कम्प्युटर में हार्डडिस्क को क्लीन कैसे करे ? हार्डडिस्क का स्पेस कैसे बढ़ाये ?

Amojeet Blog के Readers के लिए मैं आज Computer Tips And Tricks से संबंधित पोस्ट लेकर आया हूँ.आज की पोस्ट में हम जानकारी प्राप्त करेंगे की Computer में Disk CleanUp कैसे करते है जिससे Computer Harddisk Space बढाया जा सकता है.बहुत से Computer User यह शिकायत करते है की उनके Computer की Harddisk में Space Full हो गया है अब उसको Free कैसे किया जाये आज की पोस्ट में मैं इसके बारे में भी बताने वाला हूँ.देखिए हमारे Computer में जो भी Data  (Audio,Video,Picture,Documents Etc ) होता है वो Harddisk में Store होता है लेकिन इसमें कई प्रकार का ऐसा डाटा भी स्टोर हो जाता है जो हमारे किसी भी काम का नहीं होता है.ऐसी Data Files को Computer हार्डडिस्क से डिलीट करना ही Disk क्लीनअप करना कहलाता है.

Computer-me-disk-cleanup-kaise-karte-hai-speed-increase-karne-ke-liye
अब आप खुद सोचिये की ऐसे Data की हमे क्या ज़रूरत है जिसका हम इस्तेमाल ही नहीं करते है यह केवल Computer Disk में Store होता रहता है.कई बार इतना अधिक Unwanted Data Files के रूप में Harddisk में Store हो जाता है जिससे Disk Space Full हो जाता है.यानि की डिस्क में कोई मेमोरी ही नहीं बचती है.यदि हम इन Data Files को Harddisk से डिलीट कर दे तो इससे हमारी Harddisk में काफी Storage Space Free हो जाता है जिसका इस्तेमाल हम अपना महत्वपूर्ण Data Store करने में उपयोग कर सकते है.


लेकिन एक एक करके ऐसी Data Files को Harddisk में Search करना जो हमारे काम की नहीं है और उनको फिर Delete करने में हमारा काफी समय खराब हो जाता है.लेकिन हम एक Process के द्वारा यह काम बहुत ही कम समय में कर सकते है इस Process को ही Disk Cleanup करना कहा जाता है और इसके लिए हमारे Windows Computer में एक Disk Cleanup App पहले से ही installed आता है.जिसकी मदद से यह काम हम केवल कुछ मिनिट के अन्दर ही कर सकते है.और अपने Computer की Harddisk में Storage Space Free कर सकते है.


लेकिन बहुत से Computer User मुझसे पूछते है की ऐसी कोनसी Data Files होती है जो हमारे काम की नहीं होती है.उनको मैं जबाव देना चाहता हूँ की इनके बहुत से प्रकार होते है जेसे की -

  • Temporary internet Files
  • Delivery Optimization Files
  • Thumbnails
  • Recycle Bin की Unwanted Files
  • Temporary Data Files
  • System Created Temporary Files
  • Download Programs Files

तो ऊपर मैने जो फाइल्स बताई है वो हमारे लिए किसी विशेष काम में उपयोग नहीं आती है.यह बस हमारे Computer को Harddisk Space को भर देती है.यदि आपके कंप्यूटर में स्टोरेज स्पेस फुल हो चुका है तो आप इनको डिलीट करके कंप्यूटर का स्टोरेज स्पेस फ्री कर सकते है.तो आइये अब जानते है की यह पूरी Process कैसे की जाती है.

Computer में Disk Cleanup कैसे करते है ?


Computer की Harddisk में Temporary Files को डिलीट करना ही Disk Cleanup कहलाता है.इसे अपने Computer में करने के लिए आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों की ध्यान से पालना करे.

Step – 1 - सबसे पहले आपको Disk cleanup App को Open करना है इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

A - Computer Taskbar में आप Search Option का इस्तेमाल करके उसमे Disk cleanup टाइप करके इसको Open कर सकते है.

B - या फिर आप Start Menu में जाकर All Programs पर क्लिक करके उसमे Windows Administrative Tools के अंतर्ग्रत इसको Open कर सकते है.

Step – 2 - जब आप इस App को Open करते है तो आपको इसमें यह Select करना होता है की आप किस Computer Disk को Cleanup करना चाहते है.डिस्क सेलेक्ट करने के बाद आपको Ok पर क्लिक करना है.

                              Computer-me-disk-cleanup-kaise-karte-hai-speed-increase-karne-ke-liye-1



Step – 3 - Ok पर क्लिक करने के बाद एक Process Start हो जाती है जिसमे यह Check किया जाता है की कितने Size में Temporary Data Files Disk में Store है या फिर उन फाइल्स को डिलीट करके Disk में कितना Storage Space Free हो जाता है.

                               Computer-me-disk-cleanup-kaise-karte-hai-speed-increase-karne-ke-liye-1



Step – 3 - Scanning Process पूरी होने के बाद हमारे सामने एक Dialog Box Open होता है.इसमें आप देख सकते है की ऐसी कोनसी Temporary Files थी जो Computer Disk में Store थी और उनका Size कितना है.इनमे आप Select भी कर सकते है आप किन Files को डिलीट नहीं करना चाहते है और कोनसी Files Delete करना चाहते है.इसके बाद आप Ok पर क्लिक करके Selected Files को Delete कर सकते है.इसके लिए आपसे पूछा जायेगा की क्या आप इनको Permanently Delete करना चाहते है तो आप Delete Files पर क्लिक करके Disk Cleanup कर सकते है.


                              Computer-me-disk-cleanup-kaise-karte-hai-speed-increase-karne-ke-liye-1



तो दोस्तों आप इस प्रकार Windows Disk Drive और Harddisk Disk Drive को Cleanup करके डिस्क Storage Space Free कर सकते है.जिससे आपकी डिस्क भी क्लीन हो जाएगी और आपके Computer की Speed भी पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी.आप कंप्यूटर की डिस्क को नियमित अंतराल के बाद Cleanup करते रहे जिससे आपका Computer अच्छे से Fast और Smooth Work करता रहे.

यदि आप ऐसी ही Computer Tips And Tricks से Related Posts पढना चाहते है तो आप हमारे Blog की Computer Category की Posts को पढ़ सकते है.यदि आज की पोस्ट Computer में Disk Cleanup कैसे करते है, Harddisk Space बढ़ाने के लिए आपके लिए Helpful साबित हुयी है तो इसको Social Media Plateforms पर ज़रूर Share ज़रूर करे और हमे सहयोग दे.Thanks For Reading This Post,Goodbye.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।