 दिनों में एक बारे ज़रूर दोहराए जिससे आपका Computer अच्छे से चलता रहे.इसका ज्यादा इस्तेमाल न करे.क्योकि इससे Computer Storage System में कोई Error भी आ सकता है.



disk-defragmentation-kya-hai-computer-disk-ko-defrag-kaise-kare

Computer Disk Defragmentation से Related Question And Answer - 


1 - क्या हमे कंप्यूटर डिस्क को Defrag करके के लिए किसी Third Party Software का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है?
जबाव - नहीं 

2 - Flash Drive,Media Cards,Optical Drives,SDD को Defrag कर सकते है ?

जबाव - नहीं क्योकि इनका स्टोरेज सिस्टम HDD से अलग प्रकार का होता है.इस लिए किसी भी प्रकार के Error से बचने के लिए इनको Defrag नहीं करना चाहि
3 - बार - बार Defrag करने से Computer Speed इनक्रीस हो जाएगी ?

जबाव - जब आप पहली बार किसी Computer की disk को defrag करेंगे तो आपके कंप्यूटर की स्पीड में बढ़ोतरी होना निश्चित है.लेकिन बार - बार यह प्रक्रिया दोहराने से स्पीड पर कोई फर्क नहीं होगा क्योकि डिस्क पहले से ही defrag हो चुकी है.

तो Readers मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की पोस्ट से Disk Defragmentation क्या है और Windows XP,7,8,10 Computer में Disk को Defrag कैसे करते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी.यदि आप इसके बारे में और ज्यादा जानना चाहते है तो आप Microsoft की Website पर Visit कर सकते है.

इसी तरह की Computer Tips प्राप्त करने लिए आप हमारे Blog का Free Newsletter Subscribe कर सकते है.आज की पोस्ट आपको कैसे लगी Comment में ज़रूर बताये और Post को Social Media पर Share करके हमारा सहयोग करे.Thanks For Reading Our Blog post,Goodbye.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।