Chrome Web Store Extensions को Opera Browser में Install/Add कैसे करे ?

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हम किसी न किसी वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल तो करते ही हैं। आजकल के Web Browser बहुत Advance हो गये हैं। वेब ब्राउज़र में हमें बहुत से फीचर मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके हम वेब ब्राउज़र में इंटरनेट एक्सैस करने के अलावा भी बहुत से काम कर सकते है। 

वर्तमान के समय में अधिकांश Web Browser में Extensions का ऑप्शन मिलता हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी Extension अपने वेब ब्राउज़र में इन्स्टाल करके ब्राउज़र को और अधिक एडवांस और फीचर वाला बना सकते हैं।

 हर एक वेब ब्राउज़र का अपना अलग - अलग Extension Store होता हैं। जैसे यदि Google Chrome Browser की बात की जाए तो उसका Chrome Web Store हैं। जिसके माध्यम से गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने वाले यूजर क्रोम में अलग - अलग प्रकार के एक्सटैन्शन ऐड कर सकते हैं। 

Chrome-Extensions-Ko-Opera-browser-mei-install-add-kaise-kare

Chrome Web Store पर हजारों की संख्या में बहुत से Useful Extension उपलब्ध हैं जो एक से बढ़कर एक हैं। उनका इस्तेमाल करके हम अपने ब्राउज़र में नये - नये फीचर ऐड कर सकते हैं। एक्सटैन्शन के द्वारा कोई भी यूजर अपने ब्राउज़र को मनचाहा बना सकता हैं। 

Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले यूजर तो Chrome Web Store के द्वारा हजारों Extensions में से अपने मनचाहे एक्सटैन्शन को ब्राउज़र में ऐड करके इस्तेमाल करते हैं। 

लेकिन यदि कोई ऐसा यूजर हो जो गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल न करता हो लेकिन क्रोम वेब स्टोर के एक्सटैन्शन को अपने ब्राउज़र में ऐड करना चाहता हो तो वह कैसे अपने ब्राउज़र में उन एक्सटैन्शन को ऐड कर सकता हैं। इस पोस्ट में आपको इसका जबाव मिलेगा। 


इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप Google Chrome Browser Extensions को Opera Web Browser में इन्स्टाल करके उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ इस पोस्ट में आपको  'Opera Browser में Google Chrome Extension को Install कैसे करे' टॉपिक पर पूरी जानकारी मिलने वाली हैं। 

How To Add Google Chrome Extension in Opera Web Browser | Opera Browser में Chrome Extension को Install/Add कैसे करे ? 


Opera Web Browser में भी Chrome Web Store Extension को install करके Add किया जा सकता हैं। यदि आप भी ऑपेरा वेब ब्राउज़र में क्रोम एक्सटैन्शन को ऐड करना चाहते हैं तो नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये। 

Step 1 - सबसे पहले आप गूगल में जाकर 'Opera Extension' टाइप करके सर्च करे और Opera Extension Add वेबसाइट पर क्लिक कीजिये। 

Opera-extension-addon

Step 2 - अब आप Opera Addons की वेब साइट पर पहुँच जायेंगे। इसमें आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इस सर्च बॉक्स में आपको 'Install Chrome Extension' टाइप करने सर्च करना हैं। जैसे ही आप यह सर्च करेंगे तो आपको 'Install Chrome Extension' नाम का एक एक्सटैन्शन दिखाई देगा। अब आप इसके आगे 'Add To Opera' पर क्लिक करे। 

install-chrome-extension-by-opera-addons-in-opera-web-browser



Step 3 - 'Add To Opera'  पर क्लिक करने के बाद यह एक्सटैन्शन Installed हो जायेगा। इसके बाद 'Install Chrome Extensions' नाम का एक्सटैन्शन ऑपेरा वेब ब्राउज़र में इन्स्टाल होकर ऐड हो जायेगा। इसका आइकॉन भी टॉप राइट साइड में दिखाई देना शुरू हो जायेगा। 

installed-chrome-extension-in-opera-browser


'Install Chrome Extension' नाम का यह एक्सटैन्शन ऑपेरा ब्राउज़र में ऐड करने के बाद हम अपने Opera Web Browser में Chrome Extensions/Chrome Web Store Extensions को Install/Add कर सकते हैं। 


Google Chrome Extensions/Chrome Web Store Extensions को Opera Web Browser में Install/Add कैसे करे ? हिन्दी में पूरी जानकारी 


Step 4 - अब आपको गूगल पर जाकर 'Chrome Web Store' टाइप करना हैं और क्रोम वेब स्टोर की वेबसाइट पर क्लिक करना हैं। 

chrome-web-store


Step 5 - क्रोम वेब स्टोर साइट में आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके अपने मनपसंद एक्सटैन्शन को खोज सकते हैं। जैसा की आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि मैं 'MozBar' नाम के एक्सटैन्शन को Opera Browser में add कर रहा हूँ। 

इस प्रकार आप भी जिस एक्सटैन्शन को ऐड करना चाहते हैं उसे क्रोम वेब स्टोर में सर्च करे और उसके आगे 'Add To Opera' पर क्लिक करे। 

mozbar-extension-add-to-opera

Step 6 - Add To Opera पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें आपको OK पर क्लिक करना हैं। 

install-chrome-extension-in-opera-web-browser
 
Step 7 - OK पर क्लिक करने के बाद आप Opera Web Browser के Extension Manager वाले पेज पर पहुँच जायेंगे। इसमें आपको वह Extension दिखाई देगा और उसके आगे Install का ऑप्शन मिलेगा। 

install-moz-bar-extension-in-opera


जैसे ही आप Extension के आगे दिये गये Install के बटन पर क्लिक करेंगे वह एक्सटैन्शन Opera Web Browser में Add हो जायेगा। और उसका आइकॉन भी आपको टॉप राइट साइड में URL Address Bar के सामने दिखाई देगा। 

installed-MozBar-extension-in-opera-browser


जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं मैंने MozBar नाम का एक्सटैन्शन ऑपेरा में इन्स्टाल किया था तो उसका आइकॉन भी टॉप राइट साइड में URL Address Bar के सामने दिखाई दे रहा हैं। 

तो इस प्रकार Opera Web Browser का Use करने वाले Users भी Google Chrome Browser Extensions को Install करके उनका उपयोग कर सकते है और अपने ऑपेरा ब्राउज़र में अधिक से अधिक उपयोगी फीचर एक्सटैन्शन के माध्यम से ऐड कर सकते हैं। 

Opera Web Browser में Extensions को Manage कैसे करे ? Opera Browser में Install किए गये Extensions को Hide/Remove/Delete/Disable कैसे करे ? 


यदि आप Opera Web Browser में से किसी भी Install किये गये Extensions को Hide/Remove/Disable/Delete करना चाहते हैं तो आप Extension Manager के द्वारा यह काम आसानी से कर सकते हैं। 

Extension Manager के टैब को ओपन करने के लिए आप Ctrl+Shift+E शॉर्टकट कुंजी का प्रयोग करे। इस कुंजी का प्रयोग करने से आपने सामने ऑपेरा वेब ब्राउज़र का एक्सटैन्शन मैनेजर वाला टैब खुल जायेगा। जिसमें सभी Installed Extension दिखाई देंगे। और उनको Remove,Disable करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आप Opera में Chrome Extensions को Install/Add करने के साथ - साथ Extensions को Hide/Delete/Manage करना सीख गये होंगे। यह आर्टिक्ल आपको कैसा लगा ? कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए AMOJEET HINDI BLOG को हर दिन पढे। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।