Pen Drive Write Protection Removal कैसे करे [ Fix The Disk is Write Protected Error ]

कई बार जब हम कम्प्युटर से कुछ डेटा फ़ाइल,फोंल्डर आदि को पेन ड्राइव में कॉपी करते है तो डेटा कॉपी होने की प्रक्रिया में रुकावट आ जाती है तथा कम्प्युटर स्क्रीन पर एक पॉप अप भी दिखाई देता है। जो कुछ इस प्रकार का होता है - The Disk is Write Protected",'Remove the write-protection or use another disk'

तो आज की इस पोस्ट में हम disk is write protected error क्या होता है और write protection removal from pen drive कैसे करते है ? की पूरी जानकारी देने वाले है।

the-disk-is-write-protected-issue-ko-fix-kaise-kare


Disk is Write Protected error क्या होता है ? 


जब हम कम्प्युटर का डेटा,फ़ाइल आदि पेन ड्राइव,मेमोरी कार्ड या अन्य किसी भी प्रकार के डेटा स्टोरेज डिवाइस में कॉपी करते है तो कई बार डेटा कॉपी नहीं हो पता है। डेटा कॉपी होने की प्रक्रिया बीच में ही रुक जाती है। इसके कई कारण हो सकते है।

लेकिन यदि स्क्रीन पर एक पॉप अप में 'द डिस्क इज राइट प्रोटेकटेड' का error दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है की आपके उस पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड में पहले से मौजूद डेटा सुरक्षित हो चुका है।


अब उस सुरक्षित डेटा में किसी भी प्रकार की छेड़-खानी संभव नहीं हो सकती है। आप न तो उस मेमोरी कार्ड या pen drive में नयी डेटा फ़ाइल को copy कर सकते है और न ही पहले से मौजूद डेटा फ़ाइल को कट,कॉपी,पेस्ट कर सकते है।

आप बस write protected pen drive के डेटा को read ही कर सकते है। कहने का मतलब है की आप उस पेन ड्राइव के डेटा का उपयोग तो कर सकते है लेकिन cut,copy,paste जैसे फंकशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

इस प्रकार के common error में pen drive,micro sd आदि का डाटा protected state में आ जाता है। जिससे उस डेटा के साथ किसी भी प्रकार की छेड़-छाड़ न की जा सके।


अब उस पेन ड्राइव या मेमोरी एसडी कार्ड को पहले जैसा करके उपयोग में लाने के लिए हमे उसमें write protection removal करना होता है। यह पूरी प्रक्रिया कैसे होती है,इसके बारे में भी जानकारी इस पोस्ट में समाहित की गयी है।

Write Protection Removal From Pen Drive [ Fix The Disk is Write Protected Error ] पेन ड्राइव,मेमोरी कार्ड,डेटा स्टोरेज डिवाइस में द डिस्क इज राइट प्रोटेकटेड एरर को फिक्स कैसे करे ?


तो इस common error को फिक्स करने के लिए आप नीचे बताये गये सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

पहला स्टेप - जिस पेन ड्राइव,माइक्रो एसडी कार्ड में यह error fix करना है उसे कम्प्युटर के साथ कनैक्ट करे।

दूसरा स्टेप - नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने कम्प्युटर में एक 10 एमबी का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे। जिसकी मदद से हम इस error को फिक्स कर सकते है।



तीसरा स्टेप - सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद इसे कम्प्युटर में इन्स्टाल करे। अब इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्युटर में चलाये। और right protection आइकॉन पर क्लिक करे।

easeus-tools-m-beta-for-remove-write-protection-disk


चौथा स्टेप - अब error fix करने के लिए Choose Drive में जाकर आपको उस मेमोरी कार्ड/पेन ड्राइव को सेलेक्ट करना है और Disable बटन पर क्लिक करना है। 

disable-write-protection-fron-disk-pendrive

पांचवा स्टेप - Disable बटन पर क्लिक करने के बाद कुछ देर प्रतीक्षा करे। अब पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको एक स्क्रीन पर पॉप अप दिखाई देगा,अब आप View पर क्लिक करके देख सकते है की आपका pen drive,memory card में write protection removal हो चुका है। 

disable-write-protection-error-in-pen-drive


अब आप अपने डेटा स्टोरेज डिवाइस को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि उसमें अब सभी फंकशन पहले की तरह की काम करेंगे। 

हम उम्मीद करते है की 'remove write protected pen drive' टॉपिक पर यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस टॉपिक को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। पोस्ट से संबन्धित विचार आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।